• लॉगिन / रजिस्टर

फोक्सवैगन टाइगन और स्कोडा विजन-इन में मिलेगा डीएसजी और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन, 2021 तक होंगी लॉन्च

संशोधित: मार्च 18, 2020 05:37 pm | भानु | स्कोडा vision in

  • 2505 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • 2021 तक लॉन्च होगी फोक्सवैगन टाइगन और स्कोडा की विजन-इन
  • दोनों एसयूवी में दिया जाएगा 1.0 लीटर एवं 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन का ऑप्शन 
  • 1.0 लीटर टीएसआई इंजन के साथ दिया जाएगा 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन 
  • 1.5 लीटर टीएसआई इंजन के साथ मिलेगा 7-स्पीड डीएसजी ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक, मैनुअल गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलने की संभावना कम

इंडियन कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में फोक्सवैगन (Volkswagen) और स्कोडा 2021 तक कदम रखेगी। दोनों कंपनियां ये कंफर्म कर चुकी है कि वो अपनी ओर से पेश की जाने वाली दोनों एसयूवी में 1.0 लीटर एवं 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन देगी। हालांकि, तब कंपनी ने इन इंजन के साथ दिए जाने वाले ट्रांसमिशन ऑप्शन की जानकारी नहीं दी थी। हालांकि, फोक्सवैगन द्वारा हाल ही में लॉन्च किए गए कुछ प्रोडक्टस को देखते हुए ये अंदाज़ा लगाया जा रहा है कि कंपनी अपनी अपकमिंग एसयूवी में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन दे सकती है। 

नया 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन बीएस6 पोलो (Volkswagen Polo) और वेंटो में दिया जा चुका है। इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक का ऑप्शन दिया गया है। वहीं, 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन को हाल ही में लॉन्च हुई टी-रॉक के साथ पहली बार पेश कर दिया गया है। इस इंजन के साथ 7-स्पीड डीएसजी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन रखा गया है। उम्मीद है कि कंपनी फोक्सवैगन टाइगन और स्कोडा विजन-इन (Skoda Vision IN) के प्रोडक्शन मॉडल में यही ट्रांसमिशन ऑप्शन दे सकती है। बता दें कि इन दोनों एसयूवी में यही दोनों इंजन दिए जाएंगे। 

यह भी पढ़ें: स्कोडा कारॉक और रैपिड बीएस6 की बुकिंग हुई शुरू, जल्द होगी लॉन्च

Volkswagen Taigun, Skoda Compact SUV To Get 1.0-litre and 1.5-litre Turbo-petrol Engines

टाइगन (Taigun) और स्कोडा विजन-इन एसयूवी फोक्सवैगन ग्रुप के इंडियन प्लेटफॉर्म एमक्यूबी एओ आईएन पर बेस्ड होगी। यह दोनों एसयूवी डीज़ल वर्जन में उपलब्ध नहीं होंगी। अफोर्डेबल प्राइसिंग के मामले में कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट की दो सबसे पॉपुलर कार हुंडई क्रेटा और किया सेल्टोस को चुनौती देने के लिए स्कोडा और फोक्सवैगन अपनी-अपनी एसयूवी में 6-स्पीड गियरबॉक्स से लैस 1.0 टर्बो पेट्रोल इंजन का ऑप्शन दे सकती है। जबकि, हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta) की तरह 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से ज्यादा रिफाइन और एडवांस 7-स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स का ऑप्शन ज्यादा पावरफुल 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ इन एसयूवी के टॉप वेरिएंट में दिया जा सकता है। बता दें कि हुंडई मोटर्स ने 115 पीएस की पावर वाले नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया है। वहीं, क्रेटा के टॉप वेरिएंट में 140 पीएस की पावर आउटपुट वाले टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ केवल 7-स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन रखा गया है। 

यह भी पढ़ें: क्या फर्क है नई और पुरानी हुंडई क्रेटा में, जानिए यहां

2021 Volkswagen Taigun Revealed, Will Take On Hyundai Creta & Kia Seltos

पोलो और वेंटो (Volkswagen Vento) के बीएस6 वर्जन में 1.0 लीटर टीएसआई इंजन 110पीएस/175एनएम पावर आउटपुट ट्यूनिंग के साथ दिया गया है। वहीं, फोक्सवैगन टी-रॉक (Volkswagen T-Roc) में दिया गया 1.5 लीटर टीएसआई इंजन का पावर आउटपुट 150 पीएस और 250 एनएम है। फोक्सवैगन टाइगन (Volkswagen Taigun) और स्कोडा विजन-इन एसयूवी में दिए जाने वाले इन दोनों इंजन से इसी तरह के परफॉर्मेंस फिगर की उम्मीद है। दोनों एसयूवी को 2021 की पहली तिमाही तक लॉन्च किया जा सकता है। इनका मुकाबला हुंडई क्रेटा, किया सेल्टोस (Kia Seltos), निसान किक्स (Nissan Kicks) और रेनो कैप्चर (Renault Captur) जैसी पॉपुलर कॉम्पैक्ट एसयूवी से होगा। फोक्सवैगन और स्कोडा (Skoda) की इन अपकमिंग कॉम्पैक्ट एसयूवी की प्राइस 10 से लेकर 17 लाख रुपये के बीच रखी जा सकती है। 

यह भी पढ़ें: हुंडई क्रेटा vs किया सेल्टोस: जानिए कौनसी एसयूवी है बेहतर

द्वारा प्रकाशित

स्कोडा vision in पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?