स्कोडा एक सब-4 मीटर एसयूवी कार पर कर रही है काम, टाटा नेक्सन, किया सोनेट और हुंडई वेन्यू को देगी टक्कर

प्रकाशित: फरवरी 19, 2024 07:28 pm । स्तुतिस्कोडा सब-4 मीटर एसयूवी

  • 631 Views
  • Write a कमेंट

Skoda SUV sketch design

  • स्कोडा अपनी अपकमिंग सब-4 मीटर एसयूवी कार से जुड़ी ज्यादा जानकारी 27 फरवरी को साझा कर सकती है।

  • यह गाड़ी एमक्यूबी-ए0 इन प्लेटफॉर्म के मॉडिफाइड वर्जन पर बेस्ड हो सकती है जिस पर कुशाक और स्लाविया को भी तैयार किया जा चुका है।

  • इसमें कुशाक एसयूवी वाले फीचर दिए जा सकते हैं और इसकी स्टाइलिंग भी इससे इंस्पायर्ड हो सकती है।

  • इस अपकमिंग कार में केवल 1-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है जिसके साथ मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन मिल सकते हैं।

सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट भारत की ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के सबसे पॉपुलर सेगमेंट में से एक है। वर्तमान में इस सेगमेंट में सात कंपनियों की कारें मौजूद हैं और अब स्कोडा भी जल्द इस लिस्ट में शामिल होने वाली है। स्कोडा की अपकमिंग कार का मुकाबला हुंडई वेन्यू, किया सोनेट और टाटा नेक्सन जैसी एसयूवी कारों से हो सकता है। कंपनी इस गाड़ी से जुड़ी ज्यादा जानकारी 27 फरवरी को साझा करेगी।

क्या यह मिनी कुशाक एसयूवी होगी?

स्कोडा की यह सबकॉम्पेक्ट एसयूवी कार एमक्यूबी-ए0 इन प्लेटफॉर्म पर बेस्ड हो सकती है जिस पर कुशाक कॉम्पेक्ट एसयूवी को तैयार किया गया है, लेकिन इसकी लंबाई को 4-मीटर से कम रखने के लिए इसके साइज़ में बदलाव किए जाएंगे। अनुमान है कि इस अपकमिंग कार की स्टाइलिंग (खासकर फ्रंट) कुशाक एसयूवी से मिलती जुलती हो सकती है।

फीचर लोडेड कार

किसी भी नई कार को खरीदने के फैसले में गाड़ी में दिए गए फीचर मुख्य भूमिका निभाते हैं, ऐसे में स्कोडा को भी मुकाबले में मौजूद कारों को कड़ी टक्कर देने के लिए अपनी अपकमिंग कार में कई दमदार फीचर्स देने होंगे। अनुमान है कि इस नई कॉम्पेक्ट एसयूवी कार में कुशाक वाले कई कंफर्ट फीचर दिए जा सकते हैं, जिनमें 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, टच-बेस्ड क्लाइमेट कंट्रोल पैनल, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट, सनरूफ और डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा इस अपकमिंग कार में कुशाक टॉप वेरिएंट्स वाले कई फीचर जैसे 10-इंच टचस्क्रीन और पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट भी दिए जा सकते हैं।

कुशाक एसयूवी को सेफ्टी के लिए 5-स्टार रेटिंग मिल चुकी है। चूंकि इस सब-4 मीटर एसयूवी कार को कुशाक वाले प्लेटफार्म पर ही तैयार किया जाएगा, ऐसे में इससे भी इसी तरह की सेफ्टी की उम्मीद की जा सकती है। अनुमान है कि इस अपकमिंग कार में छह एयरबैग, ईएससी, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, 360-डिग्री कैमरा जैसे सेफ्टी फीचर दिए जा सकते हैं।

पावरट्रेन

स्कोडा के पास सब-4 मीटर एसयूवी कार के लिए 1-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन पहले से मौजूद हैं जो 115 पीएस की पावर और 178 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। यह स्कोडा एसयूवी को सेगमेंट में कॉम्पिटिटिव पोज़िशन बनाए रखने में मदद करेगा, क्योंकि इसके मुकाबले में मौजूद सभी कारों में टर्बो-पेट्रोल इंजन का ऑप्शन मिलता है। अनुमान है कि इस इंजन के साथ इसमें 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन दिया जा सकता है।

फोक्सवैगन नहीं बनाएगी स्कोडा की तरह कोई सबकॉम्पेक्ट एसयूवी कार

वर्तमान में स्कोडा-फोक्सवैगन के पास एमक्यूबी-ए0 इन प्लेटफॉर्म पर बेस्ड एसयूवी और सेडान कारों के अपने-अपने वर्जन मौजूद हैं, जिनमें कुशाक और टाइगन, और स्लाविया और वर्टस शामिल है। हालांकि, फिलहाल कोई संभावना नहीं है कि फोक्सवैगन स्कोडा की तरह ऐसी कोई सबकॉम्पेक्ट एसयूवी कार तैयार करेगी। इसकी बजाए फोक्सवैगन कंपनी भारत के लिए एक नई मास मार्केट ईवी उतारने पर फोकस करेगी।

संभावित लॉन्च व कीमत

सेगमेंट में स्कोडा की इस सब-4 मीटर एसयूवी कार का मुकाबला टाटा नेक्सन, मारुति ब्रेजा और हुंडई वेन्यू से रहेगा। भारत में इसे 2025 की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है। चूंकि यह एक प्रीमियम कार हो सकती है, ऐसे में इसकी शुरूआती कीमत 8.5 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी जा सकती है।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

स्कोडा सब-4 मीटर एसयूवी पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कार न्यूज़

  • ट्रेंडिंग न्यूज़
  • ताजा खबरें

ट्रेंडिंगएसयूवी कारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience