• लॉगिन / रजिस्टर

क्रैश टेस्ट में साउथ अफ्रीकन रेनॉल्ट क्विड को मिली 2-स्टार सेफ्टी रेटिंग, मारुति एस-प्रेसो से है ज्यादा सुरक्षित

प्रकाशित: दिसंबर 04, 2020 03:11 pm । सोनूरेनॉल्ट क्विड

  • 5258 व्यूज़
  • Write a कमेंट

ग्लोबल एनकैप ने साउथ अफ्रीका में बिकने वाली फेसिलफ्ट रेनॉल्ट क्विड का क्रैश टेस्ट किया है जिसमें इस कार को पैसेंजर सेफ्टी के लिए 2-स्टार रेटिंग मिली है। आपकी जानकारी के लिए बता दें तक साउथ अफ्रीका में बिकने वाली क्विड कार को भारत से ही तैयार करके वहां बेचा जाता है।

इससे पहले 2016 में ग्लोबल एनकैप ने भारत में बिकने वाली क्विड का भी क्रैश टेस्ट किया था और उस दौरान इसे महज 1-स्टार रेटिंग मिली थी। अब हुए साउथ अफ्रीकन मॉडल के क्रैश टेस्ट में इसने भारतीय मॉडल से ज्यादा रेटिंग हासिल की है। साउथ अफ्रीका की क्विड में ड्यूल फ्रंट एयरबैग, फ्रंट सीटबेल्ट प्रीटेंशनर और लोड लिमिटर जैसे फीचर सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड मिलते हैं। हालांकि क्रैश टेस्ट में इसका बॉडीशेल और फुलवेल एरिया थोड़ा अनस्टेबल रहा था।

क्विड 2020 को व्यस्क पैसेंजर की सुरक्षा के लिए 17 में से 7.87 पॉइंट मिले और इस प्रकार इसका स्कोर 2 स्टार रहा। क्रैश टेस्ट के दौरान इसमें ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर के सिर और गर्दन पर चोट आने की कम संभावनाएं रहीं। हालांकि इस दौरान ड्राइवर के छाती पर चोट लगने की ज्यादा संभावनाएं रहीं जबकि घुटनों का प्रोटेक्शन कुछ मिला-जुला रहा। 

चाइल्ड पैसेंजर की सेफ्टी के लिए क्विड को 49 में से 19.68 पॉइंट मिले और इस प्रकार यहां भी इसका स्कोर 2 स्टार रेटिंग का रहा। इसमें आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर और बीच वाले पैसेंजर के लिए 3-पॉइंट सीटबेल्ट नहीं दिया गया था। क्रैश टेस्ट के दौरान इसमें आगे की तरफ मुहं किए हुए 3 साल के बच्चे की डमी को सीटबेल्ट लगाकर बैठाया गया था और आगे से टक्कर लगने की स्थिति में बच्चे की डमी के छाती और सिर के साइड वाले हिस्से का प्रोटक्शन ज्यादा खास नहीं रहा। वहीं 18 महीने के बच्चे की डमी को पीछे की तरफ मुहं करके सीटबेल्ट लगाकर बैठाने के बाद भी इसका सेफ्टी स्कोर सीमित ही था। क्रेश टेस्ट के दौरान बच्चे का सिर कार के इंटीरियर को टच कर रहा था।

साउथ अफ्रीका में बिकने वाली रेनो क्विड वहां पर मिलने वाली मारुति एस-प्रेसो से ज्यादा सुरक्षित है। हाल में ग्लोबल एनकैप के क्रैश टेस्ट में मारुति एस-प्रेसो को 0-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। भारत में बिकने वाली क्विड भी साउथ अफ्रीकन मॉडल जितनी सुरक्षित नहीं है क्योंकि यहां ड्यूल एयरबैग इसमें स्टैंडर्ड नहीं मिलता है।

भारत में रेनॉल्ट क्विड कार की प्राइस 3 लाख से 5.13 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है। सेगमेंट में इस गाड़ी का कंपेरिजन मारुति एस-प्रेसो और डैटसन रेडी-गो से है।

यह भी देखें: रेनॉल्ट क्विड ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

रेनॉल्ट क्विड पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?