नई महिंद्रा एक्सयूवी500 में मिल सकती है वोल्वो जैसी ऑटोनॉमस टेक्नोलॉजी, जानिए कब होगी लॉन्च

प्रकाशित: अक्टूबर 07, 2020 05:27 pm । स्तुतिमहिंद्रा एक्सयूवी700

  • 2784 व्यूज़
  • Write a कमेंट
  • महिंद्रा एक्सयूवी500 2021 में ऑटोनॉमस टेक्नोलॉजी के लिए प्रावधान रखे गए हैं जिसे ऑटो एक्सपो 2020 में मराज़ो के नए मॉडल में भी शोकेस किया गया था।
  • महिंद्रा ने एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (एडीएएस) का अधिग्रहण करने के लिए पिछले साल मांडो कॉर्पोरेशन ऑफ साउथ कोरिया के साथ साझेदारी की थी।
  • इसमें अटेंशन डिटेक्शन, लेन कीप असिस्ट, ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स दिए जाएंगे।
  • भारत में न्यू जनरेशन महिंद्रा एक्सयूवी500 को 2021 तक लॉन्च किया जा सकता है।   

एमजी ग्लोस्टर के लेवल वन ऑटोनॉमस सेफ्टी फीचर्स इन दिनों काफी चर्चा का विषय बने हुए हैं। नॉन-लग्ज़री सेगमेंट में ग्लोस्टर कार इस टेक्नोलॉजी वाली सबसे अफोर्डेबल गाड़ी बन जाएगी। उम्मीद है कि यह टेक्नोलॉजी नेक्स्ट-जनरेशन महिंद्रा एक्सयूवी500 में भी दी जा सकती है। इस कार की सेल 2021 के शुरुआत में शुरू होगी।

न्यू जनरेशन एक्सयूवी500 (New-Gen XUV500) की तस्वीरों में इमेज सेंसर और रडार के लिए जगह रखी गई है। महिंद्रा ने अपनी कारों में ऑटोनॉमस टेक्नोलॉजी के लिए साउथ कोरिया की मांडो कॉर्पोरेशन के साथ साझेदारी की है। हालांकि इस टेक्नोलॉजी को भारतीय सड़कों के अनुकूल किया जाएगा।  मांडो की ओर से ऑटोनॉमस सिस्टम के लिए रडार, कैमरा और डीसीयू (डोमेन कंट्रोल यूनिट) दी जाएगी।

महिंद्रा ने इन सभी फीचर्स से लैस मराज़ो को दिल्ली में हुए ऑटो एक्सपो के दौरान शोकेस किया था।  पायलट प्रोजेक्ट के तहत मराज़ो में ड्रॉज़ी ड्राइवर डिटेक्शन, क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट सिस्टम, अटेंशन डिटेक्शन, ब्लाइंडस्पॉट डिटेक्शन, लेन कीप असिस्ट और ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स देखने को मिले थे। इसके फीचर्स की अधिक जानकारी के लिए यहां पढ़ें

वहीं, एमजी ग्लोस्टर में अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग, सेमी ऑटोनॉमस पैरेलल पार्किंग असिस्ट (फोर्ड एंडेवर में भी उपलब्ध) जैसे फीचर्स मिलेंगे। यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि इमरजेंसी ब्रेकिंग सिस्टम केवल 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड के अंदर-अंदर ही प्रभावी साबित होता है।

पैसेंजर सेफ्टी के लिहाज से नई महिंद्रा एक्सयूवी500 एसयूवी में कई सारे एयरबैग, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, एबीएस के साथ ईबीडी, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट माउंट जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं। इस अपकमिंग कार में महिंद्रा थार वाले नए 2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल और 2.2-लीटर डीजल इंजन दिए जाएंगे। हालांकि, इसमें यह इंजन ज्यादा पावरफुल स्टेट में मिलेगा।

यदि महिंद्रा अपनी 2021 एक्सयूवी500 कार में ऑटोनॉमस टेक्नोलॉजी देती है तो यह भारत में इस तकनीक के साथ आने वाली सबसे सस्ती कार होगी। अनुमान है कि इसकी प्राइस 13 लाख रुपए से 20 लाख रुपए के बीच रखी जा सकती है।  सेगमेंट में इसका मुकाबला एमजी हेक्टर, जीप कंपास, टाटा हैरियर और ग्रेविटास से होगा।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

महिंद्रा एक्सयूवी700 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • महिंद्रा एक्सयूवी500
  • महिंद्रा एक्सयूवी700
×
We need your सिटी to customize your experience