• लॉगिन / रजिस्टर

स्कोडा ने जारी किया एन्याक ईवी के इंटीरियर का टीजर, रिसाइकल्ड मैटेरियल से तैयार एलिमेंट्स आए नजर

प्रकाशित: जुलाई 31, 2020 10:30 am । भानु

  • 2872 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • डिजाइन सलेक्शन के नाम से पेश किए जाएंगे स्कोडा के न्यू रेंज ऑफ इंटीरियर पर्सनलाइजेशन ऑप्शंस 
  • नए इंटीरियर लेआउट में रिसाइकल्ड पीईटी बॉटल्स से तैयार पॉलिस्टर जैसे मैटेरियल्स का होगा इस्तेमाल
  • इसमें दिया जाएगा पतला सा नया डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 13 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम 
  • एन्याक आईवी में दिया जाएगा तीन तरह की क्षमता वाला बैट्री पैक और मिलेगी 500 किलोमीटर की अधिकतम रेंज 

स्कोडा (Skoda) ने अपनी पहली प्योर इलेक्ट्रिक एसयूवी एन्याक आईवी (Enyak iV) की इस साल की शुरूआत में झलक दिखाई थी, उस दौरान इसे ग्रीन और व्हाइट कैमोफ्लाज से कवर किया गया था। इससे 1 सितंबर को पर्दा उठाया जाएगा, मगर उससे पहले स्कोडा ने एन्याक के इंटीरियर से जुड़ा पहला ऑफिशियल टीजर जारी किया है।

इस टीजर स्कैच में इंटीरियर के साथ-साथ डैशबोर्ड के डिजाइन को शोकेस किया गया है। इसमें सेंट्रल एसी वेंट्स को 13 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट के नीचे पोजिशन किया गया है, वहीं नए हेडअप डिस्प्ले और ऑगमेंटेड रिएलिटी के साथ इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए साइज में पतली डिजिटल डिस्प्ले दी गई है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में 2 स्पोक स्टीयरिंग व्हील के साथ टच सेंसिटिव कंट्रोल्स और वर्ल्ड डायल्स जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: मानसून के दौरान इलेक्ट्रिक कारें नहीं हैं सेफ, जानिए इस बात में कितनी है सच्चाई! 

इसमें दिया गया सेंट्रल कंसोल दो लेवल में बांटा गया है, जहां बटन की एक लाइन के साथ कंपार्टमेंट के ऊपर फोन रखने के लिए जगह और एक चार्जिंग पोर्ट दिया गया है। कंसोल टनल के नीचे कप होल्डर्स और पेबल जैसी शेप का प्रीमियम ग्लॉसी फिनिश गियर सलेक्टर दिया गया है। इसके अलावा ड्राइव सलेक्टर के बगल में ही कबी होल दिया गया, जहां काफी सारा सामान रखा जा सकता है क्यों​कि उसके लिए यहां ट्रांसमिशन टनल मौजूद नहीं है। बता दें कि एन्याक आईवी में 485 लीटर का बूट स्पेस भी मिलेगा। 

यह भी पढ़ें: जल्द स्कोडा कारॉक, कोडिएक और सुपर्ब में मिलेगा कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी से लैस अपडेट इंफोटेनमेंट सिस्टम

एन्याक आईवी के इंटीरियर को देखकर इस बात की ओर भी संकेत मिलता है कि इसमें स्कोडा की डिजाइन सलेक्शन के नाम से न्यू रेंज ऑफ इंटीरियर पर्सनलाइजेशन का ऑप्शन भी मिलेगा। दूसरी तरफ इसमें रिसाइकल्ड मैटेरियल से तैयार इंटीरियर एलिमेंट्स भी मौजूद होंगे। डिजाइन सलेक्शन के तहत मिलने वाले फीचर्स में रिसाइकल्ड प्लास्टिक की बोतलों से तैयार 60 प्रतिशत पॉलिस्टर से बने सीट कवर मिलेंगे। ऐसे में एन्याक आईवी ना केवल एक ईको फ्रेंडली कार होगी बल्कि इसका इंटीरियर भी एनवायरमेंट फ्रेंडली होगा। 

यह भी पढ़ें: टेस्टिंग के दौरान नजर आई 500 किलोमीटर रेंज वाली स्कोडा की ये इलेक्ट्रिक एसयूवी

स्कोडा की नई इलेक्ट्रिक​ एसयूवी को एमईबी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा रहा है, ऐसे में लंबा व्हीलबेस और फ्लैट फ्लोर होने के कारण इसमें अच्छा खासा केबिन स्पेस मिलेगा। इसका साइज स्कोडा कोडिएक के बराबर होगा जो कि 4648 मिलीमीटर लंबी, 1877 मिलीमीटर चौड़ी और 1618 मिलमीटर ऊंची है। टीजर को देखकर ऐसा भी लगता है कि ये स्पोर्टी डिजाइन लिए हुए होगी। 

स्कोडा ने इस बात का भी खुलासा किया है कि एन्याक आईवी में तीन अलग-अलग क्षमता वाले बैट्री पैक मिलेंगे। यह 82 केडब्ल्यूएच बैट्री पैक की मदद से 500 किलोमीटर तक की दूरी तय करने में सक्षम होगी और इसे इलेक्ट्रिक मोटर से 204 पीएस की पावर मिलेगी। इसी बैट्री पैक और ऑल व्हील ड्राइव के साथ इसको एक स्पोर्टी आरएस वेरिएंट में भी पेश किया जाएगा। यहां इसका पावर आउटपुट 306 पीएस होगा और इसे 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल करने में मात्र 6.5 सेकंड लगेंगे। स्कोडा ने बताया है कि इसके सभी बैट्री पैक 125 केडब्ल्यू के फास्ट चार्जिंग से चार्ज हो सकेंगे जहां इन्हें 10 से 80 प्रतिशत चार्ज होने में 40 मिनट का समय लगेगा। 

स्कोडा द्वारा फिलहाल तो एन्याक आईवी इलेक्ट्रिक को भारत में लॉन्च करने की कोई योजना नहींं है। बता दें कि​ ये भारत में उपलब्ध हुंडई कोना इलेक्ट्रिक, एमजी जेडएस ईवी और टाटा नेक्सन ईवी से बड़ी कार है। 

यह भी पढ़ें: अब हुंडई कोना इलेक्ट्रिक पर मिलेगी 5 साल तक की वारंटी

  • New Car Insurance - Save Upto 75%* - Simple. Instant. Hassle Free - (InsuranceDekho.com)
  • Sell Car - Free Home Inspection @ CarDekho Gaadi Store
द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?