• लॉगिन / रजिस्टर
  • बीएमडब्ल्यू 3 series front left side image
1/1
  • BMW 3 Series
    + 52फोटो
  • BMW 3 Series
    + 5कलर
  • BMW 3 Series

बीएमडब्ल्यू 3 seriesबीएमडब्ल्यू 3 series एक 5 सीटर लक्ज़री है जिसकी कीमत Rs. 41.7 - 48.5 Lakh* है। यह 3 वेरिएंट में उपलब्ध है। इसमें /बीएस6 नॉर्म्स वाले 2 इंजन ऑप्शन दिए गए हैं। और उसके साथ ऑटोमेटिक गियरबॉक्स दिया गया है। 3 सीरीज के अन्य प्रमुख स्पेसिफिकेशन में का कर्ब वेट,165mm का ग्राउंड क्लीयरेंस और 480 liters का बूटस्पेस शामिल है। 3 सीरीज में 6 कलर का ऑप्शन दिया गया है। यहां बीएमडब्ल्यू 3 series के माइलेज,परफॉर्मेंस,प्राइस और यूजर के ओवरऑल एक्सपीरियंस के बेसिस पर 49 से ज्यादा यूजर रिव्यू उपलब्ध हैं।

कार बदलें
30 रिव्यूजइस कार को रेटिंग दें
Rs.41.7 - 48.5 लाख *
ऑन रोड प्राइस देखें
*एक्स-शोरूम कीमत in नई दिल्ली
अगस्त ऑफर देखें
इस महीने त्योहारी ऑफर से न चूकें
space Image
space Image

बीएमडब्ल्यू 3 series के प्रमुख स्पेसिफिकेशन

माइलेज (तक)19.62 किमी/लीटर
इंजन (तक)1998 सीसी
बीएचपी254.79
ट्रांसमिशनऑटोमेटिक
सीटें5
बूट स्पेस480-litres

3 सीरीज पर लेटेस्ट अपडेट

लेटेस्ट अपडेट: बीएमडब्ल्यू ने नई जनरेशन की 3-सीरीज को भारत में लॉन्च कर दिया है। इसकी कीमत 41.40 लाख रुपये से शुरू आती है। इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें। 

बीएमडब्ल्यू 3-सीरीज प्राइस और वेरिएंट: नई बीएमडब्ल्यू 3-सीरीज तीन वेरिएंट स्पोर्ट लाइन, लग्ज़री लाइन और एम स्पोर्ट में उपलब्ध है। इनकी कीमत क्रमशः 41.40 लाख रुपये, 46.90 लाख रुपये और 47.9 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। 

बीएमडब्ल्यू 3-सीरीज फीचर: नई 3-सीरीज को नए सीएलएआर (क्लस्टर आर्किटेक्चर) प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। इस में किडनी ग्रिल, ड्यूल बेरल हेडलैंप्स, बड़ा एयरडैम, एल शेप टेललैंप्स, दो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, बीएमडब्ल्यू लाइव कॉकपिट और ऑल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे फीचर दिए गए हैं। सेफ्टी के लिए इस में छह एयरबैग, रिवर्स पार्किंग असिस्टेंस और कैमरा जैसे फीचर दिए गए हैं।

बीएमडब्ल्यू 3-सीरीज इंजन और ट्रांसमिशन: यह कार पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है। पेट्रोल वेरिएंट में 2.0 लीटर 4-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड इंजन लगा है, जो 258 पीएस की पावर और 400 एनएम का टॉर्क देता है। डीजल वेरिएंट में भी 2.0 लीटर इंजन लगा है, इसकी पावर 190 पीएस और टॉर्क 400 एनएम है। दोनों इंजन के साथ 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है। 

इनसे है मुकाबला: भारत के कार बाजार में इस गाड़ी का मुकाबला मर्सिडीज-बेंज सी क्लास, ऑडी ए4, जगुआर एक्सई और वोल्वो एस60 से है।

