• लॉगिन / रजिस्टर

कुछ ऐसी होंगी फॉक्सवैगन वेंटो और स्कोडा रैपिड की जगह लेने वाली नई सेडान कारें

संशोधित: मई 15, 2021 01:03 pm | स्तुति | स्कोडा रैपिड 2021

  • 2140 व्यूज़
  • Write a कमेंट
  • वेंटो की जगह लेनी वाली कार को 'वर्टस' और रैपिड की जगह आने वाली नई कार को 'स्लाविया' नाम दिया जा सकता है।
  • यह दोनों ही कारें एमक्यूबी ए0 इन प्लेटफार्म पर बेस्ड होंगी। इनमें एक जैसे टर्बो पेट्रोल इंजन दिए जाएंगे।
  • 2021 पोलो और फाबिया का भारत आना फिलहाल तय नहीं है। इन कारों के कॉम्पैक्ट सेडान वर्जन को भारत में 2022 के शुरुआत में उतारा जाएगा। 
  • इन नई सेडान की फ्रंट स्टाइलिंग और लाइटिंग डिज़ाइन 2021 पोलो और फाबिया से मिलती जुलती हो सकती है।
  • इन दोनों ही सेडान कारों में नई हैचबैक कारों की तरह ही डैशबोर्ड लेआउट दिया जा सकता है।

स्कोडा रैपिड और फॉक्सवैगन वेंटो को लंबे समय से अपडेट की दरकार है, इनके नए मॉडल को 2022 के शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है। इन नई सेडान कारों की स्टाइलिंग की झलक यूरोप में शोकेस हुए हैचबैक मॉडल्स में देखने को मिली है जिन पर यह दोनों ही कारें बेस्ड होंगे।

Volkswagen Vento 2021
Skoda Rapid 2021

वेंटो का मौजूदा मॉडल पांचवी जनरेशन की पोलो हैचबैक पर बेस्ड है। यह दोनों ही कारें भारत में लगभग एक दशक से बिक्री के लिए उपलब्ध है। हालांकि, तीसरी जनरेशन की फाबिया को यहां लॉन्च नहीं किया गया है। वहीं, मौजूदा रैपिड का फ्रंट लुक इससे एकदम मिलता जुलता लगता है। अनुमान है कि भारत आने वाली नई वेंटो को वर्चस नाम दिया जा सकता है। यह गाड़ी छठी जनरेशन पोलो के फेसलिफ्ट मॉडल पर बेस्ड होगी (भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं है।)। इसका एक्सटीरियर और इंटीरियर भी इससे मिलता जुलता ही होगा। वहीं, रैपिड की जगह लेने वाली स्लाविया हाल ही में शोकेस हुई चौथी जनरेशन की फाबिया पर बेस्ड होगी।

फोक्सवैगन कार की डिज़ाइन में हुआ बदलाव सबसे ज्यादा फ्रंट पर देखने को मिलता है। इसमें नए हेडलैंप्स इंटीग्रेटेड एलईडी डेटाइम रनिंग लाइटों के साथ दिए गए हैं जिन्हें ग्रिल के नीचे की तरफ दिए गए लाइटबार से कनेक्ट किया गया है। अनुमान है कि वर्टस कार में भी नई पोलो वाले लंबे टेललैंप्स दिए जा सकते हैं जिसे वेंटो के स्क्वायर शेप्ड टेललैंप्स से रिप्लेस किया जा जाएगा। इसकी रियर डिज़ाइन यूरोपियन मॉडल से अलग हो सकती है जिसे फिलहाल शोकेस किया जाना बाकी है। इसमें फेसलिफ्ट पोलो वाले नए मैट्रिक्स एलईडी हेडलैंप्स दिए जाने की संभावनाएं कम हैं।

नई फाबिया का फ्रंट लुक स्कोडा लाइनअप की दूसरी कारों से मिलता जुलता लगता है। इसमें आइकॉनिक वर्टिकल स्लेटेड ग्रिल क्रोम सराउंड के साथ दी गई है जिसके पास में पतले एलईडी हेडलैंप्स को पोज़िशन किया गया है। इसके फ्रंट बंपर की स्टाइलिंग पहले से ज्यादा प्रीमियम लगती है। इसमें एयर डैम और फॉग लैंप हाउसिंग पर अलग-अलग शेप मिलती है। इस गाड़ी की रियर साइड की स्टाइलिंग से पर्दा उठना फिलहाल बाकी है, लेकिन अनुमान है कि इसकी डिज़ाइन नई ऑक्टाविया कार से मिलती जुलती हो सकती है।

2021 Volkswagen Polo Cabin
Skoda Fabia 2021 Cabin

2021 पोलो और फाबिया की केबिन डिज़ाइन एक दूसरे से अलग है। यह दोनों ही कारें अपनी-अपनी डिज़ाइन लैंग्वेज फॉलो करती है। अनुमान है कि इन दोनों ही कारों में एक जैसे  क्लाइमेट कंट्रोल पैनल, टच कंट्रोल पैनल्स के साथ दिए जा सकते हैं। साथ ही इसमें एसी वेंट्स को भी एक जैसी जगह पर ही पोज़िशन किया जा सकता है। इन दोनों ही सेडान कारों में 10 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम (टॉप वेरिएंट में) दिया जा सकता है। वर्टस में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम को डैशबोर्ड पर पोज़िशन किया जा सकता है, वहीं स्कोडा की सेडान कार में फ्री-स्टैंडिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जा सकता है। यूरोपियन मॉडल के मुकाबले इन कॉम्पेक्ट सेडान कारों के भारतीय वर्जन में फोक्सवैगन ग्रुप वाला 10.25-इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले सिस्टम दिए जाने की संभावनाएं कम है।

इन दोनों ही नई जनरेशन की कॉम्पैक्ट सेडान को एमक्यूबी ए0 इन प्लेटफार्म पर तैयार दिया जाएगा। इनमें एक जैसे पेट्रोल पावरट्रेन ऑप्शंस मिलेंगे। इनमें मौजूदा 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन (115 पीएस और 175 एनएम) दिया जाएगा, साथ ही इसमें 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन (150 पीएस) का ऑप्शन भी मिलेगा। इसमें ज्यादा पावरफुल इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड डीएसजी ऑटोमेटिक गियरबॉक्स दिया जा सकता है।

स्कोडा रैपिड की जगह लेनी वाली नई कार को इस साल के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है। वहीं, फोक्सवैगन की सेडान को भारत में 2022 के शुरुआत में लॉन्च किया जाएगा।  इन दोनों ही कारों की प्राइस 10 लाख से 15 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच रखी जा सकती है। सेगमेंट में इनका मुकाबला हुंडई वरना, होंडा सिटी, मारुति सुजुकी सियाज़ और अपकमिंग टोयोटा बैज्ड सियाज़ से होगा जो यारिस की जगह लेगी।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

स्कोडा रैपिड 2021 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • फॉक्सवेगन वेंटो 2021
  • स्कोडा रैपिड 2021
×
We need your सिटी to customize your experience