• English
  • Login / Register

किया मोटर्स भारत में अभी नहीं उतारेगी सीएनजी और हाइब्रिड कार, जानिये कंपनी ने क्या कहा

प्रकाशित: जनवरी 24, 2023 01:06 pm । सोनू

  • 1177 व्यूज़
  • Write a कमेंट

किया की भारत में पेट्रोल, टर्बो-पेट्रोल और डीजल इंजन वाली कारों के साथ इलेक्ट्रिक गाड़ी बिक्री के लिए उपलब्ध है।

No CNG from Kia

भारत में महज तीन साल पहले आई किया मोटर्स अब देश के टॉप 5 ब्रांड में शामिल हो गई है। यहां कंपनी की एसयूवी और एमपीवी कारों को काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। इन दोनों सेगमेंट में सीएनजी मॉडल्स को भी काफी अच्छी ग्रोथ मिल रही है, हालांकि किया मोटर्स ने कंफर्म किया है उसका वैकल्पिक फ्यूल मार्केट में जल्द ही कोई कार उतारने का प्लान नहीं है।

सीएनजी कारों के साथ कंपेरिजन

भारत में सीएनजी मार्केट में मारुति का दबदबा है और इसकी कई कारों में ये फ्यूल ऑप्शन दिया गया है। मारुति ने हाल ही में भारत की पहली सीएनजी एसयूवी कार उतारी है। मारुति ने नई ग्रैंड विटारा में ये फ्यूल ऑप्शन दिया है जिसका कंपेरिजन किया सेल्टोस से है।

Maruti Grand Vitara

इसके अलावा सोनेट के कंपेरिजन वाली ब्रेजा में भी जल्द सीएनजी किट दी जाएगी। वहीं किया कैरेंस एमपीवी के कंपेरिजन वाली मारुति अर्टिगा और एक्सएल6 में भी सीएनजी पावरट्रेन का ऑप्शन मिलता है।

Maruti Suzuki Brezza CNG

टाटा ने मोटर्स ने हाल ही में टियागो और टिगॉर के साथ सीएनजी कार मार्केट में एंट्री ली है। कंपनी ने पंच और अल्ट्रोज को नई सीएनजी टेक्नोलॉजी के साथ शोकेस किया है जिन्हें निकट भविश्य में उतारा जाएगा। किया मोटर्स की इन सेगमेंट में एंट्री करने की संभावनाएं नहीं है।

हाइब्रिड भी नहीं

मारुति और टोयोटा ने ग्रैंड विटारा और अर्बन क्रूजर हाइराइडर के साथ मास मार्केट कॉम्पैक्ट एसयूवी में स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन देने की शुरूआत की है। स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ इन दोनों ही कारों का माइलेज सेगमेंट में सबसे ज्यादा है, खास बात ये है कि डीजल इंजन से भी इनका माइलेज ज्यादा है। हालांकि किया मोटर्स का कहना है कि वह भारत में स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड मॉडल नहीं उतारेगी।

किया मोटर्स का क्या है प्लान?

इस कोरियन कार कंपनी योजना भारत में मास मार्केट इलेक्ट्रिक व्हीकल उतारने की है और इसे 2025 में पेश किया जा सकता है। किया ने हाल ही में अपनी पहली इलेक्ट्रिक ईवी6 को भारत में उतारा था, यह काफी प्रीमियम और स्पोर्टी है। भारत में इसे इंपोर्ट करके बेचा जाता है। इसमें ड्यूल-मोटर ऑल-व्हील-ड्राइव ऑप्शन दिया गया है जिसकी फुल चार्ज में रेंज 700 किलोमीटर से ज्यादा है। इसकी कीमत 60.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू हो सकती है। किया अफोर्डेबल ईवी की प्राइस करीब 15 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के आसपास हो सकती है। इसका कंपेरिजन महिंद्रा एक्सयूवी400 और टाटा नेक्सन ईवी मैक्स होगा।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News

ट्रेंडिंगकारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience