• लॉगिन / रजिस्टर

रेनो लाएगी सब-4 मीटर सेडान, मारुति डिजायर और हुंडई ऑरा को देगी टक्कर

प्रकाशित पर feb 24, 2020 06:06 pm द्वारा bhanu

  • 3910 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • रेनो की अपकमिंग सब-4 मीटर एसयूवी की तरह ट्राइबर पर बेस्ड होगी ये कार 
  • ट्राइबर वाले 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन का मिल सकता है ऑप्शन
  • ज्यादा पावरफुल 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन वेरिएंट में भी पेश की जा सकती है ये सेडान
  • 2021 तक भारत में हो सकती है लॉन्च

भारत में सब-4 मीटर सेगमेंट की काफी सारी कारें मौजूद हैं, जानकारी मिली है कि रेनो मोटर्स इस साइज़ की एक और कार पेश करने की तैयारी कर रही है। सब-4 मीटर एमपीवी ट्राइबर को लॉन्च करने और एक सब-4 मीटर एसयूवी (एचबीसी कोडनेम) को उतारने की घोषणा करने के बाद कंपनी मारुति डिज़ायर (Maruti Dzire) के टक्कर की सब-4 मीटर सेडान तैयार करने की सोच रही है। रेनो मोटर्स ने ऑटो एक्सपो 2020 के दौरान भी इस बात की पुष्टि की थी। 

इस सब-4 मीटर सेडान के बारे में ज्यादा जानकारी तो हाथ नहीं लगी है, मगर इतना जरूर कहा जा सकता है कि कंपनी इसे सीएमएफ-ए प्लेटफॉर्म पर तैयार करेगी। इसी प्लेटफॉर्म पर रेनो ट्राइबर (Renault Triber) को भी तैयार किया गया था और अब कंपनी की अपकमिंग सब-4 मीटर एसयूवी को तैयार करने के लिए भी इसी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया जा रहा है। रेनो की अपकमिंग सब-4 मीटर एसयूवी को पिछले महीने ही टेस्टिंग के दौरान देखा गया था। 

यह भी पढ़ें: फोर्ड ने लॉन्च की बीएस6 फिगो, एस्पायर और फ्रीस्टाइल, जानिए कितनी बदली प्राइस

भारत में बीएस6 नॉर्म्स लागू होने के बाद रेनो अपनी कारों में डीज़ल इंजन नहीं देगी। ऐसे में कंपनी की इस अपकमिंग सेडान में भी मारुति डिज़ायर, टाटा टिगॉर (Tata Tigor) और फोक्सवैगन एमियो की तरह केवल पेट्रोल इंजन का ऑप्शन मिलेगा। माना जा रहा है कि इसमें ट्राइबर वाला 1.0 लीटर 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। 

उम्मीद यह भी है कि हुंडई ऑरा (Hyundai Aura) को कड़ी टक्कर देने के लिए रेनो इसे 1.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन के साथ भी पेश कर सकती है। ऑटो एक्सपो 2020 में इस इंजन से पर्दा उठाया गया था जो इंटरनेशनल मार्केट में दो तरह की ट्यूनिंग 100पीएस/160एनएम और 117पीएस/180एनएम में उपलब्ध है। 

इंजन के साथ इसमें कंपनी 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन दे सकती है। यदि रेनो मोटर्स 1.0 लीटर टर्बो इंजन को भी लाती है तो इसके साथ ​सीवीटी गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया जा सकता है। 

यह भी पढ़ें: रेनो लाई डिस्काउंट ऑफर्स, इन कारों पर मिल रही है भारी छूट


रेनो की यह अपकमिंग सेडान ट्राइबर की तरह स्पेशियस होगी। इसमें एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी से लैस 8 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल के साथ रियर एसी वेंट्स और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे फीचर्स देखने को मिल सकते हैं। 

भारत में यह सब-4 मीटर सेडान 2021 तक अपने प्रोडक्शन फॉर्म में आएगी, इसे इंटरनेशनल मार्केट में भी एक्सपोर्ट किया जाएगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि टाटा टिगॉर की तरह रेनो की यह नई कार काफी अफोर्डेबल होगी। वर्तमान में टाटा टिगॉर की प्राइस 5.75 लाख रुपये से लेकर 7.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, इंडिया) है, वहीं मारुति डिज़ायर की प्राइस 5.82 लाख रुपये से लेकर 8.69 लाख रुपये और होंडा अमेज़ (Honda Amaze) 6.10 लाख रुपये से लेकर 9.96 लाख रुपये की कीमत पर उपलब्ध है। 

यह भी पढ़ें: ऑटो एक्सपो 2020 में रेनो ने पेश किया 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन

  • New Car Insurance - Save Upto 75%* - Simple. Instant. Hassle Free - (InsuranceDekho.com)
  • Sell Car - Free Home Inspection @ CarDekho Gaadi Store
द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

1 कमेंट
1
V
vivekanand pattar
Feb 24, 2020 10:26:06 PM

It will be a game-changer for Renault and the segment like DUSTER. CNG BETTER OPTION.

    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News
    • ट्रेंडिंग
    • हाल का
    ×
    आपका शहर कौन सा है?