जल्द टाटा नेक्सन, अल्ट्रोज और पंच के सीएनजी वेरिएंट हो सकते हैं लॉन्च

प्रकाशित: अक्टूबर 03, 2022 07:52 pm । सोनूटाटा अल्ट्रोज़

  • 932 व्यूज़
  • Write a कमेंट

वर्तमान में टाटा की टियागो और टिगॉर में सीएनजी किट का ऑप्शन दिया है।

Tata Tiago iCNG

  • पंच और अल्ट्रोज में टियागो और टिगॉर वाले इंजन दिए गए हैं, जिनमें पहले से सीएनजी का ऑप्शन मिलता है।
  • अल्ट्रोज सीएनजी का कंपेरिजन अपकमिंग टोयोटा ग्लैंजा और मारुति बलेनो सीएनजी से होगा।
  • नेक्सन के अलावा मारुति और किआ भी अपनी सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी कार के सीएनजी वर्जन पर काम कर रही है।

टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स के मैनेजिंग डायरेक्टर शैलेश चंद्र ने हाल ही में पीटीआई को दिए एक इंटरव्यू में कंफर्म किया है कि कंपनी अपने सीएनजी पोर्टफोलियो को बढ़ाना चाहती है। इसका मतलब ये हुआ है कि जल्द टाटा कुछ नई सीएनजी कार लॉन्च करने वाली है।

tata punch vs tata altroz vs tata nexon

कौनसी कार के सीएनजी वर्जन आयेंगे?

टाटा पंच, अल्ट्रोज और नेक्सन के सीएनजी वर्जन पेश किए जा सकते हैं। पंच और अल्ट्रोज में टियागो और टिगॉर वाला 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। टियागो और टिगॉर में पहले से सीएनजी किट का ऑप्शन मिलता है, ऐसे में कंपनी को इनमें भी सीएनजी ऑप्शन शामिल करने में ज्यादा परेशानी नहीं आएगी। नेक्सन में 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है। अगर कंपनी इसमें सीएनजी किट देती है तो यह भारत की पहली टर्बो-पेट्रोल सीएनजी कार होगी।

tata punch vs tata altroz vs tata nexon

परफॉर्मेंस

टियागो और टिगॉर के सीएनजी वर्जन का पावर आउटपुट 73पीएस और 95एनएम है। अल्ट्रोज और पंच सीएनजी का पावर आउटपुट भी इतना ही हो सकता है। टियागो और टिगोर सीएनजी का सर्टिफाइड माइलेज 26.49 किलोमीटर प्रति लीटर है और इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। अगर नेक्सन सीएनजी लॉन्च होती है तो ये इन बाकी मॉडल से ज्यादा पावरफुल होगी।

प्राइस और कंपेरिजन

सीएनजी वेरिएंट्स की प्राइस रेगुलर पेट्रोल वेरिएंट्स से करीब एक लाख रुपये ज्यादा हो सकती है। हमारा मानना है कि कंपनी इनके कई वेरिएंट में सीएनजी का ऑप्शन दे सकती है।

अल्ट्रोज के सीएनजी वर्जन पर सबकी नजर रहेगी, क्योंकि वर्तमान में किसी भी प्रीमियम हैचबैक में फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट नहीं मिलती है। हालांकि जल्द ही टोयोटा ग्लैंजा और मारुति बलेनो में भी सीएनजी ऑप्शन शामिल किया जाएगा। कुछ ऐसा ही पंच के साथ भी है, इसके मुकाबले में मौजूद किसी भी कार में सीएनजी का ऑप्शन नहीं दिया गया है।

सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट की भी किसी कार में फिलहाल सीएनजी ऑप्शन नहीं मिलता है। अगर टाटा नेक्सन सीएनजी को उतारी है तो ये कंपनी के लिए बड़ा एडवांटेज हो सकता है। मारुति और किआ भी अपनी सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी के सीएनजी वर्जन उतारने पर काम कर रही है।

यह भी देखें: टाटा अल्ट्रोज ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टाटा अल्ट्रोज़ पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • टाटा नेक्सन
  • टाटा पंच
  • टाटा अल्ट्रोज़

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगहैचबैक

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience