केंद्रीय मंत्री गडकरी का बयान, टेस्ला की भारत में पहली कार की कीमत हो सकती है 35 लाख रुपये से शुरू

संशोधित: अक्टूबर 11, 2021 05:40 pm | भानु | टेस्ला मॉडल 3

  • 2195 व्यूज़
  • Write a कमेंट

इंडिया टुडे कॉन्क्लेव 2021 में शिरकत करते हुए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि भारत में टेस्ला कारों की प्राइस 35 लाख रुपये से शुरू हो सकती है। गडकरी का ये बयान वै​कल्पिक ईंधन,हाईवे पर स्पीड लिमिट निर्धारित करने इंडियन ऑटोमोटिव इंडस्ट्री की समस्याओं पर बातचीत के दौरान आया। 

हालांकि इसे अभी एक स्थाई घोषणा तो नहीं माना जा सकता है मगर कहा जा सकता है कि केंद्रीय मंत्री ने इसबात पर कुछ सोच विचार कर ही टिप्पणी की होगी। हाल ही में सामने आई कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार टेस्ला ने भारत सरकार से इंपोर्ट टैक्स कम करने की मांग की है। दूसरी तरफ भारत सरकार ने भी टेस्ला से भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल तैयार करने की शर्त रखी है जिसके बाद ही इंपोर्ट ड्यूटी कम करने पर फैसला लिया जाएगा। 

यदि टेस्ला ने भारत में मॉडल3 को इंपोर्ट कर बेचा तो इसकी कीमत 50 से 60 लाख रुपये हो सकती है। गडकरी ने टेस्ला से मेड इन चाइना कार ना बेचने की मांग भी की है। इसके बजाए सरकार ने टेस्ला से भारत में ही प्लांट लगाकर घरेलु बाजार के लिए कारें तैयार करने और उनको यहां से एक्सपोर्ट करने का भी सुझाव दिया है। सरकार ने टेस्ला को यहां प्लांट लगाने में अपना पूरा सहयोग देने की भी बात की है। बस इसी बदौलत मॉडल 3 की प्राइस 35 लाख रुपये तक जा सकती है। 

यह भी पढ़ें:भारत में टेस्टिंग के दौरान नजर आई टेस्ला मॉडल 3,इंटीरियर भी हुआ कैमरे में कैद

इसके अलावा इंपोर्ट ड्यूटी में कमी के बाद भी इसकी कीमत कम हो सकती है मगर इसे लेकर सरकार का रुख अबतक साफ नहीं हुआ है। सरकार यदि इंपोर्ट ड्यूटी में कमी कर देती है तो इससे घरेलु कार मैन्युफैक्चरर्स को नुकसान पहुंचने का अंदेशा भी है। 

अब केंद्रीय मंत्री का ये बयान आखिर कहां तक सही साबित होता है ये तो वक्त ही बताएगा और जब तक इसपर कोई आखिरी फैसला नहीं लिया जाता है तब तक तो टेस्ला के भारत में कामकाज शुरू करने की बता पर प्रश्न चिन्ह लगा ही रहेगा। 

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टेस्ला मॉडल 3 पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
A
aruna bhardwaj
Oct 14, 2021 10:23:52 AM

Affordable Cars lohiakia.com

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    ट्रेंडिंगसेडान

    • लेटेस्ट
    • अपकमिंग
    • पॉपुलर
    ×
    We need your सिटी to customize your experience