जानिए टाटा जेन3 ईवी प्लेटफार्म से जुड़ी सात खास बातें

प्रकाशित: मई 02, 2022 05:41 pm । स्तुति

  • 642 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Top 7 Things You Need To Know About The Tata Gen3 EV Platform

टाटा ने इलेक्ट्रिक एसयूवी कर्ववी के कॉन्सेप्ट को जब शोकेस किया था तब कंपनी ने अपने कई सारे अलग-अलग ईवी प्लेटफार्म के बारे में हमें परिचित करवाया था। नेक्सन ईवी कार जेन1 आर्किटेक्चर पर बेस्ड है, जबकि कर्ववी जेन2 प्लेटफार्म पर शोकेस की गई कंपनी की पहली  कार थी। वहीं, अविन्या कॉन्सेप्ट को जेन3 प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। यहां देखें टाटा के इस सबसे एडवांस ईवी आर्किटेक्चर के बारे में सात खास बातें:-

केवल ईवी कारों के लिए तैयार 

टाटा के जेन1 और जेन2 आर्किटेक्चर की बजाए (ईवी और कंबशन इंजन मॉडल्स दोनों के लिए) जेन3 आर्किटेक्चर को केवल ईवी कारों के लिए ही तैयार किया गया है। एक डेडिकेटेड ईवी प्लेटफार्म के तौर पर जेन3 आर्किटेक्चर में ईवी पावरट्रेन शामिल होने के चलते कई सारे डिज़ाइन बेनिफिट्स का फायदा भी मिलता है।

जेन3 प्लेटफार्म पर बेस्ड ईवी कारें न्यूनतम 500 किलोमीटर तक की देंगी रेंज 

Top 7 Things You Need To Know About The Tata Gen3 EV Platform

टाटा का कहना है कि जेन3 प्लेटफार्म पर बेस्ड डेडिकेटेड बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स न्यूनतम 500 किलोमीटर की सर्टिफाइड रेंज देने में सक्षम होंगी। कंपनी ने फिलहाल यह रेंज देने वाली अपकमिंग ईवी कारों के बैटरी साइज़ और कैपेसिटी को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है। वहीं, जेन1 ईवी (जैसे नेक्सन ईवी) 300 किलोमीटर तक की रेंज देती हैं।

जेन3 आर्किटेक्चर एक स्केलेबल प्लेटफार्म है जिस पर अलग-अलग साइज़ और शेप की ईवी कारों (क्रॉसओवर से लेकर बड़ी एसयूवीज) को तैयार किया जा सकेगा। ऐसे में टाटा ने भी मार्केट अनुसार अलग-अलग मॉडल्स को इस प्लेटफार्म पर तैयार करने के बारे में विचार किया है, क्योंकि कंपनी की योजना अंतरराष्ट्रीय बाजार में डेडिकेटेड ईवी मॉडल्स को उतारने की है। 

जेन3 प्लेटफार्म पर बेस्ड अविन्या कॉन्सेप्ट की लंबाई 4.3 मीटर है जो अधिकतर कॉम्पेक्ट सेडान कारों से कम है। वहीं, इसकी लंबाई हुंडई क्रेटा जैसी कॉम्पेक्ट एसयूवी कार के लगभग बराबर है।

इंटीरियर स्पेस को बढ़ाने पर फोकस 

जैसा की हमनें पहले भी बताया था जेन3 प्लेटफार्म में इंजन नहीं दिया गया है क्योंकि इसे खासकर ईवी कारों के लिए ही तैयार किया गया है, ऐसे में इसे कैसी भी डिज़ाइन दी जा सकती है। टाटा ने जिन फायदों को कैपिटलाइज़ करने की योजना बनाई है उनमें से एक व्हीकल के साइज़ को बढ़ाए बिना केबिन स्पेस का विस्तार करना है। जैसा कि अविन्या कॉन्सेप्ट वर्जन में भी देखा गया है, लंबे व्हीलबेस के लिए इसमें व्हील्स को थोड़ा दूर पोज़िशन किया गया है। ऐसे में इसके केबिन में इसी साइज़ में आने वाली दूसरी कारों की तुलना में ज्यादा स्पेस मिल सकेगी।

Top 7 Things You Need To Know About The Tata Gen3 EV Platform

रैपिड फ़ास्ट चार्जर के साथ कम्पेटिबल

कार में लगी बड़ी बैटरी रेंज को बढ़ाने में मदद करती है, यह फुल चार्ज होने में भी ज्यादा समय लेती है। टाटा ने जेन3 ईवी को रैपिड फ़ास्ट चार्जर के साथ कम्पेटिबल बनाने पर फोकस किया है। हालांकि, कंपनी ने फिलहाल चार्जिंग केपेसिटी को लेकर कुछ भी खुलासा नहीं किया है। लेकिन, कंपनी का टारगेट एक ऐसी ईवी कार को तैयार करने का है जो 30 मिनट के चार्ज में 500 किलोमीटर तक की रेंज दे। जेन3 प्लेटफार्म पर बेस्ड ईवी के कंपेरिजन में आयनिक 5 (भारतीय वर्जन) को उतारा जाएगा। 350 केडब्ल्यू की चार्जिंग कैपेसिटी के साथ 18 मिनट में फुल चार्ज होकर ये कार 481 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकेगी।

सेफ्टी एंड बैटरी प्रोटेक्शन

टाटा का कहना है कि जेन3 प्लेटफार्म पर बेस्ड ईवी कार में कई सारे अच्छे स्ट्रक्चरल सेफ्टी फीचर्स दिए जाएंगे। यह गाड़ी भी कंपनी की दूसरी कारों की तरह ही 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग प्राप्त करने की ब्रांड की प्रतिष्ठा को जारी रख सकती है। कंपनी ने वादा किया कि यह अपकमिंग कार पानी और धूल से बैटरी और बिजली से चलने वाले कॉम्पोनेन्ट के लिए हाई लेवल की सुरक्षा प्रदान करेगी। यह नई ईवी कार सभी क्लाइमेट और टेरेन के हिसाब से उपयुक्त होगी।

मिलेगी नई जनरेशन की कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और एडीएएस फीचर 

जेन3 प्लेटफार्म पर बेस्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में टाटा की नई जनरेशन की कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (एडीएएस) दिए जाएंगे। हालांकि, कंपनी ने फिलहाल इन फीचर्स को लेकर खुलासा नहीं किया है। अनुमान है कि इन ईवी में रिमोट व्हीकल फंक्शन्स और इंफोटेनमेंट के लिए ओवर-द-एयर अपडेट और पावर कंट्रोल यूनिट दी जा सकती है। इस कार में एडीएएस के तहत ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग, अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, लेन असिस्ट, 360-डिग्री कोलिजन मिटिगेशन सिस्टम जैसे फीचर्स मिल सकते हैं। 

जेन3 प्लेटफार्म पर बेस्ड पहली मार्केट-रेडी ईवी 2025 में लॉन्च होगी। अनुमान है कि यह एसयूवी कार हो सकती है।

यह भी पढ़ें : तस्वीरों के जरिए डालिए होंडा सिटी हाइब्रिड पर एक नज़र

    द्वारा प्रकाशित
    was this article helpful ?

    0 out ऑफ 0 found this helpful

    Write your कमेंट

    Read Full News

    ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

    • पॉपुलर
    • अपकमिंग
    ×
    We need your सिटी to customize your experience