और देखें
space Image

बीएमडब्ल्यू 3 series कीमत सूची (वेरिएंट)

330आई स्पोर्ट1998 सीसी, ऑटोमेटिक, पेट्रोल, 16.13 किमी/लीटरRs.41.7 लाख *
320डी लक्ज़री लाइन1995 सीसी, ऑटोमेटिक, डीजल, 19.62 किमी/लीटरRs.47.5 लाख*
330आई एम स्पोर्ट1998 सीसी, ऑटोमेटिक, पेट्रोल, 16.13 किमी/लीटरRs.48.5 लाख*
Ask Question

क्या आप उलझन में हैं?

अपना प्रश्न पूछें और 48 घंटों के भीतर जवाब पाएं।

सवाल और जवाब

  • अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
  • नई प्रशन

बीएमडब्ल्यू 3 series की तुलना उसके जैसी कारों के साथ

नई दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत

बीएमडब्ल्यू 3 series रिव्यू

एक छोटी लग्जरी सेडान कार चलाने की चाह रखने वालों के लिए बाज़ार में बीएमडब्ल्यू 3-सीरीज़ मौजूद है। इसको जनरेशन अपडेट देते हुए कंपनी ने इसबार इस कार की स्पेशिलिटी माने जाने वाले ड्राइविंग डायनामिक्स से ज्यादा फीचर अपडेट करने पर ध्यान दिया है। नई 3-सीरीज को लेकर बीएमडब्ल्यू ने ज्यादा टेक्नोलॉजी, ज्यादा स्पेस, ज्यादा कंफर्ट और ज्यादा परफॉर्मेंस का दावा किया है। तो क्या बीएमडब्ल्यू का ये दावा एकदम सही है यह आपको पता चलेगा इस फर्स्ट ड्राइव रिव्यू के ज़रिए:-

एक्सटीरियर

नई 3-सीरीज़ के एक्सटीरियर प्रोफाइल को देखकर एकदम से इसमें किए गए बदलावों को पहचान पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। पहले के मुकाबले इसकी लंबाई 76 मिलीमीटर और चौड़ाई 16 मिलीमीटर बढ़ गई है, वहीं इसका व्हीलबेस भी 41 मिलीमीटर लंबा हो गया है। इसमें पहले की तरह बीएमडब्ल्यू के सिग्नेचर एलिमेंट्स को बरकरार रखा गया है, जिनमें ट्विन किडनी ग्रिल्स, हॉफ्फमाइस्टर किंक और शार्क फिन एंटिना शामिल है।

इसका फ्रंट देखकर आप यह जरूर कह सकते हैं कि जो कार आपके सामने खड़ी है वो बीएमडब्ल्यू 3-सीरीज़ का नया मॉडल है। सामने से ये काफी दमदार दिखाई देती है। इसमें फुल एलईडी हेडलैंप्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं जबकि टॉप वेरिएंट में अडेप्टिव बीम्स का ऑप्शन दिया गया है। इसकी किडन ग्रिल भी काफी अट्रेक्टिव दिखाई देती है। हमारे द्वारा इस फर्स्ट ड्राइव रिव्यू में इस्तेमाल किया गया एम स्पोर्ट वेरिएंट 18 इंच के व्हील से लैस था, जिसपर मिशलिन पायलट स्पोर्ट 4 रबर टायर चढ़े थे। सीरीज़ 3 के पिछले मॉडल वाले एम स्पोर्ट वेरिएंट की ही तरह न्यू जनरेशन एम स्पोर्ट वेरिएंट में आगे की तरफ कम चौड़े 225 सेक्शन फ्रंट टायर्स जबकि पीछे की तरफ चौड़े 255 सेक्शन रियर टायर्स दिए गए हैं, क्योंकि इसके रियर टायर्स पर ही इंजन की पावर जाती है।

