• लॉगिन / रजिस्टर

26 मई को लॉन्च होंगी स्कोडा की ये तीन कारें, जानिए क्या होगा खास

संशोधित: मई 20, 2020 08:24 pm | सोनू

  • 2306 व्यूज़
  • Write a कमेंट
  • स्कोडा की ये तीनों कारें केवल पेट्रोल इंजन के साथ आएगी। 
  • केवल रेपिड सेडान में मैनुअल ट्रांसमिशन मिलेगा। 
  • कारॉक देश में कंपनी की नई पेशकश होगी, इसमें 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। 
  • फेसलिफ्ट सुपर्ब में भी नई टेक्नोलॉजी और नया इंजन आएगा। 
  • सभी ग्राहकों को सीधे फैक्ट्री से ही कारों की डिलीवरी दी जाएगी। 

स्कोडा इंडिया (Skoda India) पिछले कुछ समय से कारॉक, फेसलिफ्ट सुपर्ब और रैपिड टीएसआई पर काम कर रही है, हालांकि लॉकडाउन की वजह से कंपनी इन कारों को भारत में लॉन्च नहीं कर पाई। अब कंपनी ने जानकारी दी है कि वह इन तीनों कारों को भारत में 26 मई को लॉन्च करेगी। 

सबसे पहले बात करते हैं स्कोडा कारॉक (Skoda Karoq) की... यह एक मिड-साइज एसयूवी है, जिसकी प्राइस करीब 20 लाख रुपये के आसपास हो सकती है। भारत में यह कंपनी का नया प्रोडक्ट होगा, इसे इंपोर्ट करके देश में बेचा जाएगा। सेगमेंट में इसका कंपेरिजन टाटा हैरियर, जीप कंपास, हुंडई ट्यूसॉन और फोक्सवैगन टी-रॉक से होगा। यह अपकमिंग कार केवल 1.5 लीटर बीएस6 टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ आएगी, जो 150 पीएस की पावर और 250 एनएम का टॉर्क देगा। इंजन के साथ इसमें 7-स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स मिलेगा। 

सुपर्ब सेडान की बात करें तो कंपनी भारत में इसका फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च करने वाली है। इसके डिजाइन और फीचर में कई अहम बदलाव किए जाएंगे। इसमें मैट्रिक्स एलईडी हेडलाइट और एलईडी फॉग लैंप दिए जाएंगे। इसके अलावा इसमें नया 360 डिग्री व्यू कैमरा और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे फीचर भी मिलेंगे। नई स्कोडा सुपर्ब (New Skoda Superb) दो वेरिएंट स्पोर्टलाइन और लॉरिन एंड क्लेमेंट में आएगी। इसके दोनों वेरिएंट में 2.0 लीटर बीएस6 टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 192 पीएस की पावर और 320 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। इंजन के साथ इसमें 7-स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स मिलेगा, जो आगे वाले पहियों पर पावर सप्लाई करेगा। फेसलिफ्ट सुपर्ब सेडान (Facelift Superb Sedan) की प्राइस 30 लाख रुपये के आसपास हो सकती है। सेगमेंट में इसका मुकाबला टोयोटा कैमरी हाइब्रिड से होगा। 

यह भी पढ़ें : 2020 स्कोडा सुपर्ब फेसलिफ्ट के वेरिएंट और कलर ऑप्शन की जानकारी आई सामने, जल्द होगी लॉन्च

स्कोडा ने रैपिड सेडान (Rapid Sedan) को अभी तक बीएस6 अपडेट नहीं दिया है। अब कंपनी इसका बीएस6 वर्जन लॉन्च करने वाली है। बीएस6 रैपिड (BS6 Rapid) में कंपनी 1.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन देगी, जो 110 पीएस की पावर और 175 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। इंजन के साथ इसमें 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलेगा। बीएस6 अपडेट के साथ ही कंपनी इसके मौजूदा 1.6 लीटर नैचुरली एस्पेरेटेड पेट्रोल इंजन को बंद कर देगी। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि स्कोडा रैपिड टीएसआई की प्राइस (Skoda Rapid Price) 9 लाख से 14 लाख रुपये के बीच हो सकती है। सेगमेंट में इस कार का कंपेरिजन मारुति सुजुकी सियाज, हुंडई वरना, होंडा सिटी, टोयोटा यारिस और फोक्सवैगन वेंटो से होगा। 

टोयोटा ने इन तीनों कारों की बुकिंग पहले ही शुरू कर दी थी। कंपनी ने इन कारों को अभी तक डीलरशिप पर नहीं पहुंचाया है, ऐसे में ग्राहकों को इनकी डिलीवरी सीधे फैक्ट्री से दी जाएगी।

यह भी पढ़ें : स्कोडा ने लॉन्च किया ऑनलाइन रिटेल सेल्स प्लेटफार्म

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?