इंडियन आर्मी के बेड़े में मारुति जिप्सी की कमी को पूरा करने का दमखम रखती हैं ये 5 एसयूवी कार, देखिए पूरी लिस्ट

प्रकाशित: अप्रैल 12, 2022 02:37 pm । cardekhoमारुति जिम्नी

  • 2321 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Top 5 SUVs That Can Fill The Void Left By The Indian Army Maruti Gypsy

मारुति सुजुकी जिप्सी 2019 में बंद होने से पहले भारतीय बाजार में काफी लंबे समय तक मौजूद रही थी। इस एसयूवी कार के बंद होने के बाद भी मारुति ने लॉ एन्फोर्स्मेंट, मिलिट्री और कई अन्य सरकारी विभागों और मंत्रालयों के लिए इस एसयूवी का प्रोडक्शन जारी रखा है। पुलिस फ़ोर्स ने बाजार में नए मॉडल्स के मौजूद होने के चलते जिप्सी का इस्तेमाल करना बंद कर दिया है और अब भारतीय सेना भी जल्द कस्टमाइज़्ड बॉटल ग्रीन जिप्सी एसयूवी को यूज़ करना बंद कर सकती है। 

Top 5 SUVs That Can Fill The Void Left By The Indian Army Maruti Gypsy

भारत में इस गाड़ी को पहली बार 1980 के मध्य में लॉन्च किया गया था। ग्लोबल मार्केट में जिप्सी को समुराई नाम से जाना जाता था। भारत में जिम्नी के अब तक दो जनरेशन मॉडल्स उतारे जा चुके हैं, लेकिन मारुति जिप्सी अभी भी वैसी ही दिखती है जैसी तीन दशक पहले दिखती थी। आने वाले सालों में पुराने मॉडल के लिए पार्ट्स की उपलब्धता एक अहम मुद्दा बन सकता है, ऐसे में इसे लेटेस्ट मॉडल से रिप्लेस करना ज्यादा बेहतर है। 

यहां देखें ऑफ़-रोडिंग क्षमता वाली बॉडी ऑन फ्रेम एसयूवी कारों की लिस्ट जो आइकॉनिक आर्मी जिप्सी की जगह ले सकती हैं :-

महिंद्रा थार 

Top 5 SUVs That Can Fill The Void Left By The Indian Army Maruti Gypsy

महिंद्रा थार में मॉडर्न कम्फर्ट फीचर्स के साथ-साथ ज्यादा पावरफुल पावरट्रेन दी गई है जो जिप्सी के मुकाबले कड़े एमिशन नॉर्म्स का अनुपालन करती है। इस एसयूवी कार में 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन (150 पीएस) और 2.2-लीटर डीजल इंजन (130 पीएस) की चॉइस मिलती है। इंजन के साथ इसमें फोर-व्हील-ड्राइव सिस्टम लो रेश्यो गियरबॉक्स और इलेक्ट्रॉनिक हब लॉक्स के साथ स्टैंडर्ड मिलता है। इस गाड़ी की वॉटर वेडिंग कैपेसिटी 650 मिलीमीटर है। इसमें इलेक्ट्रॉनिक ट्रेक्शन कंट्रोल सिस्टम भी दिया गया है जो फिसलन वाली सरफेस पर व्हील स्लिप का पता लगाता है जिससे ट्रेक्शन में सहायता मिल सके। थार एसयूवी सॉफ्ट-टॉप वर्जन के साथ भी आती है जिसे अलग-अलग मिलिट्री एप्लिकेशन के अनुरूप मॉडिफाई किया जा सकता है। यह गाड़ी भारतीय सेना के लिए एक मजबूत दावेदार साबित होती है।

फ़ोर्स गुरखा 

Top 5 SUVs That Can Fill The Void Left By The Indian Army Maruti Gypsy

फ़ोर्स गुरखा की सेल्स शुरू होने से पहले इस कार ने 90 के दशक के अंत में सेना के लिए एक ट्रायल रन किया था। इसके 2021 मॉडल का साइज़ भी पुराने मॉडल जितना ही है। पहले की तरह इसे भी लैडर फ्रेम चेसिस पर तैयार किया गया है, इसमें लगे इंजन का साइज़ भी पुराने मॉडल जितना ही है। लेकिन, इसके कॉइल स्प्रिंग सस्पेंशन पैसेंजर के लिए ज्यादा कम्फर्टेबल हैं और इसमें कई नए सेफ्टी फीचर्स भी दिए गए हैं जिनमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, रियर पार्किंग सेंसर्स, कॉर्नरिंग लैंप और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस) शामिल हैं। यह एसयूवी कार फ़ैक्ट्री फिटेड स्नोर्कल के साथ आती है। इसकी वाटर वेडिंग डेप्थ 700 मिलीमीटर है, जबकि खड़ी ढलानों पर चढ़ने की ग्रेडिबिलिटी 35 परसेंट है। गुरखा भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध सबसे अच्छी लाइफस्टाइल ऑफ-रोडर कार है। यह मिलिट्री एप्लीकेशंस के लिए भी अच्छी है जहां ऑन-रोड परफॉर्मेंस ज्यादा महत्व नहीं रखती है।  

