एमजी जेडएस ईवी से उठा पर्दा, जनवरी 2020 में होगी लॉन्च

संशोधित: जनवरी 23, 2020 01:42 pm | सोनू | एमजी जेडएस ईवी 2020-2022

  • 582 व्यूज़
  • Write a कमेंट

लेटेस्ट अपडेट : एमजी मोटर्स (MG Motors) ने अपनी इलेक्ट्रिक कार जेडएस ईवी (ZS EV) को भारत में लॉन्च कर दिया है। यह इलेक्ट्रिक एसयूवी (Electric SUV) दो वेरिएंट एक्साइट और एक्सक्लूसिव में उपलब्ध है। इसकी प्राइस 20.88 लाख रुपये से शुरू होती है। कार के बैटरी पैक, परफॉर्मेंस, रेंज और वारंटी से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें। 

  • एमजी जेडएस ईवी को जनवरी 2020 में लॉन्च किया जाएगा।
  • यह हुंडई कोना इलेक्ट्रिक से ज्यादा बड़ी है। 
  • इसमें क्रूज़ कंट्रोल, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और इन-बिल्ट पीएम 2.5 एयर फिल्टर जैसे फीचर दिए गए हैं। 
  • जेडएस ईवी की प्राइस 25 लाख रुपये के आसपास हो सकती है। 
  • शुरूआत में यह दिल्ली-एनसीआर, हैदराबाद, मुंबई, अहमदाबाद और बेंगलुरु में मिलेगी। 

एमजी मोटर्स इंडिया ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार जेडएस ईवी से पर्दा उठाया है। यह एक इलेक्ट्रिक एसयूवी है, भारत में इसे जनवरी 2020 में लॉन्च किया जाएगा। शुरूआत में यह कार केवल दिल्ली-एनसीआर, हैदराबाद, मुंबई, अहमदाबाद और बेंगलुरु में मिलेगी। कंपनी ने इन पांच शहरों में स्थित अपने डीलरशिप पर फास्ट चार्जिंग स्टेशन लगाने का काम भी शुरू कर दिया है। 

एमजी जेडएस ईवी में इलेक्ट्रिक मोटर लगी है, जिसे 44.5 केडब्ल्यूएच बैटरी पैक से पावर मिलेगी। इसकी पावर 143 पीएस और टॉर्क 350 एनएम है। कंपनी का कहना है कि 50 किलोवॉट के फास्ट चार्जर से इस कार की बैटरी महज 40 मिनट में 0 से 80 फीसदी तक चार्ज हो जाएगी। 

कहा जा रहा है कि यह कार एक बार फुल चार्ज होने के बाद करीब 340 किलोमीटर का सफर तय करेगी। कंपनी इस कार के साथ आपके घर या ऑफिस पर 7.4केडब्ल्यूएच एसी चार्ज भी लगाकर देगी, जिससे कार को फुल चार्ज होने में 6 से 8 घंटा लगेंगे। 

एमजी हेक्टर की तरह जेडएस ईवी की फ्रंट ग्रिल भी पहली नजर में सबका ध्यान अपनी ओर खींचती है। ग्रिल के बीच में एमजी मोटर्स का बड़ा लोगो दिया गया है। इस लोगो के नीचे की तरफ चार्जिंग सॉकेट दिया गया है, जो लोगो को पुश करने के बाद दिखाई देगा। 

साइज के मामले में यह हुंडई कोना इलेक्ट्रिक से ज्यादा बड़ी है। इसकी साइज कुछ इस प्रकार है:-

 

एमजी जेडएस ईवी

हुंडई कोना इलेक्ट्रिक

अंतर

लंबाई

4314 मिलीमीटर

4180 मिलीमीटर

+134 मिलीमीटर

चौड़ाई

1809 मिलीमीटर

1800 मिलीमीटर

+9 मिलीमीटर

ऊंचाई

1644 मिलीमीटर

1570 मिलीमीटर

+74 मिलीमीटर

व्हीलबेस

2579 मिलीमीटर

2600 मिलीमीटर

-21 मिलीमीटर

एमजी जेडएस ईवी का केबिन भी पहली नजर में पसंद आने वाला है। इस में डैशबोर्ड के बीच में 8.0 इंच टचस्क्रीन सिस्टम दिया गया है। सेंटर कंसोल के नीचे की तरफ ध्यान दें तो यहां राउंड गियर नोब और ड्राइव मोड सिलेक्टर दिया गया है। गियर नोब पर एसी के कंट्रोल्स दिए गए हैं। जेडएस ईवी के केबिन में ब्लैक और पियानो-ब्लैक फिनिश दी गई है। वहीं प्रीमियम अहसास लाने के लिए इस में जगह-जगह सिल्वर टच भी दिया गया है। 

हेक्टर एसयूवी की तरह कंपनी ने इसमें भी एमजी की लेटेस्ट आई-स्मार्ट 2.0 कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, इनबिल्ट ई-सिम और वाईफाई के साथ दी है। इस फीचर की मदद से आप कार के फीचर को कंट्रोल करने के साथ ही कार की लोकेशन भी ट्रेक कर सकते हैं। 

एमजी जेडएस ईवी में पीएम 2.5 एयर फिल्टर दिया गया है। अगर आप दिल्ली जैसे शहर में रहते हैं तो यह फीचर आपके लिए काफी काम का साबित होगा। दिल्ली की आबो हवा इस समय काफी खराब है और यह फिल्टर आपकी कार में एयर प्योरिफायर का काम करेगा। इस में क्रूज कंट्रोल, एंड्रॉयड ऑटो, एपल कारप्ले, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, पैनोरमिक सनरूफ, ऑटो हेडलैंप, ऑटो वाइपर, की-लैस एंट्री और पुश बटन स्टार्ट-स्टॉप जैसे फीचर भी मिलेंगे। 

एमजी जेडएस ईवी में पैसेंजर की सुरक्षा का भी काफी ध्यान रखा गया है। पैसेंजर सेफ्टी के लिए कंपनी ने इस में 6 एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, रियर पार्किंग सेंसर, रियर व्यू कैमरा, इलेक्ट्रिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर दिए हैं। 

एमजी जेडएस ईवी को भारत में जनवरी 2020 में लॉन्च किया जाएगा। इस इलेक्ट्रिक फोर व्हील गाड़ी कीमत 25 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के आसपास हो सकती है। इसका मुकाबला हुंडई कोना इलेक्ट्रिक से होगा।

यह भी पढें : 

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

एमजी जेडएस ईवी 2020-2022 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience