टोयोटा के बैनर तले भी बिकती है हैरियर, जून में लॉन्च होगा इसका न्यू जनरेशन मॉडल

प्रकाशित: अप्रैल 14, 2020 02:47 pm । भानु

  • 2312 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • टाटा द्वारा हैरियर तैयार करने से पहले टोयोटा के पोर्टफोलियो में काफी समय से मौजूद है इसी नाम की एसयूवी 
  • ब्लैक और चॉकलेट ब्राउन लैदर से ​फिनिशिंग दी गई है नई टोयोटा हैरियर को 
  • 12.3 इंच टचस्क्रीन और इलेक्ट्रो क्रोमैटिक पैनोरमिक सनरूफ जैसे दिए गए हैं फीचर्स 
  • पेट्रोल और हाइब्रिड का मिलेगा विकल्प
  • जापान में 2020 में लॉन्च होगा टोयोटा हैरियर का न्यू जनरेशन मॉडल

भारत में टाटा हैरियर (Tata Harrier) काफी पॉपुलर मिड-साइज एसयूवी है। मगर, क्या आपको पता है कि इसी नाम से एक एसयूवी टोयोटा के पोर्टफोलियो में भी मौजूद है! जी, हां लंबे समय से टोयोटा हैरियर इंटरनेशनल मार्केट में उपलब्ध है और कंपनी जून 2020 में इसका न्यू जनरेशन मॉडल जापान में लॉन्च करने जा रही है। टाटा हैरियर की तरह यह भी एक मिड-साइज़ एसयूवी ही है। तो क्या टोयोटा भी अपनी हैरियर भारतीय बाज़ार में उतारेगी? इसका जवाब आपको मिलेगा आगे:- 

टोयोटा हैरियर (Toyota Harrier) का डिज़ाइन टाटा हैरियर से काफी अलग है। इसकी ऊंचाई कम है और ये काफी स्पोर्टी दिखती है। लेक्सस की तरह यह स्वूपिंग रूफलाइन लिए हुए है जिससे ये काफी आकर्षक लगती है। कुल मिलाकर टोयोटा हैरियर का डिज़ाइन काफी प्रीमियम नजर आता है। 

2020 टोयोटा हैरियर का इंटीरियर भी काफी शानदार है। इसके इंटीरियर में ब्लैक और चॉकलेट ब्राउन कलर की फिनिशिंग वाली लैदर फिनिशिंग की गई है। इसके अलावा इसमें डिमिंग ग्लास समेत पैनोरमिक सनरूफ का फीचर भी दिया गया है। नई टोयोटा हैरियर (New Toyota Harrier) में डैशबोर्ड के ऊपर 12.3 इंच की टचस्क्रीन दी गई है। इसमें इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में स्पीडोमीटर और टेकोमीटर के लिए दो डायल भी दिए गए हैं। 

यह भी पढ़े: लेक्सस एलसी 500एच में क्या है अच्छा और कहां रह गई कमी, जानिए यहां

नई हैरियर (New Harrier) में पेट्रोल और हाइब्रिड पावरट्रेन का ऑप्शन दिया जाएगा। पेट्रोल यूनिट के तौर पर इसमें 2.0 लीटर इंजन दिया जाएगा जो 171 पीएस की पावर और 207 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इंजन के साथ इसमें डायरेक्टशिफ्ट सीवीटी गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा।  इसमें ऑल-व्हील-ड्राइव और फ्रंट-व्हील-ड्राइव का ऑप्शन मिलेगा। हाइब्रिड वर्जन में 2.5 लीटर पेट्रोल इंजन, दो इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आएगा। पेट्रोल मोड में यह 178 पीएस की पावर और 221 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगी। वहीं हाइब्रिड मोड में इसकी पावर अलग-अलग होगी। इसके फ्रंट व्हील ड्राइव वेरिएंट की संयुक्त पावर 218 पीएस और 4-डब्ल्यूडी वेरिएंट की संयुक्त पावर 222 पीएस होगी। 

इन सबके अलावा टोयोटा हैरियर काफी एडवांस्ड सेफ्टी फीचर्स से भी लैस होगी। इसमें एक 'टोयोटा सेफ्टी सेंस' नाम का फीचर दिया जाएगा जिसके बारे में कंपनी का कहना है कि 'ये एक प्री कॉलिजन सेफ्टी सिस्टम है जो कि दिन और रात में पैदल चलने वाले राहगीरों के साथ-साथ साइकिल सवारों को डिटेक्ट करने का काम करेगा'। इसके अलावा इसमें सोनार टेक का फीचर भी मिलेगा जो कि कम स्पीड पर होने वाली दुर्घटना में कम से कम डैमेज होने में मदद करेगा। 

यह भी पढ़ें: सिट्रॉएन ने मेड-इन-इंडिया कार को लेकर बनाई खास योजना, तय समय पर ही होगी लॉन्च

टोयोटा हैरियर के भारत में लॉन्च होने की संभावना बेहद कम है। यदि इसे भारत में लॉन्च किया जाता है तो इसका मुकाबला हुंडई ट्यूसॉन (Hyundai Tucson), जीप कंपास (Jeep Compass) के टॉप लाइन वेरिएंट और अपकमिंग सिट्रॉएन सी5 एयरक्रॉस (Citroen C5 Aircross) से होगा। यदि टोयोटा इस मिड-साइज एसयूवी को भारत में पेश करती भी है तो इसे 'हैरियर' नाम नहीं दिया जाएगा, क्योंकि ये नाम टाटा मोटर्स द्वारा रजिस्टर कराया जा चुका है।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस के चलते इन कारों की लॉन्चिंग टली

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

11 कमेंट्स
1
S
suraj rajput
Dec 24, 2021 8:21:04 PM

Any plan for launching in 2022??

और देखें...
जवाब
Write a Reply
2
T
test
Dec 26, 2021 10:51:13 AM

As of now, there's no update available from the brand end on the launch of the New-generation Toyota Harrier. Stay tuned.

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    S
    skhemborlang kharsyntiew
    Sep 1, 2021 8:02:00 PM

    I just want to know when will the yaris cross launch in india

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      1
      S
      satyajeet chakraborty
      Aug 26, 2021 11:46:47 AM

      Can anyone tell when it will go to launch in India

      और देखें...
        जवाब
        Write a Reply
        Read Full News

        ट्रेंडिंगकारें

        • लेटेस्ट
        • अपकमिंग
        • पॉपुलर
        ×
        We need your सिटी to customize your experience