• लॉगिन / रजिस्टर

नेक्स्ट-जनरेशन स्कोडा रैपिड की टीज़र इमेज आई सामने, जानिए कब होगी लॉन्च 

प्रकाशित पर Oct 11, 2019 06:12 PM द्वारा Nikhil for स्कोडा रैपिड

  • 2117 व्यूज़
  • Write a कमेंट

स्कोडा के इंडियन पोर्टफोलियो में रैपिड सेडान वर्तमन में कंपनी की एंट्री लेवल कार है। इसे 2011 में लॉन्च किया गया था। जिसे बाद 2017 में कंपनी ने इसका फेसलिफ्ट वर्ज़न भारतीय बाजार में उतारा था। हाल ही में स्कोडा ने रूस में इसके नेक्स्ट-जनरेशन वर्ज़न का स्केच जारी किया है। 

जारी हुए स्केच में नई स्कोडा रैपिड की फ्रंट डिज़ाइन स्काला की तरह लग रही है। इसमें दिए गए नए हेडलैंप, ग्रिल और बम्पर स्काला के समान है। अनुमान लगाया जा रहा है कि नई रैपिड को एमक्यूबी-ए0 प्लेटफार्म पर तैयार किया जाएगा। वर्तमान में कंपनी इंडिया 2.0 प्लान के तहत इस प्लेटफार्म को भारत में बनाने की दिशा में काम कर रही है। भविष्य में स्कोडा और फोक्सवैगन की कारों को इसी प्लेटफार्म पर तैयार किया जाएगा।  

Skoda Rapid Just Got More Affordable!

नेक्स्ट-जनरेशन रैपिड इसके मौजूदा मॉडल से बड़ी होगी। हालांकि, इसका व्हीलबेस स्काला और फोक्सवैगन विरटस के बराबर (2650 मिलीमीटर) होने की उम्मीद है। इन दोनों कारों को भी एमक्यूबी-ए0 प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। मौजूदा रैपिड तुलना में यह व्हीलबेस 97 मिलीमीटर ज्यादा है। इस लिहाज़ से सेकंड जनरेशन रैपिड होंडा सिटी, मारुति सियाज़ और हुंडई वरना जैसे अपने कड़े प्रतिद्वंद्वियों से भी बड़ी होगी। 

फोक्सवैगन और स्कोडा के इंडिया 2.0 प्लान के तहत दोनों कंपनियां क्रमशः 2021 और 2022 में अपनी एक-एक कारें भारत में उतारेगी। सबसे पहले स्कोडा कामिक/फोक्सवैगन टी-क्रॉस को उतारे जाने की उम्मीद है। इन कारों का मुकाबला हुंडई क्रेटा और किया सेल्टोस से होगा। इनके बाद 2022 में नेक्स्ट-जनरेशन रैपिड/वेंटो को लॉन्च किया जा सकता है। 

Skoda Rapid

वर्तमान में उपलब्ध स्कोडा रैपिड में बीएस4 पेट्रोल और डीजल इंजन मिलते हैं। कंपनी को अप्रैल 2020 से पहले इन इंजनों को बीएस6 उत्सर्जन नॉर्म्स पर अपग्रेड करना होगा। ऐसे में उम्मीद है कि कंपनी बीएस6 में अपडेट के साथ रैपिड का एक और फेसलिफ्ट वर्ज़न लॉन्च कर सकती है। इस फेसलिफ्ट वर्ज़न में फाबिया के यूरोपीयन वर्ज़न की तरह एलईडी हेडलैंप व कई अन्य बदलाव देखने को मिल सकते है। 

द्वारा प्रकाशित

स्कोडा रैपिड पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?