• लॉगिन / रजिस्टर

नई हुंडई एलीट आई20 की तस्वीरें हुईं लीक

प्रकाशित पर Jun 17, 2019 02:18 PM द्वारा Bhanu for हुंडई Elite i20 2020

  • 414 व्यूज़
  • Write a कमेंट

हुंडई अपनी लोकप्रिय हैचबैक एलीट आई20 के नए जनरेशन मॉडल को तैयार कर रही है। इसे भारत समेत विदेशी सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। हाल ही में कार की कुछ तस्वीरें लीक हुईं हैं। कार को पूरी तरह से कवर किया गया है मगर फिर भी इसकी फ्रंट ग्रिल, हैडलैंप और फॉगलैंप से जुड़ी जानकारियां हाथ लगी हैं।

एलीट आई20 के नए मॉडल में पहले से ज्यादा लंबी, चौड़ी और शार्प फ्रंट ग्रिल दी गई है। ऐसी ग्रिल सोनाटा और एलांट्रा फेसलिफ्ट समेत हुंडई की नई जनरेशन सेडान में भी देखने को मिलेगी। एलांट्रा के फेसलिफ्ट अवतार को जल्द ही भारत में पेश किया जाएगा।

टेस्टिंग के दौरान देखे गए मॉडल में प्रोजेक्टर हैडलैंप दिए गए हैं। इसके हल्के कलर को देखते हुए लग रहा है कि ये हैलोजन यूनिट हो सकती है। हालांकि, भारत में पेश किए जाने वाले कार के प्रॉडक्शन मॉडल में एलईडी लाइट का फीचर दिया जा सकता है। कार के टेस्टिंग मॉडल में सनरूफ का फीचर भी देखने को मिला है। भारत में उपलब्ध हुंडई आई20 के सेकंड जनरेशन मॉडल में यह फीचर नहीं दिया गया है। इसके अलावा लीक हुई तस्वीर में प्रोजेक्टर फॉगलैंप का फीचर भी देखने को मिला है। यह फीचर हुंडई वेन्यू और वरना में भी दिया गया है।

2020 एलीट आई20 में लाइसेंस प्लेट को  रियर बंपर पर पोजिशन किया गया है। हुंडई ने इस हैचबैक में 2018 के दौरान कॉस्मैटिक बदलाव किए थे। उस समय कंपनी ने लाइसेंस प्लेट को बूट लिड पर पोजिशन किया था।

कार के पीछे वाले हिस्से को काफी हद तक कवर किया गया था। मगर, लीक हुई तस्वीरों में टेललैंप के आसपास मैटल एलिमेंट देखने को मिले हैं। कार के हैडलैंप साइज़ में छोटे और चौकोर शेप लिए हुए हैं। ऐसे हैडलैंप वेन्यू एसयूवी में भी दिए गए हैं। कार के टेललैंप में एलईडी लाइट का फीचर दिया गया है। नई एलीट आई20 में वेन्यू वाला हुंडई ब्लू लिंक कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी का फीचर भी दिए जाने की संभावना है। इस फीचर के जुड़ने से कार में स्मार्ट फोन एप पर बेस्ड इंजन ऑन/ऑफ और कार लॉक/अनलॉक की सुविधा मिलेगी।

नई जनरेशन एलीट आई20 में अब रूफ पर पारंपरिक रूप से दिया जाने वाला एंटीना नहीं दिया जाएगा। इसकी जगह शार्क फिन एंटीना ने ले ली है। इस कार में मौजूदा मॉडल वाले 16 इंच के मशीन फिनिश अलॉय व्हील दिए गए हैं।

हुंडई इसमें वेन्यू वाले इंजन दे सकती है। इसमें मौजूदा मॉडल में दिए गए 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.4 लीटर डीज़ल इंजन के साथ वेन्यू वाला 1.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। इस इंजन के साथ मैनुअल और ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है। एलीट आई20 में इन्हीं गियरबॉक्स का विकल्प रखा जा सकता है। मौजूदा मॉडल के 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ सीवीटी या 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का विकल्प दिया गया है। जबकि, इसका डीज़ल वेरिएंट 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स में उपलब्ध है।

न्यू एलीट आई20 में 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन पेश किए जाने के बाद इसकी पावर में भी इजाफा हो जाएगा। वेन्यू में दिए गए इस इंजन से कार को 120 पीएस की पावर मिलती है। उम्मीद की जा रही है कि इस हैचबैक में यह इंजन 100 पीएस की पावर ट्यूनिंग के साथ दिया जाएगा। कार के मौजूदा मॉडल में दिया गया 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन 83 पीएस की पावर जनरेट करने में सक्षम है। वहीं, 1.4 लीटर डीज़ल इंजन से कार को 90 पीएस की पावर मिलती है।

उम्मीद की जा रही है कि नई एलीट आई20 को 2020 के मध्य में लॉन्च किया जा सकता है। वर्तमान में एलीट आई20 की प्राइस 5.50 लाख रुपये से शुरू होती है जो कि 9.32 लाख रुपये तक पहुंचती है। नई एलीट आई20 के एंट्री लेवल वेरिएंट की कीमत में इजाफा होने के आसार कम हैं। मगर, कार के डीज़ल इंजन को बीएस-6 उत्सर्जन मानकों पर अपग्रेड किया जाएगा। इससे कार के डीज़ल वेरिएंट की कीमतों में इजाफा हो सकता है। इसके अलावा कार के टॉप वेरिएंट भी महंगे दामों पर उपलब्ध हो सकते हैं। नई हुंडई एलीट आई20 का मुकाबला मारुति सुजुकी बलेनो, टोयोटा ग्लैंज़ा, होंडा जैज़ और फॉक्सवेगन पोलो से होगा। इस सेगमेंट में टाटा भी जल्द ही अल्ट्रोज़ के साथ प्रवेश करेगी।

यह भी पढ़ें: टाटा टिगॉर के दो नए ऑटोमैटिक वेरिएंट हुए लॉन्च

द्वारा प्रकाशित

हुंडई Elite i20 2020 पर अपना कमेंट लिखें

2 कमेंट्स
1
M
master qayoom
Jun 16, 2019 8:39:31 PM

Why need to change the facelifts year after year not a good idea

    जवाब
    Write a Reply
    1
    A
    ajay aneppanavar
    Jun 15, 2019 2:06:53 PM

    The problem with Hyundai is they come with facelifts too soon making the earlier cars feel old. The resale value goes down. Bad idea altogether

      जवाब
      Write a Reply
      Read Full News
      • ट्रेंडिंग
      • हाल का
      ×
      आपका शहर कौन सा है?
      New
      CarDekho Web App
      CarDekho Web App

      0 MB Storage, 2x faster experience