टाटा की नई इलेक्ट्रिक एसयूवी कार के कॉन्सेप्ट से उठा पर्दा

प्रकाशित: अप्रैल 06, 2022 04:37 pm । सोनूटाटा curvv

  • 1180 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टाटा इसका इलेक्ट्रिक और आईसीई कंब्शन इंजन दोनों मॉडल उतारेगी।

Tata Previews Future SUV Coupe Model With New Curvv EV Concept

  • इसे नए जेन2 प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है जिस पर ईवी और आईसीई कंब्शन इंजन दोनों मॉडल बनाए जा सकते हैं।
  • इसमें स्लोपी रूफलाइन दी गई है। 
  • इसका साइज नेक्सन से बड़ा और हैरियर से छोटा है।
  • इसकी रेंज 400 से 500 किलोमीटर के बीच होगी।
  • इसका प्रोडक्शन मॉडल 2024 में तैयार होगा।

टाटा मोटर ने अपनी नई इलेक्ट्रिक एसयूवी के कॉन्सेप्ट से पर्दा उठा दिया है। कंपनी ने इसे कर्ववी (curvv) नाम दिया है। इसमें स्पोर्टी डिजाइन और कूपे-स्टाइल रूफलाइन दी गई है जो इसके नाम के साथ एकदम फिट बैठते हैं। कर्ववी कॉन्सेप्ट को टाटा के नए जेन2 प्लेटफार्म पर बेस्ड है।

टाटा कर्ववी साइज में नेक्सन सब-4 मीटर एसयूवी से ज्यादा बड़ी है। इसका प्रोडक्शन मॉडल कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में पेश किया जाएगा। इस सेगमेंट में फिलहाल टाटा ने कोई भी गाड़ी नहीं उतारी हुई है। टाटा ने यह भी जानकारी दी कि कर्ववी कॉन्सेप्ट पर बेस्ड मॉडल का सबसे पहले इलेक्ट्रिक वर्जन आएगा और बाद में इसका आईसीई कंब्शन इंजन मॉडल भी पेश किया जाएगा।

जैसा कि हम ऊपर बता चुके हैं कर्ववी टाटा के नए जेन2 प्लेटफार्म पर बेस्ड है। यह स्केलेबल और फ्लेक्सीबल प्लेटफार्म है जिस पर कई साइज और शेप व कई पावरट्रेन वाली गाड़ियां तैयार की जा सकती है।

कर्ववी कॉन्सेप्ट पर बेस्ड इलेक्ट्रिक कार में जिपट्रॉन टेक्नोलॉजी दी जाएगी और इसकी सर्टिफाइड रेंज 400 से 500 किलोमीटर के बीच होगी। यह एसी और डीसी फास्ट चार्जर भी सपोर्ट करेगी। टाटा का कहना है कि नई जनरेशन की इलेक्ट्रिक कारें व्हीकल-टू-व्हीकल चार्जिंग सपोर्ट करेगी और 3-पिन सॉकेट के जरिए बैटरी की पावर को कई फंक्शन ऑपरेट करने के काम में भी लिया सकेगा। कंपनी का कहना है कि इसके पावरट्रेन की परफॉर्मेंस और एफिशिएंसी काफी बेहतर होगी, हालांकि कंपनी ने इसके आंकड़े अभी जारी नहीं किए हैं।

Tata Previews Future SUV Coupe Model With New Curvv EV Concept

नई इलेक्ट्रिक गाड़ी टेलीमेटिक्स के लिए क्लाउड कंपेबिलिटी और ओवर-द-एयर अपडेट भी सपोर्ट करेगी। इसके अलावा इसमें एडवांस ड्राइवर असिस्ट सिस्टम जैसे फीचर भी दिए जाएंगे।

डिजाइन

कर्ववी कॉन्सेप्ट को स्पोर्टी और मॉडर्न डिजाइन देने की कोशिश की गई है। इसका फ्रंट लुक एकदम प्लेन है और यहां पर हैव्वी कर्व लाइनों का इस्तेमाल हुआ है। इसमें एलईडी लाइट स्ट्रिप दी गई है जो बोनट से काफी अच्छे से घुल-मिल रही है। कुछ ऐसी ही डिजाइन लुसिड ईवी मॉडल्स में भी देखने को मिलती है। इसमें ट्राएंगुलर हेडलैंप्स लगे हैं जिन्हें फ्रंट बंपर के नीचे की तरफ पोजिशन किया गया है। कुल मिलाकर यह कॉन्सेप्ट टाटा की भविष्य में आने वाली इलेक्ट्रिक कारों की झलक दिखा रही है।

Tata Previews Future SUV Coupe Model With New Curvv EV Concept

साइड में इसमें स्लोपी रूफलाइन, चौड़े व्हील आर्क और पीछे तक जा रही शोल्डर लाइनें दी गई है। इसके सी-पिलर को थोड़ा टेपर्ड रखा गया है और रियर विंडस्क्रीन भी कुछ ऐसी पोजिशन लिए हुए हैं। ईवी कॉन्सेप्ट को स्पोर्टी लुक देने के लिए इसमें क्लेडिंग और ऊंचा ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है।

Tata Previews Future SUV Coupe Model With New Curvv EV Concept

इसके केबिन में भी इसी डिजाइन थीम को फॉलो किया गया है। इसमें फ्लैट डैशबोर्ड पर दो फ्री-स्टेंडिंग डिस्प्ले दी गई है जिनमें से एक इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए है और बड़ी वाली इंफोटेनमेंट सिस्टम का काम करेगी। यहां पर एलईडी स्ट्रिप का भी इस्तेमाल हुआ है जो डैशबोर्ड की चौड़ाई तक फैली हुई है और यह डैशबोर्ड को अच्छे से दो भागों में बांट रही है। इसमें पारंपरिक कंट्रोल पेनल को टचस्क्रीन इंटरफेस के साथ सिंगल सेक्शन से रिप्लेस किया गया है। इसमें टच कंट्रोल्स के साथ फ्लैट-बोटम टू-स्पोक स्टीयरिंग व्हील दिया गया है जिस पर डिजिटल टाटा लोगो दिया गया है। कॉन्सेप्ट मॉडल में पैनोरमिक ग्लास रूफ भी दिया गया है।

Tata Previews Future SUV Coupe Model With New Curvv EV Concept

टाटा के हेड ऑफ डिजाइन मार्थिन उहलारिक का कहना है कि कर्ववी को बेहतर रेंज के लिए एयरोडायनामिक बनाया गया है। हमें उम्मीद है कि इसका प्रोडक्शन मॉडल कॉन्सेप्ट के काफी करीब होगा।

Tata Previews Future SUV Coupe Model With New Curvv EV Concept

लॉन्च

टाटा कर्ववी का प्रोडक्शन मॉडल 2024 तक तैयार होगा। वहीं इसके ईवी और आईसीई वर्जन को 2025 तक लॉन्च किया जा सकता है। टाटा कर्ववी ईवी की प्राइस करीब 20 लाख रुपये से शुरू हो सकती है। इसे नेक्सन इलेक्ट्रिक के ऊपर पोजिशन किया जाएगा। टाटा की योजना 2025 तक दस इलेक्ट्रिक कारें उतारने की है और यह उनमें से एक होगी।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टाटा curvv पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • कार
  • टाटा curvv

ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

  • पॉपुलर
  • अपकमिंग
×
We need your सिटी to customize your experience