• लॉगिन / रजिस्टर

लेक्सस एलसी 500एच में क्या है अच्छा और कहां रह गई कमी, जानिए यहां

संशोधित: अप्रैल 13, 2020 03:15 pm | स्तुति | लेक्सस एलसी 500एच

  • 1759 व्यूज़
  • Write a कमेंट

लेक्सस एलसी 500एच (Lexus LC 500h) एक स्टेट्स सिंबल वाली कार के तौर पर साबित हुई है, जिसकी रोड प्रेजेंस भी काफी अच्छी है। इसकी कीमत 2 करोड़ रुपए है। हालांकि इस कार को देखकर ऐसा प्रतीत होता है कि इसकी प्राइस कई मिलियन रुपए हो। 

इस लग्जरी गाड़ी का एक्सटीरियर लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से लैस है और बेहद आकर्षित करने वाला है। यह लेक्सस ब्रांड के साथ जुड़ी विश्वसनीयता और विशिष्टता का प्रतीक है। मार्केट में जगुआर एफ टाइप और पोर्श 911 जैसी कई स्पोर्ट्स कारें भी पहले से ही मौजूद हैं। इनकी प्राइस लेक्सस एलसी 500एच के काफी करीब है। मगर, जब बात ज्यादा उपयोगिता की हो तो एलएस 500एच को चुनना बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। यहां हम बात करेंगे लेक्सस एलसी 500एच की खूबियों और खामियों के बारे में:-

लेक्सस एलसी 500एच की खूबियां

आकर्षक इंटीरियर डिज़ाइन

लेक्सस की कारों में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली चीज़ इसकी इंटीरियर क्वॉलिटी है। नई जनरेशन की लेक्सस एकदम प्रीमियम नज़र आती है। इसमें इस्तेमाल किया गया कार्बन फाइबर, अलकांट्रा लैदर इंसर्ट और लैदर पैनलिंग बेहतर क्वालिटी की है। इस लग्जरी कार में लेक्सस एलएफए से प्रेरित ड्राइवर इन्फॉर्मेशन डिस्प्ले दिया गया है, जिसकी ग्राफ़िक्स की क्वॉलिटी बेहद खास है। इस कार के कई वेरिएंट के इंटीरियर में टोस्टेड कैरामल और रिओजा रेड जैसे कलर ऑप्शंस भी मिलते हैं। यह गाड़ी को प्रीमियम लुक देते हैं। 

पावरफुल और स्पोर्टी हाइब्रिड टेक्नोलॉजी

एलसी 500एच में एलएस 500एच वाली ही हाइब्रिड पॉवरट्रेन दी गई है। इसमें नैचुरली एस्पिरेटेड 3.5-लीटर वी6 इंजन के साथ दो इलेक्ट्रिक मोटर लगी हैं, जो फ्रंट पहियों तक पावर पहुंचाने में सक्षम है। यह पॉवरट्रेन संयुक्त रूप से 360 पीएस की पावर जनरेट करने में सक्षम है। 10-स्टेप हाइब्रिड सीवीटी गियरबॉक्स के साथ यह गाड़ी सिटी ड्राइविंग के हिसाब से अच्छी साबित होती है। यदि आपकी बैटरी पर्याप्त रूप से चार्ज है तो इलेक्ट्रिक मोड पर यह कार कई किलोमीटर तक का सफर तय करने में सक्षम रहती है। हमने एलसी 500 एच का टेस्ट नहीं किया, लेकिन एलएस 500एच के अनुभव से हमने महसूस किया कि गाड़ी की पॉवरट्रेन बेहद पावरफुल है।  यह अच्छी राइड्स देने में सक्षम है। 

यह भी पढ़ें : अब घर बैठे करें ऑडी के जर्मनी प्लांट की विजिट, कंपनी ने शुरू किया ऑनलाइन टूर

