टाटा अविन्या इलेक्ट्रिक कार के कॉन्सेप्ट से उठा पर्दा

संशोधित: अप्रैल 29, 2022 02:38 pm | सोनू

  • 2811 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टाटा अविन्या जेन3 प्लेटफार्म पर बेस्ड है।

टाटा ने अपनी नई इलेक्ट्रिक कार के कॉन्सेप्ट से पर्दा उठाया है, इसे अविन्या नाम दिया गया है। यह टाटा के डेडिकेटेड इलेक्ट्रिक कार प्लेटफार्म जेन3 पर बेस्ड है।

ईवी स्पेसिफिक प्लेटफार्म पर बनी होने की वजह से कार के केबिन में अच्छा खासा स्पेस मिलता है। टाटा अविन्या की लंबाई 4.3 मीटर है जो कि हुंडई क्रेटा के बराबर है और फोक्सवैगन वेंटो से छोटी है। इसका व्हीलबेस काफी बड़ा है जिसके चलते इस कॉन्सेप्ट का केबिन काफी स्पेशियस है।

जेन3 प्लेटफार्म पर बनी अविन्या की फुल चार्ज में रेंज 500 किलोमीटर तक होगी। यह एक स्केलेबल प्लेटफार्म पर है जिस पर कंपनी कई शेप और साइज की कारें अलग-अलग मार्केट के हिसाब से तैयार कर सकती है। इस प्लेटफार्म पर बने मॉडल में फास्ट चार्जिंग, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (एडीएएस) जैसे फीचर भी मिलेंगे। इससे पहले कंपनी ने जेन2 प्लेटफार्म पर बेस्ड कर्ववी कॉन्सेप्ट से पर्दा उठाया था।

अविन्या का एक्सटीरियर डिजाइन ऐसा है कि जल्द इसके सेगमेंट के बारे में पता लगा पाना आसान नहीं है। इसे चौड़े स्पोर्टी स्टांस, नीची और पतली रूफलाइन और अच्छे ग्राउंट क्लीरेंस के साथ पेश किया गया है जो किसी अर्बन एसयूवी कार में मिलता है।

इसमें फ्रंट और रियर में एलईडी लाइट स्ट्रिप दी गई है जो कार के एक सिरे से दूसरे सिरे तक फैली हुई है। इस लाइट स्ट्रिप के बीच में टी सिंबल दिखाई दे रहा है जो टाटा का लोगो है। पीछे की तरफ इसकी टेललाइट को स्पॉइलर वाला फील दिया गया है जो इसे ज्यादा एयरोडायनामिक बना रहा है। इसमें ड्राइवर सीट के लिए स्वाइवल फंक्शन भी दिया गया है।

अविन्या कॉन्सेप्ट के इंटीरियर में जो चीज सबसे ज्यादा नोटिस होने वाली है वो है डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, जिसे स्टीयरिंग व्हील पर पोजिशन किया गया है। गौर से देखने पर पता चलेगा कि इसमें ऊपर की तरफ एक स्लिम विंडस्क्रीन डिस्प्ले भी दी गई है। इसके अलावा ए पिलर पर लगी डिस्प्ले में रियरव्यू कैमरा के आउटपुट मिलते हैं। 

अविन्या की सभी चारों सीटों में हेडरेस्ट पर अलग-अलग साउंडबार इंटीग्रेट दिया गया है। इसके केबिन में सस्टेनेबल मैटेरियल का इस्तेमाल हुआ है जिससे यह प्रीमियम फील देती है। इस कॉन्सेप्ट कार में बैज और ब्राउन थीम दी गई है। केबिन को ज्यादा प्रीमियम फील देने के लिए इसमें एरोमेटिक डिस्पेंशर भी फिट किया गया है।

जेन3 प्लेटफार्म पर बेस्ड फर्स्ट प्रोडक्शन मॉडल कंपनी 2025 तक लाएगी। 

    द्वारा प्रकाशित
    was this article helpful ?

    0 out ऑफ 0 found this helpful

    Write your कमेंट

    Read Full News

    ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

    • पॉपुलर
    • अपकमिंग
    ×
    We need your सिटी to customize your experience