• लॉगिन / रजिस्टर

बीएमडब्ल्यू 3-सीरीज में क्या है अच्छा और कहां रह गई कमी, जानिए यहां

संशोधित: अप्रैल 29, 2020 07:27 pm | सोनू | बीएमडब्ल्यू 3 सीरीज

  • 2193 व्यूज़
  • Write a कमेंट

BMW 3 Series front

छोटी लग्जरी सेडान कार की चाहत रखने वालों के लिए  बीएमडब्ल्यू 3-सीरीज काफी अहम है। जब से कंपनी ने इसे नया अपडेट दिया है, यह पहले से और भी ज्यादा बेहतर हो गई है। हालांकि अभी भी इसमें कुछ कमी रह गई है। यहां हम बात करेंगे इस कार की खूबियों और खामियों के बारे में, जिससे आपको यह जानने में आसानी होगी कि ये कार आपको लेनी चाहिए या नहीं। तो आइए बढ़ते हैं आगे और जानते है इसके बारे मेंः-

खूबियां

स्पोर्टी और प्रीमियम इंटीरियर

BMW 3 Series cabin

बीएमडब्ल्यू ने 3-सीरीज के केबिन क्वालिटी में सुधार कर दिया है। इसके डैशबोर्ड के ऊपरी हिस्से और डोर पैड पर सोफ्ट-टच मैटेरियल का इस्तेमाल हुआ है, जिससे यह पहले से प्रीमियम और स्पोर्टी हो गई है। इसका डैशबोर्ड दिखने में काफी चौड़ा है, जिसके बीच में 10.25 इंच की टचस्क्रीन दी गई है। इसका सेंटर कंसोल ड्राइवर की तरफ झुका हुआ है, जिससे ड्राइविंग के वक्त ड्राइवर को इसके फंक्शन इस्तेमाल करने में ज्यादा परेशानी नहीं आती। इसके एम स्पोर्ट वेरिएंट में मैटी फिनिश स्टीयरिंग व्हील और स्पोर्ट सीट जैसे फीचर भी दिए गए हैं। ये सभी फंक्शन इसके केबिन को प्रीमियम और स्पोर्टी बनाते हैं। 

यह भी पढ़ें : बीएमडब्ल्यू एक्स1 Vs मर्सिडीज़ बेंज जीएलए: जानिए फीचर्स के मोर्चे पर कौन है भारी

सुपर्ब इंजन

3-सीरीज़ में दो इंजनः 2.0 लीटर टर्बाे पेट्रोल और 2.0 लीटर डीज़ल इंजन का ऑप्शन दिया गया है। इसका पेट्रोल इंजन 258 पीएस की पावर और 400 एनएम का टॉर्क (पहले से 6 पीएस और 50 एनएम ज्यादा) जनरेट करने में सक्षम है। वहीं पहले की तरह इसके डीज़ल इंजन का पावर और टॉर्क आउटपुट क्रमशः 190पीएस/400एनएम है। दोनों इंजन के साथ 8 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है जो कि इसके रियर व्हील्स को पावर सप्लाई करता है। 

BMW 3 Series 2.0-litre turbo-petrol engine

इसका पेट्रोल इंजन काफी फुर्तीला और चलाने में आसान है। यह इंजन पहले से कहीं ज्यादा स्मूद हो गया है और कार के न्यूट्रल में रहने पर तो इसकी आवाज़ का पता ही नहीं चलता है। 3-सीरीज़ में ईको प्रो, कंफर्ट, स्पोर्ट और स्पोर्ट प्लस मोड दिए गए हैं। अगर आप इसे डेली ऑफिस रूटीन में इस्तेमाल लेना चाहते हैं तो इसे ईको प्रो मोड में चलाना सही रहेगा। वहीं फन-टू-ड्राइव के लिए इसे स्पोर्ट मोड पर चलाएं। स्पोर्ट मोड को ऑन करते ही इसके एग्जॉस्ट में दिए वॉल्व खुल जाते हैं। इस मोड पर ये कार अपनी परफॉर्मेंस का असली प्रदर्शन करती है। 