न्यू जनरेशन बीएमडब्ल्यू 3-सीरीज़ में लेक्सस जैसे नए टेललैंप दिए गए हैं। स्पोर्टी रियर लुक देने के लिए इसमें आकर्षक बूट लिप और ट्विन एग्जॉस्ट पाइप भी दिए गए हैं।

नई 3-सीरीज़ के एमस्पोर्ट वेरिएंट में एक और बात जो हमें पसंद आई, वो ये कि इसमें क्रोम एलिमेंट्स का ज्यादा इस्तेमाल नहीं किया गया है। क्रोम एलिमेंट केवल किडनी शेप वाली ग्रिल में ही दिखाई देता है, इसके अलावा आपको ये मुश्किल ही दूसरी जगहों पर दिखाई देगी। इसके चारों दरवाज़ों पर पडल लैंप्स और बीएमडब्ल्यू का 'लाइट कारपेट' भी दिया गया है। रात में ये लाइट कारपेट फ्रंट डोर के नीचे की ज़मीन पर रोशनी बिखेरते हैं। 

इंटीरियर

कैसा है इसका इंटीरियर

जनरेशन अपडेट के बावजूद पहले की तरह 3-सीरीज़ की ऊंचाई कम ही है, ऐसे में इसमें बैठने के लिए काफी झुकना पड़ता है और बुजुर्ग पैसेंजर्स के तो घुटनों के लिए ये तकलीफदेह है। कार के केबिन में दाखिल होने के लिए भले ही आपको थोड़ी तकलीफ हुई हो, मगर जैसे ही आप इसमें दाखिल होते हैं तो आप वो सब भुल जाएंगे। बीएमडब्ल्यू 5-सीरीज़ और 7-सीरीज़ की तरह इसमें भी लैदर अपहोल्स्ट्री वाली सीटें दी गई हैं। पहले की तुलना में इसके केबिन में डैशबोर्ड के ऊपरी हिस्से और डोर पैड में सॉफ्ट टच मैटेरियल का इस्तेमाल करते हुए क्वालिटी में सुधार किया गया है। हालांकि, इसकी प्राइस को देखते हुए पावर विंडो स्विच, एसी वेंट्स, स्टीयरिंग व्हील के बटन की क्वालिटी उतनी खास महसूस नहीं होती है। 

इसका डैशबोर्ड दिखने में काफी चौड़ा है जिसके बीच में 10.25 इंच टचस्क्रीन दी गई है। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में एनालॉग डायल्स की जग​ह 12.3 इंच की टीएफटी डिस्प्ले दी गई है। इसमें अलग अलग फंक्शनैलिटी के लिए क्लाइमेट कंट्रोल समेत 8 बटन भी दिए गए हैं। 

कुल मिलाकर न्यू 3-सीरीज़ के एम स्पोर्ट वेरिएंट में दिए गए शानदार स्टीयरिंग व्हील और स्पोर्टी सीटों को देखकर आपको ऐसा लगेगा कि आप एक खास लग्जरी सेडान में ही बैठे हैं। इसके स्टीयरिंग व्हील का साइज और वजन भी अपने हिसाब से एकदम परफैक्ट है। बता दें कि इसमें केवल ड्राइवर के लिए ही सीट मैमोरी फंक्शन दिया गया है। इसके अलावा इसमें सेंट्रल आर्मरेस्ट भी दिया गया है, जिसके अंदर आप अपना छोटा-मोटा सामान रख सकते हैं। 

पीछे की सीटों पर बैठते ही नई बीएमडब्ल्यू 3-सीरीज में आपको दो बदलाव दिखाई देंगे। एक तो ये कि अब इसमें पहले से अच्छा नीरूम स्पेस मिलता है और दूसरा इसकी सीट स्क्वैब पर भी अच्छा अंडरथाई सपोर्ट मिलता है। कुल मिलाकर इसकी बैक सीट पहले के मुकाबले और भी ज्यादा कंफर्टेबल हो गई है।

