• लॉगिन / रजिस्टर

ये हैं सब-4 मीटर एसयूवी कारों में मिलने वाले टॉप 8 फीचर्स जो बनाते हैं इन्हें ज्यादा खास

प्रकाशित: फरवरी 15, 2021 03:11 pm । स्तुतिहुंडई वेन्यू

  • 3050 व्यूज़
  • Write a कमेंट

समय के साथ-साथ नई टेक्नोलॉजी ज्यादा अफोर्डेबल होती जा रही है। ऐसा ही कार इंडस्ट्री में भी देखने को मिल रहा है। पहले लेटेस्ट टेक्नोलॉजी वाले फीचर्स केवल लग्ज़री सेगमेंट की कारों में ही मिलते थे, लेकिन अब यह सब-4 मीटर सेगमेंट की कारों में भी काफी अच्छे फीचर मिलने लगे हैं। वर्तमान में इस सेगमेंट में कुल आठ मॉडल्स मौजूद हैं। इस सेगमेंट की कारों में ये टॉप 8 कूल फीचर्स मिलते हैं जो इन्हें सबसे ज्यादा खास बनाते हैं। तो चलिए इनके बारे में जानते हैं यहां:-

360-डिग्री कैमरा

मॉडल : निसान मैग्नाइट 

वेरिएंट व शुरुआती प्राइस : 7.69 लाख रुपये

Magnite 360-degree camera

360 डिग्री कैमरा इस सेगमेंट में नया फीचर है जिसे निसान मैग्नाइट कार में दिया गया है। इसमें चार कैमरा लगे हैं जिसे ग्रिल, रियर साइड और दोनों आउटसाइड रियर व्यू मिरर के नीचे की तरफ पोजिशन किया गया है। यह फीचर कार के आसपास का क्लियर व्यू दिखाने में सक्षम है। यह फंक्शन भीड़भाड़ वाले इलाके में कार को नेविगेट करने के भी काम आता है। साथ ही कम चौड़ी सड़कों व टाइट पार्किंग स्पॉट में बेहद काम का साबित होता है। यह फीचर निसान किक्स और एमजी हेक्टर जैसी महंगी कारों में भी मिलता है।  

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि कैमरा की क्वॉलिटी और सिस्टम छोटी कार की कम प्राइस के अनुसार होगी। ऐसे में महंगे मॉडल के जैसी ही इनकी क्वॉलिटी की अपेक्षा न करें।

वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें

मॉडल : किया सोनेट 

वेरिएंट व शुरूआती प्राइस : सोनेट एचटीएक्स+ - 11.65 लाख रुपये

पहले हुंडई एकमात्र कंपनी थी जो अपनी मास मार्केट कारों में वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें देती थी। लेकिन, अब हुंडई की सहायक कंपनी किया ने भी अपनी सब-कॉम्पेक्ट एसयूवी सोनेट में यह फीचर शामिल कर दिया है। इस कार को हुंडई वेन्यू वाले ही प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। किया सोनेट में दिया गया यह फीचर उन लोगों के लिए ख़ास है जो देश के गर्म इलाकों में रहते हैं।

हीटेड ओआरवीएम

मॉडल : महिंद्रा एक्सयूवी300 

वेरिएंट व शुरूआती प्राइस : डब्ल्यू8 ऑप्शनल - 11.12 लाख रुपये

महिंद्रा ने एक्सयूवी300 कार के साथ सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में 2019 में कदम रखा था। इस कार में कई प्रीमियम फीचर्स दिए गए हैं जिसके चलते इसकी प्राइस कहीं ज्यादा है। इस गाड़ी की फीचर लिस्ट में आउटसाइड रियर मिरर भी मिलता है। यह फंक्शन ओआरवीएम को डीफॉग करता है और तेज़ बारिश के दौरान साइड मिरर पर गिरी बारिश की बूंदों को क्लियर कर देता है जिससे पीछे का सही व्यू मिलता है। हालांकि, यह कम इस्तेमाल होने वाला फीचर है जो खासकर ठंडे मौसम में ही काम आता है। यह एक अच्छा कम्फर्ट फीचर साबित होता है। 

सात एयरबैग्स - फ्रंट, साइड, कर्टेन और ड्राइवर नी  

मॉडल : महिंद्रा एक्सयूवी300  

वेरिएंट व शुरूआती प्राइस : डब्ल्यू8 ऑप्शनल - 11.12 लाख रुपये

ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स सब-कॉम्पेक्ट एसयूवी सेगमेंट की कारों में स्टैंडर्ड फीचर के तौर पर दिए जाते हैं। हालांकि, अधिकतर कार कंपनियां अपने महंगे वेरिएंट में चार एयरबैग्स और टॉप वेरिएंट में छह एयरबैग्स तक देती हैं। महिंद्रा एक्सयूवी300 इस सेगमेंट की एकमात्र कार है जिसमें कुल सात एयरबैग्स दिए गए हैं। इतने एयरबैग्स 30 लाख रुपये से कम प्राइस में आने वाली बहुत कम कारों में ही मिलते हैं। महिंद्रा के सभी मेड-इन-इंडिया मॉडल्स में से केवल महिंद्रा एक्सयूवी300 को ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली हुई है।

