जल्द मारुति बलेनो के टॉप वेरिएंट में भी मिल सकता है सीएनजी का ऑप्शन

प्रकाशित: नवंबर 23, 2022 11:54 am । भानुमारुति बलेनो

  • 508 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Maruti Baleno Front

  • हाल ही में लॉन्च हुई है बलेनो सीएनजी जिसमें केवल मिड वेरिएंट डेल्टा और जेटा में ही दिया गया है इसका विकल्प
  • एक नए आरटीओ डॉक्यूमेंट के अनुसार अब बलेनो के टॉप ट्रिम अल्फा में दिया जा सकता है सीएनजी का ऑप्शन
  • दूसरे सीएनजी वेरिएंट्स वाला पावरट्रेन ही दिया जाएगा इसमें 
  • पेट्रोल वेरिएंट्स से 95,000 रुपये ज्यादा कीमत रखी जा सकती है इसकी
  • 6.49 लाख रुपये से लेकर 9.71 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है बलेनो की कीमत

मारुति पहली बार अपने किसी मॉडल के टॉप वेरिएंट में सीएनजी किट का ऑप्शन देने जा रही है। बलेनो के डेल्टा और जेटा वेरिएंट में सीएनजी पावरट्रेन दिया गया है, उसके अलावा अब इसके टॉप मॉडल अल्फा में भी इसका ऑप्शन दिया जा सकता है जिसका खुलासा एक डॉक्यूमेंट से हुआ है। 

Maruti Baleno CNG RTO Document

पिछले एक दशक से मारुति अपने लाइनअप में मौजूद कुछ कारों में फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट का ऑप्शन दे रही है जो कि इनके फीचर लोडेड टॉप वेरिएंट में नहीं दिया जा रहा था। सीएनजी वेरिएंट्स फिलहाल केवल मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है जिनकी कीमत एक लाख रुपये तक ज्यादा होती है। आमतौर पर ये उन लोगों को आकर्षित विकल्प लगता है जो पहले ही महंगे मॉडल्स खरीदने का मन बना चुके होते हैं। हालांकि, अब डीजल कारों के कम ऑप्शन होने से सीएनजी जैसे वैकल्पिक ईंधन और कम रनिंग कॉस्ट वाले मॉडल्स की डिमांड ज्यादा है। ऐसे में ये चीज हाई प्राइस वाले फीचर लोडेड सीएनजी मॉडल को पॉपुलर बनाने का माहौल बना सकती है। 

यह भी पढ़ें: मारुति ऑल्टो के10 सीएनजी मॉडल भारत में लॉन्च, जानिए कीमत

Maruti Baleno Interior

बलेनो अल्फा वेरिएंट में 9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 360 डिग्री कैमरा और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। वहीं बलेनो जेटा सीएनजी वेरिएंट में छह एयरबैग, एलईडी हेडलाइट्स, रियर एसी वेंट, 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और एक रियरव्यू कैमरा जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

बलेनो के सीएनजी वेरिएंट्स में 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 77.49 पीएस की पावर और 98.5 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसके साथ 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का ही ऑप्शन दिया गया है। इसके सीएनजी टैंक की कैपेसिटी 55 लीटर है और बलेनो सीएनजी 30.61 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज देती है। 

Maruti Baleno Engine

अपने सेगमेंट में ये प्रीमियम हैचबैक पहली ऐसी कार है जिसमें सीएनजी किट का ऑप्शन दिया गया, जिसके तुरंत बाद ग्लैंजा का सीएनजी वेरिएंट लॉन्च हुआ। दोनों कारों में एक जैसा पावरट्रेन दिया गया है और इनका पावर एवं टॉर्क आउटपुट भी समान है। चूंकि बलेनो के टॉप मॉडल में भी सीएनजी किट का ऑप्शन दिया जाएगा इसलिए अनुमान है कि ग्लैंजा में भी ये पेशकश की जाएगी।

Maruti Baleno

बलेनो कार की कीमत 6.49 लाख रुपये से शुरू होकर 9.71 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। बलेनो अल्फा पेट्रोल मॉडल के मुकाबले बलेनो अल्फा सीएनजी की कीमत 95,000 रुपये ज्यादा हो सकती है। इस प्रीमियम हैचबैक का मार्केट में टोयोटा ग्लैंजा, हुंडई आई20, सिट्रोएन सी3 और टाटा अल्ट्रोज जैसी कारों से कंपेरिजन है।  

यह भी देखें: मारुति बलेनो ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मारुति बलेनो पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगहैचबैक

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience