मारुति का नया इंफोटेनमेंट सिस्टम 2022 में करेगा डेब्यू, जानिए कितना होगा खास

प्रकाशित: नवंबर 29, 2021 04:26 pm । भानु

  • 499 व्यूज़
  • Write a कमेंट

मारुति 2022 में काफी सारे नए प्रोडक्ट्स लॉन्च करने जा रही है। इनमें से कुछ अपकमिंग मारुति न्यू मॉडल्स को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया जा चुका है जिनकी डिजाइन डीटेल्स भी बाहर आ गई हैं। एक चीज जो काफी दिलचस्प है वो मारुति की इन नई कारों में मिलने वाला नया टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम।

मारुति ऑल्टो से लेकर एस क्रॉस जैसी कारों तक में एक जैसी 7 इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले के साथ स्मार्टप्ले स्टूडियो इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। ऐसे में मारुति की कुछ महंगी कारों में ये कॉमन फीचर आउटडेटेड सा लगने लग जाता है।

Maruti Celerio Infotainment System
Maruti Vitara Brezza Infotainment System

मारुति को काफी समय बाद ये चीज समझ में आई और अब वो अपनी बलेनो फेसलिफ्ट और नई विटारा ब्रेजा जैसे मॉडल्स में एक नया सिस्टम देने जा रही है। हालांकि ये फीचर कंपनी की अरीना और नेक्सा कारों के कुछ लिमिटेड मॉडल्स तक ही सीमित रखा जा सकता है। इस नए इंफोटेनमेंट का ये वर्जन यूरोपियन मार्केट में लॉन्च की जाने वाली नई सुजुकी एस क्रॉस में भी स्पॉट किया जा चुका है।

क्या कुछ खास होगा मारुति के इस नए इंफोटेनमेंट सिस्टम में ये आप जानेंगे आगे:

बड़ी होगी इसकी डिस्प्ले

Grand i10 Nios Dashboard
2022 Maruti S-Cross Dashboard

इस नए सिस्टम की डिस्प्ले साइज में बड़ी होगी। हालांकि अफोर्डेबल कारों में 7 इंच की यूनिट फिट बैठती है मगर कुछ कंपनियों ने दूसरे सेगमेंट की कारों में बड़े साइज की डिस्प्ले देनी शुरू कर दी है। उदाहरण के तौर पर हुंडई मोटर्स वरना सेडान में ग्रैंड आई10 निओस से लिया गया 8 इंच टचस्क्रीन सिस्टम दे रही है। वहीं आई20 और क्रेटा में 10.25 इंच की डिस्प्ले दी जा रही है। यहां तक कि रेनो काइगर और निसान मैग्नाइट तक में 8 इंच की डिस्प्ले दी जा रही है। स्पाय शॉट्स को देखें तो मारुति के इस अपकमिंग नए इंफोटेनमेंट सिस्टम की डिस्प्ले का साइज 9 इंच तक हो सकता है।

रिमोट फंक्शनिंग के साथ मिलेगी एडवांस्ड कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी

Hyundai Bluelink App

कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी का फीचर हाल ही में मास मार्केट सेगमेंट वाली कारों में मिलने लगा है जो आज भी प्रीमियम मॉडल्स के टॉप वेरिएंट में ही दिया जा रहा है। मारुति के सुजुकी कनेक्ट में व्हीकल ट्रेकिंग,सिक्योरिटी और सेफ्टी अलर्ट्स,व्हीकल इंफॉर्मेशन और ड्राइविंग एनालिटिक्स जैसी टेलीमेटिक्स सर्विसेज ऑफर की जा रही है। ये सभी इंफोर्मेशन स्मार्टफोन एप से ट्रेक की जा सकती है। स्मार्टप्ले सिस्टम में नेविगेशन,म्यूजिक,न्यूज,स्पोर्ट्स जैसी सर्विसेज भी पार्टनर एप्स के जरिए यूज की जा सकती है।

