• लॉगिन / रजिस्टर

ऑटो एक्सपो 2020: फ्यूचूरो-ई इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट को मारुति कर सकती है शोकेस

संशोधित: दिसंबर 10, 2019 11:35 am | भानु

  • 315 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • मारुति सुज़ुकी ने'फ्यूचूरो-ई' नाम को कराया ट्रेडमार्क
  • इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी के चलते वैगन-आर के इलेक्ट्रिक वर्जन की लॉन्चिंग टली
  • 10 से 12 लाख रुपये हो सकती है मारुति की इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत 

मारुति ने फ्यूचूरो-ई नाम को ट्रेडमार्क कराने के लिए एक एप्लिकेशन दाखिल की है। इसे देखते हुए अटकलें लगाई जा रही हैं कि कंपनी 2020 ऑटो एक्सपो में इस नाम से एक कॉन्सेप्ट मॉडल शोकेस कर सकती है। 

संभावित तौर पर शोकेस किया जाने वाला मॉडल मारुति की एक छोटी इलेक्ट्रिक कार हो सकती है जिसे भारत में 2021 तक लॉन्च भी किया जा सकता है। यह कॉन्सेप्ट मारुति वैगन-आर ईवी पर बेस्ड हो सकता है जिसकी कंपनी द्वारा पिछले एक साल से टेस्टिंग की जा रही है। 

मारुति ने 2018 ऑटो एक्सपो में भी कुछ इसी नाम से एक कॉन्सेप्ट मॉडल को शोकेस किया था। फ्यूचर-एस नाम से शोकेस किया गया ये मॉडल बाद में एस-प्रेसो क्रॉस हैचबैक के नाम से बाज़ार में आया। फ्यूचूरो-ई को भी कंपनी एंट्री लेवल इलेक्ट्रिक व्हीकल के रूप में पेश कर सकती है। 

इंडियन कारमेकर मारुति सुज़ुकी ने 2020 में वैगन-आर के इलेक्ट्रिक वर्जन को लॉन्च करने की योजना बनाई है। हालांकि, कंपनी ने फिलहाल अपनी इस योजना को टाल दिया है। मारुति सुज़ुकी के चेयरमैन आर सी भार्गव के अनुसार भारत में स्मॉल इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए एक अच्छे इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी है और इस वक्त सरकार का इलेक्ट्रिक फोर व्हीलर से ज्यादा इलेक्ट्रिक टू व्हीलर पर है। 

यदि मारुति यहां अपनी प्रस्तावित स्मॉल इलेक्ट्रिक व्हीकल को लॉन्च करती है तो इसकी कीमत 10 से 12 लाख रुपये के बीच रखी जा सकती है। लॉन्च के बाद इसका मुकाबला टिगॉर इलेक्ट्रिक और अपकमिंग महिंद्रा ई-केयूवी से होगा। 

यह भी पढ़ें: हुंडई की ये इलेक्ट्रिक कार फुल चार्ज के बाद चलेगी 1000 किलोमीटर!

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?