• लॉगिन / रजिस्टर

हुंडई की ये इलेक्ट्रिक कार फुल चार्ज के बाद चलेगी 1000 किलोमीटर!

संशोधित पर dec 05, 2019 06:53 pm द्वारा bhanu

  • 540 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • सरकार के 'ज़ीरो एमिशन मोबिलिटी' विज़न' को सपोर्ट करने के लिए एफसीईवी यानी फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक व्हीकल विकसित करने के लिए किया जा रहा अध्ययन
  • ग्रीन हाउस गैसों से मुक्त होते हैं एफसीईवी और केवल पानी का करते हैं उत्सर्जन
  • एफसीईवी में होते हैं हायड्रोजन फ्यूल सेल जो इलेक्ट्रिक मोटर को देते हैं पावर
  • डब्ल्यूएलटीपी साइकिल के अनुसार 600 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है हायड्रोजन फ्यूल सेल एसयूवी हुंडई नेक्सो  
  • हुंडई ने किया है 1000 किलोमीटर रेंज का दावा
  • 2018 में दिल्ली में आयोजित हुए इंडिया कोरिया बिज़नेस समिट के दौरान हुंडई नेक्सो को किया गया था शोकेस

हुंडई मोटर्स काफी समय से ईको फ्रेंडली कार नेक्सो को भारत में लॉन्च करने की योजना बना रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने भारत में एफसीईवी यानी फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने को लेकर अध्ययन करना शुरू कर दिया है। एफसीईवी ग्रीन हाउस गैसों से मुक्त होते हैं और केवल पानी का उत्सर्जन करते हैं। इसके अलावा जब एफसीईवी के माध्यम से हवा फिल्टर होती है, तो 99.9 प्रतिशत पार्टिकुलेट फ़िल्टर हो जाते हैं। 

इस अध्ययन का प्रमुख लक्ष्य हुंडई के ग्रीन मोबिलिटी पोर्टफोलियो को बढ़ाना है। ऐसे में कंपनी ने हाल ही में कोना इलेक्ट्रिक को भारत में लॉन्च किया है जो कि देश की सबसे लंबी रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार है। 

हुंडई नेक्सो में हायड्रोजन फ्यूल सेल के माध्यम से इलेक्ट्रिक मोटर को पावर मिलती है। यूरोप की डब्ल्यूएलटीपी टेस्ट साइकिल के अनुसार इसकी रेंज 600 किलोमीटर है। मगर, हुंडई मोटर्स इंडिया के एमडी और सीईओ के अनुसार इस एसयूवी का भारतीय वर्जन 1000 किलोमीटर की दूरी तय करने की क्षमता रखेगा।  

इंटरनेशनल मार्केट में उपलब्ध हुंडई नेक्सो में दी गई मोटर 163 पीएस की पावर और 395 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस गाड़ी को 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल करने में 9.2 सेकंड का समय लगता है। इसकी टैंक कैपेसिटी 156.6 लीटर है। इसमें तीन हायड्रोजन टैंक दिए गए हैं और प्रत्येक टैंक की क्षमता 52.2 लीटर है। मज़ेदार बात ये है कि इन टैंको ​को पूरा भरने में केवल 5 मिनट का समय लगता है।  

हुंडई नेक्सो की कीमत के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिली है। अनुमान है कि ये हुंडई कोना इलेक्ट्रिक से महंगी हो सकती है। भारत में हुंडई कोना ईवी की प्राइस 23.71 लाख रुपये से शुरू होकर 23.9 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक पहुंचती है। 

यह भी पढ़ें: एमजी जेडएस ईवी से उठा पर्दा, जनवरी 2020 में होगी लॉन्च

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

3 कमेंट्स
1
G
gajendran tamilmani
Dec 8, 2019 9:59:45 AM

Good news from Hyundai. But price might be in higher side :-(

    जवाब
    Write a Reply
    1
    J
    john varghese
    Dec 7, 2019 10:08:00 AM

    1000 km range and refuelling in 5 minutes - WOW.. What else you want. With the right pricing, Hyundai will be the car of the future in India

      जवाब
      Write a Reply
      1
      S
      sandeep gurha
      Dec 5, 2019 5:16:35 PM

      Wonderful Technology. A brilliant idea to use H2 and clean air of particulates at the same time. Wow... But price it reasonably..

        जवाब
        Write a Reply
        Read Full News
        • ट्रेंडिंग
        • हाल का
        ×
        आपका शहर कौन सा है?