जीप कंपास ट्रेलहॉक

Top 5 SUVs That Can Fill The Void Left By The Indian Army Maruti Gypsy

इस लिस्ट की यह सबसे महंगी एसयूवी कार हो सकती है, लेकिन जीप कंपास ट्रेलहॉक सबसे अफोर्डेबल ट्रेल-रेटेड जीप कार है जिसे भारत में खरीदा जा सकता है। इस गाड़ी का इंटीरियर बेहद मॉडर्न है और इसकी राइड क्वॉलिटी भी काफी अच्छी है। इसमें कठिन इलाकों को आसानी से पार करने के लिए हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर सिस्टम दिए गए हैं। कंपास ट्रेलहॉक की सेफ्टी लिस्ट में 360-डिग्री कैमरा, छह एयरबैग, अंडरबॉडी प्रोटेक्शन प्लेट्स, स्टेबिलिटी कंट्रोल और इलेक्ट्रॉनिक रोल मिटिगेशन शामिल हैं। इसमें 2.0-लीटर डीजल इंजन (170 पीएस) दिया गया है जिसके साथ 9-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन और लो रेंज गियरबॉक्स (20:1 क्रॉल रेश्यो क साथ) का ऑप्शन मिलता है। कंपास ट्रेलहॉक फ्रीक्वेंसी सिलेक्टिव डैम्पिंग सस्पेंशन, हिल डिसेंट कंट्रोल और स्नो, मड व ऑटो ट्रेक्शन मोड और रॉक मोड के साथ आती है। चाहे इसे रेगुलर रोड पर चलाना हो या फिर कठिन इलाकों में, यह दोनों तरह की सड़कों पर एक अच्छी मिलिट्री एसयूवी कार साबित हो सकती है। 

अपकमिंग मारुति जिम्नी 

Top 5 SUVs That Can Fill The Void Left By The Indian Army Maruti Gypsy

भारत में जिम्नी एसयूवी का लंबे समय से इंतज़ार हो रहा है। इस गाड़ी का फोर-डोर वर्जन भारत में 2023 तक लॉन्च किया जा सकता है। यह जिप्सी की जगह लेने वाली चौथी जनरेशन की जिम्नी कार होगी जो कॉम्पेक्ट डाइमेंशन्स के साथ आएगी। इसे लैडर फ्रेम पर तैयार किया जाएगा और इसमें रेट्रो स्टाइलिंग मिलेगी। अनुमान है कि इसमें पावरफुल 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ दिया जा सकता है। यह गाड़ी पुरानी जिप्सी से ज्यादा सुरक्षित भी होगी। इसमें सॉलिड फ्रंट और रियर एक्सेल और थ्री-लिंक फ्रंट और रियर सस्पेंशन मिलेंगे। यह गाड़ी सुजुकी ऑलग्रिप प्रो फोर-व्हील-ड्राइव सिस्टम और ट्रेक्शन और हिल डिसेंट कंट्रोल सिस्टम से लैस है। मॉडर्न लुक्स वाली जिम्नी कार एक अच्छी आर्मी एसयूवी के तौर पर साबित हो सकती है।

बीस्पोक मिलिट्री वर्जन महिंद्रा बोलेरो नियो

Top 5 SUVs That Can Fill The Void Left By The Indian Army Maruti Gypsy

4x4 महिंद्रा बोलेरो ने पुलिस के बेड़े में जिप्सी की जगह तो ले ली है, लेकिन अब भारतीय सेना भी इस गाड़ी के ज्यादा मॉडर्न वर्जन को जल्द अपना सकती है। बोलेरो नियो के रेगुलर मॉडल में फोर-व्हील-ड्राइव का ऑप्शन नहीं दिया गया है, लेकिन यह अपने मैकेनिक लॉकिंग रियर डिफ्रेंशियल और मल्टी टेरेन टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स के साथ अच्छी ऑफ-रोडर कार जरूर साबित होती है। इसमें रेगुलर बोलेरो वाला ही 1.5-लीटर डीजल इंजन दिया गया है जिसका पावर आउटपुट 100 पीएस और 260 एनएम है। यदि महिंद्रा इस कार में ज्यादा बेहतर फोर-व्हील-ड्राइव सिस्टम देती है तो बोलेरो नियो भारतीय सेना के लिए मारुति जिप्सी का ज्यादा अच्छा रिप्लेसमेंट ऑप्शन हो सकता है।

ऊपर दी गई लिस्ट में से कौनसी एसयूवी कार आपके अनुसार इंडियन आर्मी के लिए जिप्सी का सबसे अच्छा रिप्लेसमेंट ऑप्शन है? नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में हमें लिख कर बताएं।

यह भी पढ़ें : भारत में जल्द लॉन्च होंगी ये टॉप 12 अपकमिंग कारें

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मारुति जिम्नी पर अपना कमेंट लिखें

4 कमेंट्स
1
Z
zaheer
Apr 15, 2022 6:22:18 PM

The Mahindra Bolero Neo, even in its present avatar (if it can get a 4WD variant, then nothing like it), would be the most reliable, repairable and value for money option out of the above.

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    p
    partha pratim
    Apr 13, 2022 10:16:56 AM

    It is already replaced by TATA Safety Storm

    और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    2
    p
    partha pratim
    Apr 13, 2022 10:19:05 AM

    Safari Storm

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      1
      G
      garvit yadav
      Apr 11, 2022 8:09:42 AM

      Tata safari storm

      और देखें...
        जवाब
        Write a Reply
        Read Full News
        space Image
        • ट्रेंडिंग
        • हाल का

        ट्रेंडिंगएसयूवी

        • लेटेस्ट
        • अपकमिंग
        • पॉपुलर
        ×
        We need your सिटी to customize your experience