इसी साल भारत में दस्तक देगी वोल्वो एक्ससी60

प्रकाशित: मई 22, 2017 01:26 pm । akasवोल्वो एक्ससी60

सुरक्षित और लग्ज़री कारें बनाने के लिए मशहूर वोल्वो भारत में नई एक्ससी60 एसयूवी को उतारने वाली है, मार्च में आयोजित जिनेवा मोटर शो-2017 के दौरान इसे दुनिया के सामने पेश किया गया था। पहले कंपनी ने इसे भारत में लॉन्च करने की जानकारी नहीं दी थी, अब कंपनी का कहना है कि इसे भारत में इस साल के अंत तक उतारा जाएगा। इस की कीमत 60 लाख रूपए के आसपास हो सकती है, इसका मुकाबला ऑडी क्यू5, बीएमडब्ल्यू एक्स3 और मर्सिडीज़-बेंज जीएलसी से होगा।

नई एक्ससी60 का डिजायन एक्ससी90 से मिलता-जुलता है, इस में आगे की तरफ थॉर हैमर (हॉलीवुड फिल्म कैरेक्टर) से प्रेरित डिजायन वाली डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटें और पीछे की तरफ एल-शेप वाला टेललाइट क्लस्टर दिया गया है। केबिन में 12.3 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम और 4-जोन क्लाइमेट कंट्रोल मिलेगा, वोल्वो कारों में सुरक्षा को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं होती है, क्योंकि कंपनी सुरक्षित कारें बनाने के लिए ही सबसे ज्यादा मशहूर है। सेफ्टी के लिए इस में स्टीर असिस्ट, ब्लाइंड स्पॉट इंडिकेशन सिस्टम (बीएलआईएस) और ऑनकमिंग लेन मिटिगेशन समेत कई एडवांस सेफ्टी फीचर दिए गए हैं।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में एक्ससी60 में 2.0 लीटर के तीन पेट्रोल और 2.0 लीटर के दो डीज़ल इंजन दिए गए हैं, ये सभी इंजन 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़े हैं। पेट्रोल इंजन वाले टी8 वेरिएंट में प्लग-इन हाइब्रिड सिस्टम भी दिया गया है, इनकी संयुक्त पावर 407 पीएस है, 100 की रफ्तार पाने में इस में 5.3 सेकंड का समय लगता है।

वोल्वो ने हाल ही में घोषणा की है कि इसी साल से कंपनी अपनी कारों की भारत में ही एसेंबलिंग शुरू करेगी, शुरूआत में वोल्वो के एसपीए मॉड्यूलर प्लेटफार्म पर बनी कारों को एसेंबल किया जाएगा, भारत में एसेंबल होने वाली पहली वोल्वो, एक्ससी90 होगी, एक्ससी60 को भी यहां एसंबेल किया जा सकता है, ये भी एसपीए प्लेटफॉर्म पर बनी है।

यह भी पढें : वोल्वो ने उठाया बड़ा कदम, नहीं बनाएगी नए डीज़ल इंजन

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

वोल्वो एक्ससी60 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience