• लॉगिन / रजिस्टर

टेस्ला मोटर्स भारत में हुई रजिस्टर्ड, जल्द ही यहां काम शुरू कर देगी ये फेमस इलेक्ट्रिक कार कंपनी

प्रकाशित: जनवरी 13, 2021 04:20 pm । भानुटेस्ला मॉडल 3

  • 6112 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Tesla Model 3

  • टेस्ला इनकॉर्पोरेशन ने भारत सरकार से यहां कामकाज शुरू करने की मांगी इजाजत
  • भारत में ‘टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड’ के नाम से कंपनी ने अपने आप को कराया रजिस्टर्ड 
  • सबसे पहले मॉडल 3 सेडान लॉन्च कर सकती है यहां कंपनी

दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला मोटर्स ने आखिरकार भारत की सरजमीं पर कदम रख दिया है। कंपनी ने अपना ऑफिस कर्नाटका के बेंगलुरु में ‘टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड‘ के नाम से खोला है। 

यहां पर कदम रखने से पहले कंपनी ने तीन लोगः वैभव तनेजा, वेंकटरंगम श्रीराम और डेविड जोन फॉन्स्टिन को बतौर डायरेक्टर नियुक्त किया है। देश के सबसे बड़े आईटी हब में कंपनी अपना हेडक्वार्टर स्थापित करने के साथ साथ 15 लाख रुपये की ऑथोराइज्ड शेयर कैपिटल और 1 लाख रुपये की पेड अप कैपिटल के साथ आई है। 

हाल ही में टेस्ला मोटर्स के सीईओ एलन मस्क ने ट्विटर के जरिए इस बात के संकेत दिए थे कि उनकी कंपनी भारत में दस्तक देने वाली है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी पुष्टि कर दी है कि टेस्ला 2021 की शुरूआत में भारत में कामकाज शुरू करने जा रही है। फिलहाल यहां टेस्ला केवल मॉडल की सेल्स शुरू करेगी और कंपनी को यदि अच्छा रिस्पॉन्स मिला तो फिर वो यहीं पर अपने मॉडल्स की मैन्यूफैक्चरिंग भी शुरू कर सकती है। 

यह भी पढ़ें : कंफर्म: 2021 में भारत आएगी टेस्ला मोटर्स, जानिए यहां लॉन्च होने वाली कंपनी की पहली कार के बारे में सबकुछ

Tesla

टेस्ला मॉडल 3 कंपनी का भारत में पहला मॉडल हो सकता है जो कि 2021 की दूसरी छमाही में लॉन्च किया जा सकता है। फिलहाल इस कार को भारत में पूरी तरह से इंपोर्ट कराते हुए बेचा जाएगा जिससे इसकी प्राइस ज्यादा रहेगी जो कि 60 लाख रुपये तक हो सकती है। हालांकि ग्राहकों को सरकार द्वारा इस इलेक्ट्रिक कार की खरीद पर इंसेटिव्स और रिबेट्स दी जा सकती है। 

इस वक्त पूरी दुनिया में टेस्ला मॉडल 3 काफी अफोर्डेबल और बेस्ट सेलिंग प्रोडक्ट है। यह इलेक्ट्रिक कार तीन वेरिएंटः स्टैंडर्ड रेंज प्लस, लॉन्ग रेंज और परफॉर्मेंस में उपलब्ध है। इसके स्टैंडर्ड वेरिएंट की रेंज 420 किलोमीटर है जबकि लॉन्ग रेंज वेरिएंट की रेंज 560 किलोमीटर है। भारत में कंपनी इन दोनों वेरिएंट्स को उतार सकती है। 

टेस्ला कारों की सबसे बड़ी खूबी ये है कि इनमें ऑटोपायलट ऑटोनॉमस ड्राइविंग असिस्ट का फीचर दिया जाता है जो शायद ही किसी और कार में मिलता हो। हालांकि फिलहाल भारत में टेस्ला कंपनी की इंडियन कारों में ये टेक्नोलॉजी पेश नहीं की जाएगी। 

कहा जा रहा है कि टेस्ला भारत के दूसरे राज्यों में भी कामकाज शुरू करने को लेकर बातचीत कर रही है। यहां मॉडल 3 को इस साल जून में लॉन्च किया जा सकता है।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टेस्ला मॉडल 3 पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
b
boby
Jan 14, 2021 11:27:59 PM

I am fireshar please sir house kipping staff joining

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News
    space Image
    ×
    आपका शहर कौन सा है?