इस लग्जरी सेडान का केबिन इतना चौड़ा है कि पीछे की सीटों पर तीन एडल्ट पैसेंजर आराम से बैठ सकते हैं। ज्यादा कंफर्ट के लिए इसकी रियर सीट पर क्लाइमेट कंट्रोल भी दिया गया है। बता दें कि रियर क्लाइमेट कंट्रोल से केवल आप टेंपरेचर सेट कर सकते हैं, ना कि फैन की स्पीड।

बीएमडब्ल्यू 3-सीरीज़ में 480 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है। इसमें ज्यादा बूट स्पेस की गुंजाइश बन सकती थी, मगर कुछ स्पेस स्पेयर टायर और टूल किट घेर लेता है। हालांकि, सामान रखने के लिए आप इसकी 40:20:40 के अनुपात में बंटी सीटों को फोल्ड भी कर सकते हैं।

टेक्नोलॉजी

बीएमडब्ल्यू ने 3-सीरीज़ के न्यू जनरेशन मॉडल में टेक्नोलॉजी पर बेस्ड फीचर्स देने में थोड़ी कंजूसी दिखाई है। उदाहरण के तौर पर इसके इंडियन वर्जन में 360 डिग्री पार्किंग कैमरा, पैसिव की-लैस एंट्री और इलेक्ट्रिक बूटलिड जैसे फीचर्स नहीं दिए गए हैं। इसके अलावा बीएमडब्ल्यू ने रियर विंडो ब्लाइंड के फीचर को भी हटा दिया है।

एक लग्जरी कार में मिलने वाले बेसिक फीचर्स के तौर पर इसमें इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल फ्रंट सीट्स, कॉन्फिग्रेबल एंबिएंट लाइटिंग और प्लश लैदर अपहोल्स्ट्री जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें फुल एलईडी हेडलैंप्स, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, वायरलैस चार्जिंग और थ्री ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स भी मौजूद हैं।

इसके डैशबोर्ड पर दो स्क्रीन दी गई हैं जिनमें से एक टचस्क्रीन और एक डिस्प्ले ड्राइवर के लिए है। समय के साथ बीएमडब्ल्यू का आई-ड्राइव इंफोटेेनमेंट सिस्टम काफी विकसित हुआ है और अब ये काफी तेजी से रिस्पॉन्स करता है और इस्तेमाल करने में भी आसान है। बीएमडब्ल्यू 3-सीरीज में 'जैस्चर कंट्रोल' भी दिया गया है जो वॉल्यूम कंट्रोल और कॉल रिसिव करने एवं रिजेक्ट करने के काम आता है। 

इसमें 6 स्पीकर से लैस ऑडियो सिस्टम दिया गया है। बता दें कि इसके कुछ इंटरनेशनल मॉडल्स में 16 स्पीकर वाला हार्मन कार्डन ऑप्शनल मिलता है।

बीएमडब्ल्यू 3-सीरीज़ के लाइव कॉ​कपिट सेटअप में दी गई स्क्रीन अलग-अलग ड्राइव मोड्स के हिसाब से थीम बदलती है। ईको प्रो मोड में इसकी स्क्रीन ब्लू, कंफर्ट मोड में ऑरेंज और स्पोर्ट मोड में रेड हो जाती है। इस स्क्रीन पर नेविगेशन और ऑडियो इंफॉर्मेशन की जानकारी मिलती है।

क्या बीएमडब्ल्यू 3-सीरीज के इंडियन वर्जन में कुछ और अच्छे फीचर्स दिए जाने चाहिए थे? इसका जवाब है हां।

परफॉरमेंस

3-सीरीज़ में दो इंजन: 2.0 लीटर टर्बो पेट्रोल और 2.0 लीटर डीज़ल इंजन का ऑप्शन दिया गया है। इसका पेट्रोल इंजन 258 पीएस की पावर और 400 एनएम का टॉर्क (पहले से 6 पीएस और 50 एनएम ज्यादा) जनरेट करने में सक्षम है। वहीं पहले की तरह इसके डीज़ल इंजन का पावर और टॉर्क आउटपुट क्रमश: 190पीएस/400एनएम है। दोनों इंजन के साथ 8 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है जो कि इसके रियर व्हील्स को पावर सप्लाई करता है। 