फीचर लोडेड

एलसी 500 एच एक फीचर लोडेड कार है।  इसमें पावर सीट्स, पावर स्टीयरिंग एडजस्टमेंट, ऑल एलईडी हैडलैंप्स, टचपैड के साथ 8-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, ड्यूल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल और बेहतरीन क्वॉलिटी का 12-स्पीकर ऑडियो सिस्टम दिया गया है। सेफ्टी के लिहाज से इसमें 8 एयरबैग, प्री-कोलिजन पेडेस्ट्रियन डिटेक्शन और लेन कीप असिस्ट जैसे फीचर दिए गए हैं। भारत में इस स्पोर्ट्स कार में कार्बन फाइबर रूफ, स्पीड एक्टिवेटेड रियर विंग और वेरिएबल रेश्यो स्टीयरिंग रैक जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं।   

बेहतरीन स्टाइल

एलसी 500एच का एक्सटीरियर अंतरराष्ट्रीय बाजार में उपलब्ध एलएफए से प्रेरित है। इसमें शार्प पॉइंटेड फ्रंट, शार्प कट के साथ सिग्नेचर लेक्सस ग्रिल और चारों तरफ क्रीज़ लाइंस दी गई हैं जो इसे आकर्षक लुक देती है। राइडिंग के लिए इसमें 21-इंच के पॉलिश्ड अलॉय व्हील दिए गए हैं। वहीं, इसके फ्लेयर्ड व्हील आर्क का डिज़ाइन भी बेहद पसंद आने वाला है। आप नेपल येलो, डीप ब्लू माइका या फिर रेडिएंट रेड जैसे कलर ऑप्शन में से किसी एक को चुन सकते हैं। इसकी पेंट क्वॉलिटी और फिनिश भी बेहद अच्छी है। ऐसे में हर एंगल से कार को अच्छी रोड प्रेज़ेंस मिलती है। यदि आपको यकीन नहीं है तो आप हमारा फर्स्ट ड्राइव रिव्यू देख सकते हैं। कुल मिलाकर, यह कूपे कार बेहद लुभाने वाली है। 

खामियां

कम उपयोगी

गाड़ी की फ्रंट सीटस पैसेंजर्स के बैठने के लिहाज से बेहद कम्फर्टेबल हैं। लेकिन, रियर साइड की सीटों का साइज़ बेहद छोटा है। ऐसे में इसे केवल अतिरिक्त लगेज स्पेस के तौर पर ही इस्तेमाल किया जा सकता है। रियर सीट्स के पीछे की तरफ इसमें बैटरी को पोज़िशन किया गया है, जिसके चलते इसमें केवल 172 लीटर का ही बूट स्पेस मिल पाता है। 

यह भी पढ़ें : ऐतिहासिक एम्बेसडर को मिला नया लुक, क्या वापस आ रही है ये कार?

पुराने स्टाइल का इंफोटेनमेंट सिस्टम

ड्राइवर साइड इन्फॉर्मेशन डिस्प्ले का ग्राफ़िक्स बहुत अच्छा है।  मगर, इसके टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम का इंटरफेस बिलकुल भी प्रवाभित करने वाला नहीं है। यह पुराने स्टाइल का लगता है। नेविगेशन और म्यूज़िक के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला इंफोटेनमेंट सिस्टम का टचपैड बिलकुल भी यूज़र फ्रेंडली महसूस नहीं होता। यह गाड़ी के प्रीमियम केबिन में दाग लगाता नज़र आता है।  

ज्यादा स्पोर्टी नहीं

गाड़ी की हाइब्रिड पॉवरट्रेन ज्यादा इम्प्रेसिव नहीं है। 471 पीएस वी8 इंजन की तरह यह ज्यादा रोमांचक महसूस नहीं होती। वहीं, एलसी 500एच की राइड क्वालिटी पहले से सुधरी हुई है। सिटी ड्राइविंग के लिहाज से यह गाड़ी अच्छी साबित होती है। लेकिन, तेज़ गति पर टर्न लेते समय इसका वजन भारी महसूस होता है।

यह भी पढ़ें : कोरोना वायरस के चलते इन कारों की लॉन्चिंग टली

द्वारा प्रकाशित

लेक्सस एलसी 500एच पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?