• लॉगिन / रजिस्टर

टाटा मोटर्स देश के चुनिंदा शहरों में 2020 तक स्थापित करेगी 300 फास्ट चार्जिंग स्टेशन

संशोधित पर Aug 09, 2019 01:14 PM द्वारा Bhanu

  • 572 व्यूज़
  • Write a कमेंट

भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए ऑटोमोबाइल कंपनियों ने अपनी ओर से प्रयास शुरु कर दिए हैं। ऐसे ही टाटा मोटर्स ने भी घोषणा की है कि वो टाटा पावर के साथ मिलकर देेश में फास्ट चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगी। 

कंपनी 2020 के अंत तक दिल्ली,बेंगलुरु, मुंबई, पुणे और हैदराबाद में करीब 300 फास्ट चार्जर इंस्टॉल करेगी। कंपनी ने पुणे में 7 चार्जिंग स्टेशन स्थापित कर अपनी ओर से पहल शुरु कर दी है। वहीं आने वाले कुछ महीनों में कंपनी चार अन्य शहरों में भी 45 चार्जिंग स्टेशन स्थापित कर देगी।  

ये स्टेशन ना केवल टाटा डीलर​शिप और टाटा रीटेल आउटलेट पर इंस्टॉल किए जाएंगे। बल्कि इन्हें दूसरे सार्वजनिक स्थानों पर भी इंस्टॉल किया जाएगा। देश के 13 शहरों और 9 राज्यों में पहले से ही 85 चार्जिंग पॉइंट स्थापित किए जा चुके हैं।

इन चार्जिंग स्टेशन के ऑपरेशंस का काम टाटा पावर के जिम्मे होगा और पहली 50 यूनिट 15 किलोवॉट की होगी जो मौजूदा भारत स्टैंडर्ड के अनुसार होगी। इसके अलावा कंपनी की  30-50 किलोवाट के डीसी कंबाइंड चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की भी योजना है। 

Tata Tigor EV

इन चार्जिंग स्टेशन का इस्तेमाल ऊपर बताए गए चार्जिंग मानकों के अनुरुप वाली कोई भी इलेक्ट्रिक कार के ग्राहक कर सकेंगे। उदाहरण के लिए हुंडई कोना और अपकमिंग एमजी ईजेडएस में 50 किलोवॉट की सीसीएस2 डीसी फास्ट चार्जिंग की पेशकश की गई है। मगर,टाटा मोटर्स अपनी इलेक्ट्रिक कार खरीदने वालों ग्राहकों को 3 महीने तक फ्री चार्जिंग की सुविधा देगी। हाल ही में कंपनी ने आने वाले कुछ महीनों में 4 इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करने की घोषणा की है। 

कमर्शियल उपयोग के लिए टाटा टिगॉर का इलेक्ट्रिक वर्जन भारत में पहले से ही उपलब्ध है। निजी ग्राहकों के लिए भी इसे जल्द पेश किए जाने की उम्मीद की जा रही है जो 200 किलोमीटर की बेहतर रेंज के साथ आ सकती है।


यह भी पढ़ें:फेसलिफ्ट अवतार में नज़र आई टाटा टियागो, जानिए कब होगी लॉन्च

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?