इस साल गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च की गई ये 10 कारें

प्रकाशित: दिसंबर 12, 2019 05:38 pm । सोनू

  • 646 व्यूज़
  • Write a कमेंट

गूगल हर साल एक सर्च रिपोर्ट जारी करता है, जिसमें वह अलग-अलग कैटैगरी में सालभर में सबसे ज्यादा सर्च किए गए आंकड़ों की जानकारी देता है। देश का अग्रणी ऑटो पोर्टल होने के नाते कारदेखो का फोकस हमेशा कारों पर रहता है, इसलिए यहां हमने उन दस कारों की जानकारी साझा की है जिन्हें इस साल गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च किया गया। 

10. टोयोटा ग्लैंजा

  • कीमत: 6.98 लाख से 8.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम)

गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च की गई टॉप-10 कारों की लिस्ट में टोयोटा ग्लैंजा दसवें पायदान पर है। भारत में इस कार को इसी साल लॉन्च किया गया है। यह मारुति बलेनो का ही क्रॉस-बैज वर्जन है। इसे टोयोटा-सुजुकी के बीच हुए समझौते के तहत उतारा गया है। इसका मुकाबला हुंडई एलीट आई20, होंडा जैज, फोक्सवैगन पोलो और मारुति बलेनो से है। जल्द ही इसके मुकाबले में टाटा अल्ट्रोज भी आने वाली है। 

9. हुंडई ग्रैंड आई10

  • कीमत (ग्रैंड आई10): 5.79 लाख से 6.50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम)
  • कीमत (ग्रैंड आई10 निओस): 5 लाख से 7.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम)

हुंडई ने इसी साल नई जनरेशन की ग्रैंड आई10 को लॉन्च किया है। इसे ग्रैंड आई10 निओस नाम से पेश किया गया है। इसके साथ ही कंपनी ने पुरानी ग्रैंड आई10 की बिक्री को भी जारी रखा है। निओस की साइज रेग्यूलर ग्रैंड आई10 से बड़ी है। इसमें फीचर भी पहले से ज्यादा है। इसका मुकाबला मारुति स्विफ्ट, फोर्ड फिगो और फ्रीस्टाइल से है। 

8. रेनो ट्राइबर

  • कीमत: 4.95 लाख से 6.63 लाख रुपये (एक्स-शोरूम)

लिस्ट में रेनो ट्राइबर आठवें पायदान पर है। देश में यह कंपनी का इस साल का नया प्रोडक्शन है। यह सब-4 मीटर क्रॉसओवर एमपीवी है, जिस में सात पैसेंजर बैठ सकते हैं। पैसेंजर कैपेसिटी के मामले में यह मारुति अर्टिगा से आगे है। इस कार की सबसे बड़ी खासियत इसमें दी गई मॉड्यूलर सीटें हैं। इसकी थर्ड रो की सीटों को आप जरूरत ना होने पर हटा सकते हैं। इससे कार का बूट स्पेस 625 लीटर तक बढ़ जाता है। रेनो ट्राइबर में क्विड वाला 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। जल्द ही कंपनी इसे एएमटी गियरबॉक्स से लैस करेगी। अगस्त तक कंपनी ने इसकी 18,000 से ज्यादा युनिट बेच दी थी। जल्द ही कंपनी इस में 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन का विकल्प भी शामिल कर सकती है। 

Renault Triber: 5 Things You Should Know

7. होंडा सिविक

  • कीमत: 17.94 लाख से 22.35 लाख रुपये (एक्स-शोरूम)

होंडा सिविक अपने सेगमेंट की पॉपुलर कार है। भारत में इस कार नें लंबे अर्से के बाद फिर से वापसी की है। कंपनी ने इस साल दसवीं जनरेशन की सिविक का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च किया है। इसे अच्छे ड्राइविंग कार एक्सपीरियंस के तौर पर ज्यादा पसंद किया गया है। होंडा सिविक 1.8 लीटर पेट्रोल-ऑटोमैटिक और 1.6 लीटर डीजल-मैनुअल में उपलब्ध है। अगर आप इसमें दिलचस्पी रखते हैं तो आपको बता दें कि कंपनी इस कार पर फिलहाल 2.5 लाख रुपये का डिस्काउंट दे रही है। 

6. किया सेल्टोस

  • कीमत: 9.69 लाख से 16.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम)

किया मोटर्स ने इसी साल सेल्टोस एसयूवी के साथ भारत के कार बाजार में कदम रखा है। आकर्षक डिजाइन, दमदार फीचर और वाजिब कीमत के चलते यह कंपनी के लिए हिट प्रोडक्ट साबित हुई है। यही वजह है कि कुछ ही समय में किया मोटर्स देश की चौथे नंबर की सबसे बड़ी कार कंपनी बन गई है। किया सेल्टोस 1.5 लीटर नैचुरली एस्पेरेटेड पेट्रोल, 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन में उपलब्ध है। 