हमने इसका 330आई वेरिएंट चलाकर देखा जो काफी फुर्तीला और चलाने में आसान लगा। ये इंजन पहले से कहीं ज्यादा स्मूद हो गया है और कार के न्यूट्रल में रहने पर तो इसकी आवाज़ का पता ही नहीं चलता है। बता दें कि 3-सीरीज़ में ईको प्रो, कंफर्ट, स्पोर्ट और स्पोर्ट प्लस मोड दिए गए हैं। 

आपकी रूटीन ऑफिस ड्राइविंग के लिए ईको प्रो मोड एक बेहतर विकल्प साबित होता है। हमने काफी कारों को इस मोड पर ड्राइव करके देखा है, जहां हर बार हमें इंजन से परफॉर्मेंस की कमी महसूस हुई, मगर 3-सीरीज़ में इस मोड ने हमें बिल्कुल भी निराश नहीं किया।  

3-सीरीज़ को स्पोर्ट और स्पोर्ट प्लस मोड पर चलाने का भी अपना ही मजा है। इन मोड्स को ऑन करते ही इसके एग्जॉस्ट में दिए वॉल्व खुल जाते हैं। इस मोड पर ये कार अपनी परफॉर्मेंस का असली प्रदर्शन करती है। 

बात की जाए कंफर्ट मोड की तो इसमें स्पोर्ट मोड जैसी परफॉर्मेंस और ईको प्रो जैसी फ्यूल एफिशिएंसी का मिला-जुला असर देखने को मिलता है। आप इसमें कंफर्ट, स्पोर्ट और स्पोर्ट प्लस मोड चुनते हुए स्टीयरिंग, ट्रांसमिशन और इंजन को अलग से सेट भी कर सकते हैं। 

कुल मिलाकर इसका 330आई वेरिएंट रूटीन ड्राइविंग और स्पोर्टी ड्राइविंग के लिहाज से एकदम परफैक्ट है। 

 

सेफ्टी के लिहाज से बीएमडब्ल्यू 3-सीरीज़ में एबीएस, ईबीडी, डायनामिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, ट्रैक्शन कंट्रोल और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट्स माउंट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें पार्किंग असिस्टेंस और रिवर्सिंग असिस्टेंस का फीचर भी दिया गया है। पार्किंग असिस्टेंस का फीचर कार को अपने आप पार्क करने में मदद करता है तो वहीं रिवर्सिंग असिस्टेंस स्टीयरिंग इनपुट्स के साथ आखिरी 50 मीटर में काम आएगा है। ऐसे में कार पार्क करने के लिए बैक करते हुए केवल आपको थ्रॉटल और ब्रेक पर ध्यान देना है बाकि का काम इसका मैमोरी फंक्शन कर देता है। इसी दौरान यदि कार को ऐसा लगता है कि वो किसी चीज़ से टकराने वाली है तो वो आपको ब्रेक लगाने के लिए अलर्ट कर देगी। 

बीएमडब्ल्यू 3 series की खूबियां और खामियां

पसंद की जाने वाली चीज़े

  • स्टाइलिंग
  • शानदार इंजन
  • गुड क्वालिटी मैटेरियल

नापसंद की जानें वाली चीज़ें

  • 360 डिग्री कैमरा और की-लैस एंट्री फीचर की कमी
  • नीरूम स्पेस की कमी
  • कम बूट स्पेस
space Image

बीएमडब्ल्यू 3 series यूज़र रिव्यू

4.7/5
पर बेस्ड30 यूजर रिव्यू
  • All (30)
  • Looks (3)
  • Comfort (8)
  • Mileage (2)
  • Engine (6)
  • Interior (3)
  • Price (4)
  • Power (5)
  • More ...
  • नई
  • उपयोगी
  • Fantabulous Car

    It is a wonderful car with all the features that a luxury sedan should have, and it is worth every penny.