एयर प्यूरीफायर

मॉडल्स : किया सोनेट, हुंडई वेन्यू, निसान मैग्नाइट और रेनॉल्ट काइगर   

वेरिएंट व शुरूआती प्राइस : मैग्नाइट एक्सवी टेक पैक के साथ - 7.07 लाख रुपये

देश के कई महानगरीय क्षेत्रों में हवा की क्वॉलिटी खराब होती जा रही है। इस समस्या से निपटने के लिए प्रशासनिक उपाय अपना काम कर रहे हैं, वहीं कुछ कार निर्माता कंपनियां अपने मॉडल्स में एयर प्यूरीफायर फीचर भी दे रही है। यह फीचर उन इलाकों में सबसे प्रभावी साबित होता है जहां हवा सबसे हवा ज्यादा प्रदूषित है। इस सिस्टम में फ़िल्टर की कई सारी लेयर होती है जिससे हवा में मौजूद हानिकारक तत्वों को ब्लॉक किया जा सके और शुद्ध हवा केबिन तक पहुंच सके।

इससे पहले यह फीचर केवल महंगी कारों में ही दिया जाता था, लेकिन अब यह टेक्नोलॉजी मास मार्केट मॉडल्स में भी मिलनी शुरू हो गई है। इसे व्हीकल एयर कंडीशन सिस्टम के अंदर की तरफ सेटअप किया जाता है। वहीं, कई कारों में इसे फ़ैक्ट्री फिटमेंट (हुंडई वेन्यू) और ऑप्शनल फीचर (निसान मैग्नाइट टेक पैक और रेनो काइगर) के तौर पर भी केबिन में दिया जाता है।  

डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर

मॉडल्स : टाटा नेक्सन, निसान मैग्नाइट और रेनॉल्ट काइगर

वेरिएंट व शुरूआती प्राइस : मैग्नाइट एक्सवी टेक पैक के साथ - 7.07 लाख रुपये

गाड़ी खरीदने के फैसले में आज के समय कार के केबिन में दी गई स्क्रीन और उसका साइज़ काफी अहम हो गया है। अधितकर महंगे मॉडल्स में कलरफुल और हाई रिज़ॉल्यूशन डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिए जाते हैं, वहीं अब इस प्रीमियम फीचर का डिसेंट वर्जन सब-कॉम्पेक्ट एसयूवीज में भी दिया गया है। फेसलिफ्ट टाटा नेक्सन में इसे स्टैंडर्ड दिया गया है, जबकि निसान मैग्नाइट के टॉप वेरिएंट में 7.0-इंच का टीएफटी ड्राइवर डिस्प्ले मिलता है। रेनॉल्ट की अपकमिंग सब-4 मीटर एसयूवी में भी यह फीचर दिया जाने वाला है। डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले फीचर के चलते ड्राइवर को कार से जुड़ी कई सारी महत्वपूर्ण जानकारियां मिल पाती हैं।  

10.25-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले

मॉडल : किया सोनेट 

वेरिएंट व शुरूआती प्राइस : सोनेट एचटीएक्स+ - 11.65 लाख रुपये

कार के सेंट्रल डिस्प्ले की अगर बात हो तो वह जितना बड़ा होता है उतना ही ज्यादा बेहतर साबित होता है। सब-कॉम्पेक्ट एसयूवी सेगमेंट में सबसे बड़ी 10.25-इंच की टचस्क्रीन यूनिट किया सोनेट कार में दी गई है। वहीं, सोनेट से कहीं ज्यादा महंगी कारों में छोटे साइज़ का इंफोटेनमेंट डिस्प्ले मिलता है। 

कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी

मॉडल्स : हुंडई वेन्यू, टाटा नेक्सन, किया सोनेट, निसान मैग्नाइट 

वेरिएंट व शुरूआती प्राइस : मैग्नाइट एक्सवी प्रीमियम टर्बो - 9.35 लाख रुपये

Hyundai Venue To Get 8-inch Infotainment System; Internet Features Revealed

पिछले कुछ सालों में एक और फीचर जो सबसे ज्यादा पॉपुलर हुआ है वो है कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी। टेक्नोलॉजी सर्विसेज की लंबी रेंज कार ओनर्स को व्हीकल की लोकेशन मॉनिटर करने और स्मार्टफोन पर ऐप के जरिये कस्मटर सर्विसेज़ को एक्सेस करने में मदद करती है। वेन्यू और सोनेट कार में रिमोट इंजन स्टार्ट और केबिन प्री-कूल समेत रिमोट व्हीकल कंट्रोल्स दिए गए हैं। यह फीचर पैसेंजर्स के कम्फर्ट लेवल को बरकरार रखते हैं और उनके ओनरशिप एक्सपीरिएंस को बेहतर करते हैं।  

यह सभी सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट के टॉप कूल न्यू फीचर्स हैं। आप इस लिस्ट में अगर कोई नया फीचर शामिल करना चाहते हैं तो हमें कमेंट सेक्शन में लिख कर बता सकते हैं। 

यह भी देखें: हुंडई वेन्यू ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

हुंडई वेन्यू पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • महिंद्रा एक्सयूवी300
  • हुंडई वेन्यू
  • किया सोनेट‎‌
  • रेनॉल्ट काइगर
  • निसान मैग्नाइट

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?