• लॉगिन / रजिस्टर

टाटा अल्ट्रोज़ से उठा पर्दा, जानिए कब होगी लॉन्च

संशोधित: मार्च 06, 2019 11:36 am | raunak | टाटा अल्ट्रोज़

  • 180 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Tata Altroz

टाटा मोटर्स ने जिनेवा मोटर शो-2019 में अल्ट्रोज़ हैचबैक से पर्दा उठाया है। भारत में इसे 2019 के बीच लॉन्च किया जाएगा। यह कंपनी की सबसे बड़ी और प्रीमियम हैचबैक होगी। टाटा कारों की रेंज में इसे टियागो के ऊपर पोजिशन किया जाएगा। इसकी कीमत 5.5 लाख रूपए से 8.5 लाख रूपए के बीच हो सकती है। इसका मुकाबला मारुति बलेनो, हुंडई एलीट आई20, होंडा जैज़ और फॉक्सवेगन पोलो से होगा।

Tata Altroz

टाटा अल्ट्रोज़, 45एक्स कॉन्सेप्ट का प्रोडक्शन मॉडल है। इसे कंपनी की इंपेक्ट 2.0 डिजायन थीम पर तैयार किया गया है। इसका डिजायन 45एक्स कॉन्सेप्ट से प्रेरित है। इस में पतली ग्रिल लगी है। ग्रिल के दोनों ओर स्वेप्ट-बैक हैडलैंप्स दिए गए हैं। ग्रिल और हैडलैंप्स पर क्रोम का इस्तेमाल हुआ है, जो इस में प्रीमियम अहसास लाते हैं। फॉग लैंप्स और एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइटों को बंपर पर दिए गए मैन लैंप्स के नीचे पोजिशन किया गया है। कार के एयरडैम को बड़ा रखा गया है। 45एक्स कॉन्सेप्ट की लंबाई 4 मीटर से ज्यादा थी, जबकि अल्ट्रोज़ की लंबाई 4 मीटर के अंदर है। कार के सी-पिलर पर पीछे वाले डोर का हैंडल दिया गया है।

Tata Altroz

कद-काठी

लंबाई 3988 एमएम
चौड़ाई 1754 एमएम
ऊंचाई 1505 एमएम
व्हीलबेस 2501 एमएम

अब चलते हैं पीछे वाले हिस्से की तरफ... यहां स्मोक्ड फिनिश रैपराउंड एलईडी टेललैंप्स, बड़ी विंडस्क्रीन और स्पॉइलर दिया गया हैं। टेललैंप्स को इस तरह से डिजायन किया गया है कि यह कार के ऊपर और नीचे वाले हिस्से को विभाजित करते हैं। बूट लिड पर बड़े अक्षरों में अल्ट्रोज़ बैजिंग दी गई है।

Tata Altroz

टाटा अल्ट्रोज़ का केबिन हैरियर और नेक्सन से प्रेरित है। शो में पेश की गई कार में 7.0 इंच स्क्रीन दी गई थी, इसे देखकर कहा जा सकता है कि कंपनी ने इसके यूज़र इंटरफेस को पहले से बेहतर किया है। अल्ट्रोज़ में स्पोर्ट्स एनालॉग प्लस डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, क्रूज़ कंट्रोल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और रियर एसी वेंट समेत कई फीचर दिए हैं। कार में नया फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील दिया गया है। सुरक्षा के लिए इस में ड्यूल एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, रियर पार्किंग सेंसर और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर जैसे फीचर सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड मिलेंगे।

Tata Altroz

टाटा अल्ट्रोज़ को कंपनी के नए अल्फा एआरसी प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। लॉन्चिंग के वक्त इस में नेक्सन वाला 1.2 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 102 पीएस की पावर और 140 एनएम का टॉर्क देगा। चर्चाएं हैं कि इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड मिलेगा, वहीं इस में एएमटी का विकल्प भी दिया जा सकता है। टाटा अल्ट्रोज़ में डीज़ल इंजन का विकल्प आएगा या नहीं, इसके बारे में कंपनी ने अभी कोई जानकारी नहीं दी है। 2020 तक कंपनी इसका प्योर इलेक्ट्रिक वर्जन भी पेश कर सकती है। कंपनी का कहना है कि इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज करीब 300 किलोमीटर का सफर तय करेगी।

यह भी पढें : 2019 टाटा हैक्सा हुई लॉन्च, कीमत 12.99 लाख रुपए

द्वारा प्रकाशित

टाटा अल्ट्रोज़ पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
S
saheb singh khalsa
Jul 28, 2019 5:34:37 AM

Fabulous car tata should start its aggressive advertising from today only.

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
    • ट्रेंडिंग
    • हाल का
    ×
    आपका शहर कौन सा है?