    द्वारा yograj kumar
    On: May 15, 2020 | 29 Views
  • BMW 3 Series Awesome Car

    I really liked the BMW 3 Series because it is really very comfortable for me as compared to another car so, I also say that you also must buy this car and the main thing ...और देखें

    द्वारा mihir sapra
    On: Apr 15, 2020 | 133 Views
  • Reinvent The Driving Experience With BMW 3 Series

    It might be BMW's introductory sedan. But, after owning it for 6 months, I can say that it's the best of the BMW and best you can get. The driving and ride experience is ...और देखें

    द्वारा neeraj sharma
    On: Feb 26, 2020 | 107 Views
  • Some Feature Is Missing With The Price

    Its a decent car but price-wise is some feature is missing. The first one is lumber support in driver seat second is no heat and cool ventilation seat in the Indian model...और देखें

    द्वारा savan
    On: Jul 15, 2020 | 36 Views
  • Very Comfortable Car

    The only issue is maintenance costs higher and poor service response in Chennai. Driving very comfortable and average weighted people can easily get in and get out and to...और देखें

    द्वारा vignesh
    On: Jul 12, 2020 | 46 Views
  • सभी 3 series रिव्यूज देखें
space Image

बीएमडब्ल्यू 3 series कलर

  • अल्पाइन व्हाइट
    अल्पाइन व्हाइट
  • पोटैमिक ब्लू
    पोटैमिक ब्लू
  • पोर्टोफिनो ब्लू
    पोर्टोफिनो ब्लू
  • मिनरल ग्रे
    मिनरल ग्रे
  • मेडिटरेनीयन ब्लू
    मेडिटरेनीयन ब्लू
  • ब्लैक सफायर
    ब्लैक सफायर

बीएमडब्ल्यू 3 series फोटो

  • तस्वीरें
  • BMW 3 Series Front Left Side Image
  • BMW 3 Series Rear Left View Image
  • BMW 3 Series Front View Image
  • BMW 3 Series Grille Image
  • BMW 3 Series Headlight Image
  • BMW 3 Series Taillight Image
  • BMW 3 Series Wheel Image
  • BMW 3 Series Antenna Image
space Image

बीएमडब्ल्यू 3 series न्यूज़

space Image

और ऑप्शन देखें

बीएमडब्ल्यू 3 series पर अपना कमेंट लिखें

19 कमेंट्स
1
j
jhaydev rawal
Jun 21, 2020 9:22:06 AM

So beautiful

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    F
    freekan freekan
    Apr 21, 2020 12:24:42 PM

    What is the Top speed

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      1
      S
      sachin sakpal
      May 28, 2013 5:54:48 PM

      sachin's salon virar my laky car bmwx1 MH 04 EX 8021 SACHIN SAKPAL.

      और देखें...
        जवाब
        Write a Reply
        space Image
        space Image

        भारत में बीएमडब्ल्यू 3 series की कीमत

        सिटीएक्स-शोरूम कीमत
        मुंबईRs. 41.7 - 48.5 लाख
        बैंगलोरRs. 41.7 - 48.5 लाख
        चेन्नईRs. 41.7 - 48.5 लाख
        हैदराबादRs. 41.7 - 48.5 लाख
        पुणेRs. 41.7 - 48.5 लाख
        कोलकाताRs. 41.7 - 48.5 लाख
        कोच्चिRs. 41.7 - 48.5 लाख
        अपना शहर चुनें
        space Image

        ट्रेंडिंग बीएमडब्ल्यू कारें

        • पॉपुलर
        • अपकमिंग
        • सभी कारें
        अगस्त ऑफर देखें
        ×
        आपका शहर कौन सा है?