यह फीचर लोडेड कार है, इस में यूवो कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, 10.25 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्मार्ट एयर प्यूरीफायर और 6 एयरबैग समेत कई काम के फीचर दिए गए हैं। इसका मुकाबला हुंडई क्रेटा, निसान किक्स, रेनो कैप्चर और मारुति एस-क्रॉस से है। कीमत के मोर्चे पर इसके टॉप मॉडल की टक्कर एमजी हेक्टर और टाटा हैरियर से भी है। 

5. महिन्द्रा एक्सयूवी300

  • कीमत: 8.30 लाख से 12.69 लाख रुपये (एक्स-शोरूम)

महिन्द्रा एक्सयूवी300 इस साल की कंपनी की सबसे बड़ी पेशकश रही है। इसका मुकाबला मारुति विटारा ब्रेजा, हुंडई वेन्यू, फोर्ड ईकोस्पोर्ट और टाटा नेक्सन से है। इसे सैंग्यॉन्ग टिवोली पर तैयार किया गया है। इस में स्टीयरिंग मोड, सनरूफ, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, 7.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और ऑल डिस्क ब्रेक समेत कई काम के फीचर दिए गए हैं। 

4. एमजी हेक्टर

  • कीमत : 12.48 लाख से 17.28 लाख रुपये (एक्स-शोरूम)

एमजी मोटर्स ने भी इसी साल भारत में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। देश में हेक्टर एसयूवी कंपनी की पहली पेशकश है। इसे जून महीने में लॉन्च किया गया था। ज्यादा बुकिंग मिलने के कारण कंपनी ने कुछ समय के लिए इसकी बुकिंग बंद कर दी थी। इस कार पर लंबा वेटिंग पीरियड चल रहा है। एमजी हेक्टर मिड-साइज एसयूवी है, लेकिन आक्रामक कीमत के चलते यह टाटा हैरियर और जीप कंपास के अलावा हुंडई क्रेटा व किया सेल्टोस को भी टक्कर दे रही है। यह कार फिलहाल 5-सीटर लेआउट में आती है, कंपनी जल्द ही इसका 6-सीटर वर्जन भी लाने वाली है। इस में कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, बड़ा पैनोरमिक सनरूफ, 360 डिग्री कैमरा और 10.4 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम समेत कई काम के फीचर दिए गए हैं। 

3. टोयोटा फॉर्च्यूनर

  • कीमत: 27.83 लाख से 33.85 लाख रुपये (एक्स-शोरूम)

टोयोटा फॉर्च्यूनर की लोकप्रियता किसी से छिपी नहीं है। यह कार आज भी लोगों की पसंदीदा कारों की लिस्ट में शामिल है। गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च की गई कारों की लिस्ट में यह तीसरे नंबर पर है। भारत में इस कार ने इसी साल दस वर्ष किए हैं, जिसके चलते कंपनी ने इसका टीआरडी सेलिब्रेशन एडिशन लॉन्च किया था। टोयोटा फॉर्च्यूनर का मुकाबला फोर्ड एंडेवर, स्कोडा कोडिएक, महिन्द्रा अल्टुरस जी4 और इसुजु एमयू-एक्स से है। 

2. हुंडई वेन्यू

  • कीमत : 6.50 लाख से 11.11 लाख रुपये (एक्स-शोरूम)

हुंडई ने इसी साल वेन्यू के साथ सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में एंट्री की है। इसे कंपनी की नई डिजायन थीम पर तैयार किया गया है। इस में कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, सनरूफ, 8.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और 6 एयरबैग समेत कई काम के फीचर दिए गए हैं। इसका मुकाबला मारुति विटारा ब्रेजा से है। यह गाड़ी सेल्स चार्ट में विटारा ब्रेजा के बाद दूसरे नंबर पर है और गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च होने वाली कारों में भी यह दूसरे नंबर पर ही है। 

1. मारुति सुजुकी बलेनो

  • कीमत: 5.59 लाख से 8.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम)

गूगल पर इस साल मारुति बलेनो को सबसे ज्यादा सर्च किया गया। जनवरी 2019 में मारुति ने बलेनो का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च किया था। इसे कुछ कॉस्मैटिक बदलाव के साथ पेश किया गया। यह पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है। पेट्रोल वेरिएंट में बीएस6 नॉर्म्स वाला 1.2 लीटर ड्यूलजेट इंजन, माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ दिया गया है। वहीं डीजल वेरिएंट में 1.3 लीटर बीएस4 इंजन लगा है। परफॉर्मेंस कार की चाहत रखने वालों के लिए कंपनी ने इसका आरएस वर्जन भी पेश किया है। बलेनो आरएस में 1.0 लीटर बीएस4 टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है।

यह भी पढें : इस दिसंबर खरीदें मारुति की कार, चल रही है ऑफर्स की बहार

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंगकारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience