• लॉगिन / रजिस्टर

टाटा मोटर्स ने टेस्ला के साथ पार्टनरशिप की अफवाहों पर लगाया विराम, कहा नहीं हुआ हमारे बीच कोई समझौता

प्रकाशित: मार्च 05, 2021 03:46 pm । सोनू

  • 5733 व्यूज़
  • Write a कमेंट

दुनिया की मशहूर इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला मोटर्स ने भारत में अपना रजिस्ट्रेशन करवा लिया है। इसी के साथ ऑटो जगत में ये भी खबरें आने लगी थी कि टेस्ला यहां अपनी कारों को टाटा मोटर्स के साथ पार्टनरशिप करके उतारेगी। हालांकि अब टाटा मोटर्स ने इन सब अफवाहों विराम लगा दिया है।

टाटा सन्स के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा है कि “टेस्ला और हमारे बीच ऐसी कोई बातचीत नहीं हुई है, हमारे बीच ऐसा कुछ नहीं है।” चंद्रशेखरन ने यह जानकारी टाटा मोटर्स ओर जगुआर लैंड रोवर के इलेक्ट्रिक कार प्लान की जानकारी देने के दौरान कही। इस साल की शुरूआत में जगुआर कंपनी की तरफ से जानकारी आई थी कि वह अपने सभी मॉडल को 2025 तक ऑल-इलेक्ट्रिक कार बनाने पर निर्णय लेगी और 2030 तक जेएलआर के सभी मॉडल इलेक्ट्रिक हो जाएंगे। भारत में 23 मार्च को जगुआर अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार आई-पेएस को लॉन्च करने जा रही है।

Tata Nexon EV: Real World Performance And Efficiency Numbers

टाटा मोटर्स देश में अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक कार लाने पर काम कर रही है। कंपनी की यहां नेक्सन इलेक्ट्रिक कार पहले से बिक्री के लिए मौजूद है। कंपनी के अनुसार इसकी रेंज 312 किलोमीटर है। इसकी दिल्ली में एक्स-शोरूम प्राइस 13.99 लाख रुपये से शुरू होती है। इसके अलावा यहां हुंडई की कोना इलेक्ट्रिक और एमजी की जेडएस ईवी जैसी ज्यादा लंबी रेंज वाली गाड़ियां भी मौजूद हैं। हालांकि इन सब कारों की प्राइस 20 लाख रुपये से ज्यादा है। हाल ही में दिल्ली सरकार ने नेक्सन इलेक्ट्रिक को सब्सिडी स्कीम से बाहर किया है। कुछ ग्राहकों ने इस कार के प्रति शिकायतें दर्ज कराई है कि यह 200 किलोमीटर की रेंज भी नहीं दे रही है।

Tesla In Talks With State Governments For Investment Plans Ahead Of India Debut

टेस्ला की कारें प्रीमियम होने के साथ-साथ महंगी होती हैं। भारत में टेस्ला की पहली कार मॉडल 3 सेडान हो सकती है। इसके बाद यहां कंपनी मॉडल वाय क्रॉसओवर एसयूवी को उतार सकती है। टेस्ला की दोनों कारों की सर्टिफाइड रेंज 500 किलोमीटर के करीब हो सकती है। भारत में शुरूआत में टेस्ला की कारों को इंपोर्ट करके बेचा जाएगा, ऐसे में भारी टैक्स के चलते ये काफी महंगी होंगी।

भारत में जल्द ही हुंडई और महिंद्रा भी मास मार्केट इलेक्ट्रिक कारें उतार सकती हैं, जिनकी प्राइस नेक्सन इलेक्ट्रिक के करीब हो सकती है। वहीं टाटा ने ऑटो एक्सपो 2020 में अल्ट्रोज का इलेक्ट्रिक वर्जन भी शोकेस किया था जिसे अगले साल पेश किया जा सकता है। टाटा अल्ट्रोज इलेक्ट्रिक की रेंज करीब 300 किलोमीटर हो सकती है।

  • New Car Insurance - Save Upto 75%* - Simple. Instant. Hassle Free - (InsuranceDekho.com)
  • Sell Car - Free Home Inspection @ CarDekho Gaadi Store
द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?