डायनामिक कार

BMW 3 Series

बीएमडब्ल्यू की सेडान कारें कंफर्टेबल होने के साथ-साथ बैलेंसिंग हैंडलिंग के लिए जानी जाती है। इस मामले में 3-सीरीज भी अलग नहीं है। यह सेडान तेज रफ्तार में भी टर्न लेते वक्त स्टेबल रहती है। इसके स्टीयरिंग व्हील का साइज और वजन भी अपने हिसाब से एकदम परफैक्ट है। राइडिंग के दौरान इस पर ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती।  

खामियां

कुछ फीचर्स का अभाव

जब आप 40 लाख रुपये वाली एक लग्जरी सेडान कार लेते हैं तो जाहिर है कि आप इसमें कुछ फेंसी फीचर भी चाहेंगे। इस मामले में बीएमडब्ल्यू 3-सीरीज आपको थोड़ा निराश कर सकती है। इसमें 360 डिग्री पार्किंग कैमरा, पैसिव की-लैस एंट्री और इलेक्ट्रिक बूट लिड जैसे फीचर का अभाव है। ये सब फीचर आपको बीएमडब्ल्यू 3-सीरीज से आधी कीमत वाली कारों में मिल जाएंगे। 

यह भी पढ़ें : अब घर बैठे खरीदें बीएमडब्ल्यू की कार, जानें क्या है प्रोसेस

रियर सीट पर ज्यादा फोकस नहीं

BMW 3 Series rear seats

बीएमडब्ल्यू 3-सीरीज़ की ऊंचाई कम है, ऐसे में इसमें बैठने के लिए काफी झुकना पड़ता है और बुजुर्ग पैसेंजर्स के तो घुटनों के लिए ये तकलीफदेह है। इसमें कोई शक नहीं कि इसकी पीछे वाली सीटें पहले से ज्यादा कंफर्टेबल हुई है, लेकिन फिर भी यहां कुछ फीचर की कमी रह गई है। इसमें रियर सीट के लिए विंडो पर सनब्लाइंड और एंटरटेनमेंट कंट्रोल की कमी खलती है। इसमें पीछे की तरफ थ्री-जोन क्लाइमेट कंट्रोल दिया गया है, जिससे आप टेंपरेचर तो सेट कर सकते है, लेकिन फैन की स्पीड को चेंज नहीं कर सकते। 

बेहतर ट्यूनिंग वाले सस्पेंशन सिस्टम की कमी

बीएमडब्ल्यू की सेडान कारें, खासतौर पर इसका स्पोर्टी एम स्पोर्ट वेरिएंट, उबड़-खाबड़ सड़क पर चलाने के लिए नहीं बना है। अगर यह कार किसी गड्ढे से निकलती है या फिर शार्प बंपर से गुजरती है तो केबिन में इसका इंपेक्ट महसूस होगा। इसकी वजह ये है कि इसके सस्पेंशन सिस्टम की ट्यूनिंग ज्यादा अच्छी है। जब यह किसी गड्ढे से गुजरती है तो इसके सस्पेंशन सिस्टम को वापस अपनी पोजिशन में आने में समय लगता है। 

BMW 3 Series rear

क्या खरीदनी चाहिए ये कार ?

हमारी राय में आपको ये कार लेनी चाहिए। 3-सीरीज सेडान ना केवल आपके गैराज की शोभा बढ़ाएगी, बल्कि इसका ड्राइविंग एक्सपीरियंस भी काफी अच्छा है। यह ड्राइवर फोकस कार है। अगर आप ड्राइविंग के शौकिन है तो आपको यह काफी पसंद आएगी। इसका इंटीरियर भी काफी प्रीमियम और स्पोर्टी है।

यह भी पढ़ें : बीएमडब्ल्यू 3-सीरीज़: फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

द्वारा प्रकाशित

बीएमडब्ल्यू 3 सीरीज पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?