भारत में इस साल लॉन्च होने जा रही सभी इलेक्ट्रिक कारों की लिस्ट देखिए यहां

प्रकाशित: जनवरी 03, 2022 03:19 pm । भानुटाटा अल्ट्रोज़ ईवी

  • 232 व्यूज़
  • Write a कमेंट

भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को अपनाने का क्रम शुरू हो चुका है। हालांकि इनका पूरी तरह से अडॉप्शन तभी होगा जब हर सेगमेंट में लोगों के सामने कई कारों के ऑप्शन मौजूद होंगे। 2021 मेें भारत में तीन इलेक्ट्रिक कारें ही लॉन्च हुई। यदि कारमेकर्स अपने बनाए गए प्लान के मुताबिक चलते हैं तो 2022 के शुरूआती 6 महीनों के भीतर ये संख्या दोगुनी हो सकती है। 2022 में संभावित तौर पर लॉन्च होने वाली अपकमिंग इलेक्ट्रिक कारों पर डालिए एक नजर:

टाटा अल्ट्रोज ईवी

संभावित लॉन्च - 2022 के मध्य तक

संभावित कीमत -  13 लाख रुपये

नेक्सन और टिगॉर जैसी कारों को लॉन्च कर चुकी देश की लीडिंग ईवी मेकर टाटा मोटर्स के लाइनअप में तीसरी इलेक्ट्रिक कार अल्ट्रोज ईवी होगी। इसे सबसे पहले जेनेवा मोटर शो 2019 में शोकेस किया गया था जिसके बाद 2020 ऑटो एक्सपो में भी इसे शोकेस किया गया। इस साल शायद इस कार का इंतजार खत्म हो सकता है। हाल ही में टाटा मोटर्स ने अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए अलग से एक फर्म बनाई है। अल्ट्रोज ईवी इस फर्म के तहत लॉन्च होने वाली पहली इलेक्ट्रिक कार बन सकती है। इस नई कार में टाटा नेक्सन ईवी वाले पावरट्रेन दिए जा सकते हैं। 

वोल्वो एक्ससी रिचार्ज

संभावित लॉन्च - जनवरी 2022

संभावित कीमत -  60 लाख रुपये 

वोल्वो भी अब काफी तेजी से पूरी तरह से इलेक्ट्रिफिकेशन पर काम कर रही है। अभी इस कंपनी के इंडियन पोर्टफोलियो में एक भी कार मौजूद नहीं है। मगर 2022 में एक्ससी40 रिचार्ज के साथ ये चीज बदल सकती है। ये दरअसल एक्ससी40 एसयूवी जैसी ही होगी मगर इसमें इंजन ना होकर बैट्री समेत एक इलेक्ट्रिक मोटर मौजूद होगी। एक्ससी40 रिचार्ज में ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम दिया गया है और डब्ल्यूएलटीपी के अनुसार इसकी रेंज 400 किलोमीटर होगी। 

महिंद्रा एक्सयूवी300 इलेक्ट्रिक 

संभावित लॉन्च - 2022 के मध्य तक

संभावित कीमत -  15 लाख रुपये

वैसे तो इस कार को 2020 के आखिर तक लॉन्च हो जाना चाहिए था मगर किसी कारणवश ऐसा हो नहीं पाया। यदि इसकी प्राइसिंग सोच समझकर रखी गई तो एक्सयूवी300 का भारत में मुकाबला टाटा नेक्सन ईवी से होगा। आने वाले समय में महिंद्रा अपनी थार और एक्सयूवी700 जैसी कारों के भी इलेक्ट्रिक वर्जन उतार सकती है। कंपनी के फ्यूचर में काफी सारी इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करने का प्लान है। ऐसे में एक्सयूवी300 इलेक्ट्रिक उसकी 2022 में पहली इलेक्ट्रिक कार साबित हो सकती है। 

बीएमडब्ल्यू आई4

संभावित लॉन्च - 2022 के मध्य तक

संभावित कीमत -  80 लाख रुपये

बीएमडब्ल्यू ने आईएक्स एसयूवी के साथ इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की शुरूआत की थी और अब वो इलेक्ट्रिक सेडान आई4 को उतारने की प्लानिंग कर रही है। बीएमडब्ल्यू आई4 सीरीज ग्रां कूपे पर बेस्ड ये ई सेडान रियर व्हील ड्राइव और ऑल व्हील ड्राइव ऑप्शन मिलेगा। इसमें 83.9 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दिया गया है और इसके ऑल व्हील ड्राइव वर्जन की रेंज 365 किलोमीटर बताई गई है। 

मिनी कूपर एसई

संभावित लॉन्च - फरवरी 2022

संभावित कीमत -  50 लाख रुपये 

बीएमडब्ल्यू भारत में एक और इलेक्ट्रिक कार मिनी कूपर एसई को लॉन्च करेगी। हालांकि इस कार का पहला बैच पूरी तरह से आउट ऑफ स्टॉक हो चुका है। नवंबर 2021 में इस कार की बुकिंग शुरू की गई थी और कंपनी केवल भारत में इसकी 30 यूनिट ही लेकर आने वाली थी। कूपर एसई की सिंगल चार्ज रेंज 233 किलोमीटर बताई गई है और इसमें 184 पीएस की पावर और 270 एनएम का टॉर्क जनरेट करने वाली इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है। इसमें 36.2 केडब्ल्यूएच का ही बैट्री पैक दिया गया है। खास बात ये है कि मिनी कूपर एसई एक 3 डोर कार है और ये काफी ज्यादा स्टाइलिश लगती है। 

फोर्ड मस्टैंग मैक ई

संभावित लॉन्च - 2022 के मध्य तक

संभावित कीमत -  80 लाख रुपये

फोर्ड ने भारत में कार बनाना बंद कर दिया है। मगर इसका मतलब ये नहीं है कि वो भारत में कार बेचना ही बंद कर देगी। इस अमेरिकन कारमेकर ने कहा है कि वो अब भारत में केवल इंपोर्टेड कारें ही बेचेगी। ऐसे में फोर्ड मस्टेंग मैक ई भारत में लॉन्च की जाएगी। इलेक्ट्रिक मस्टैंग एक क्रॉसओवर स्टाइल एसयूवी है जिसे 0 से 96 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ने में 3.5 सेकंड्स का समय लगता है। इसके रियर व्हील ड्राइव मॉडल की रेंज 500 किलोमीटर बताई गई है। इस कार को भारत में अच्छे खासे बिक्री के आंकड़े मिल सकते हैं। 

मर्सिडीज बेंज ईक्यूएस

संभावित लॉन्च - 2022 के मध्य तक

संभावित कीमत -  2 करोड़ रुपये 

भारत में एस क्लास रेंज की इलेक्ट्रिक कारें जल्द उपलब्ध होंगी। मर्सिडीज ने कुछ समय पहले ही एस क्लास इलेक्ट्रिक से पर्दा उठाया था। इसमें 107.1 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दिया गया है और इस सेडान की सिंगल चार्ज रेंज 770 किलोमीटर बताई गई है। 

ईक्यूएस रियर व्हील ड्राइव और ऑल व्हील ड्राइव कॉन्फिग्रेशन में उपलब्ध है। मर्सिडीज इसके ये दोनों वर्जन यहां पेश कर सकती है। वहीं इसमें ऑटोमैटिकली ओपनिंग डोर्स और रियर व्हील स्टीयरिंग जैसे फीचर्स भी नजर आएंगें। 

हुंडई कोना इलेक्ट्रिक 2022 

संभावित लॉन्च - 2022 के मध्य तक

संभावित कीमत -  24 लाख रुपये

हुंडई कोना ईवी भारत की सबसे ज्यादा रेंज देने वाली कारों की फेहरिस्त में शुमार रहने वाली है। जब ये कार भारत में लॉन्च हुई थी तब इसके बिक्री के कुछ खास आंकड़े नहीं मिलते थे। उस समय ना तो देश में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर मौजूद था,लोगों को कीमत भी ज्यादा लग रही थी और लोगों में इलेक्ट्रिक कारों के प्रति विश्वास भी कम था। हालांकि कुछ सालों से कोना इलेक्ट्रिक को अब भी कोई खास रिस्पॉन्स नहीं मिल रहा है। क्योंकि प्राइसिंग के मोर्चे पर इसे कड़ी टक्कर देने के लिए कुछ दूसरी कारें उपलब्ध हैं। अब हुंडई भारत में कोना ईवी का अपडेटेड मॉडल लॉन्च करेगी जिसे अच्छे बिक्री के आंकड़े मिलने की उम्मीद है। 

एमजी जेडएस ईवी 2022 

संभावित लॉन्च - 2022 के मध्य तक

संभावित कीमत -  22 लाख रुपये

एमजी भी अपनी मिड साइज इलेक्ट्रिक एसयूवी जेडएस ईवी का 2022 मॉडल भारत में लॉन्च करेगी। इस कार के 2022 मॉडल में एस्टर एसयूवी की तरह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रोबोट दिया जाएगा और इसबार इसमें एक बड़े बैट्री पैक का ऑप्शन भी दिया जा सकता है।

टेस्ला मॉडल 3

संभावित लॉन्च - दिवाली 2022

संभावित कीमत -  70 लाख रुपये

फिलहाल तो भारत में टेस्ला कारों की केवल टेस्टिंग ही चल रही है। ​अभी ये कंपनी यहां अपनी पहली कार कब तक लॉन्च करेगी इस बारे में कोई भी सटीक जानकारी नहीं मिली है। हालांकि सबसे पहले कंपनी अपनी मॉडल3 को यहां लॉन्च कर सकती है। 

    द्वारा प्रकाशित
    was this article helpful ?

    0 out ऑफ 0 found this helpful

    टाटा अल्ट्रोज़ ईवी पर अपना कमेंट लिखें

    Read Full News
    • कार
    • टाटा अल्ट्रोज़ ईवी
    • टेस्ला मॉडल 3
    • मर्सिडीज eqs
    • महिंद्रा एक्सयूवी300 इलेक्ट्रिक
    • फोर्ड मस्टैंग mach ई

    ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

    • पॉपुलर
    • अपकमिंग
    ×
    We need your सिटी to customize your experience