अब मारुति की कारों में दिए जाने वाले नए सिस्टम में कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के तहत रिमोट फंक्शन शामिल हो सकता है। इससे स्मॉर्टफोन एप के जरिए क्लाइमेट कंट्रोल, इंजन स्टार्ट/स्टॉप, डोर लॉक/अनलॉक, और हॉर्न और लाइट को कंट्रोल किया जा सकेगा। नेविगेशन और दूसरे बिल्ट इन एप्स को इस नए सिस्टम में ओवर द एयर अपडेट भी मिलने की संभावना है।

वॉइस कमांड्स

मारुति के इस नए इंफोटेनमेंट सिस्टम में व्हीकुलल फंक्शंस को एक्सपेंड किया जा सकता है जो वॉइस इनेब्लड होंगे। इन फंक्शंस में क्लाइमेट कंट्रोल, सनरूफ खोलना, समाचार देखना, नेविगेशन के लिए डेस्टिनेशन निर्धारित करना और मीडिया प्लेबैक को कंंट्रोल करना शामिल होगा। ये फीचर मारुति के मुकाबले में मौजूद दूसरी कंपनियों की कारों में भी उपलब्ध है। उदाहरण के तौर पर हुंडई की कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी को 'हेलो ब्लू लिंक ' वॉइस प्रॉम्प्ट से एक्टिवेट किया जा सकता है। 

वायरलेस कनेक्टिविटी

ये नया इंफोटेनमेंट सिस्टम वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले को सपोर्ट करेगा जिससे इसे यूज करना ज्यादा आसान होगा। ये फीचर अब काफी कॉमन हो चला है जो कई कारों में तो इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ स्टैंडर्ड भी दिया जा रहा है। अभी मारुति की कारों में दिया जा रहा स्मार्टप्ले स्टूडियो में फीचर्स को यूज करने के लिए यूएसबी केबल द्वारा स्मार्टफोन कनेक्ट करना पड़ता है। ना सिर्फ इसकी वजह सेंटर कंसोल एरिया भरा भरा सा नजर आता है बल्कि इससे कार में बैठे सभी पैसेंजर्स भी डिस्टर्ब हो जाते हैं। इसके अलावा मारुति अपनी नई कारों में वायरलेस चार्जिंग पैड का फीचर भी दे सकती है।

नए लुक वाला यूजर इंटरफेस

Nissan Magnite Wireless Connectivity

अपकमिंग बलेनो और विटारा ब्रेजा के डैशबोर्ड की लीक फोटोज में एक जैसा इंफोटेनमेंट सिस्टम नजर आया है। जहां अभी दिया जा रहा स्मार्टप्ले सिस्टम डैशबोर्ड के अंदर इंटीग्रेट किया गया है तो वहीं नया सिस्टम एक फ्री स्टैंडिंग यूनिट होगी जो एसी वेंट के उपर नजर आएगा। ऐसे में मौजूदा सिस्टम के मुकाबले इसका लुक ज्यादा अपडेटेड होगा। इसके अलावा इसके  यूजर इंटरफेस की डिजाइन थीम भी नजर आ सकती है।

जैसे जैसे मारुति के नए मॉडल्स के लॉन्च की घड़िया पास आएंगी वैसे वैसे इस नए इंफोटेनमेंट सिस्टम के बारे में पता चलता जाएगा। 2022 में मारुति करीब 8 नई कारें लॉन्च करेगी। ये नया सिस्टम बलेनो के फेसलिफ्ट मॉडल या न्यू जनरेशन विटारा के साथ डेब्यू कर सकता है। इसके अलावा ये सिस्टम सियाज,एस क्रॉस और हुंडई क्रेटा के मुकाबले में आने वाली नई कॉम्पेक्ट एसयूवी में भी नजर आ सकता है। 

यह भी पढ़ें: नई मारुति विटारा ब्रेजा में मिलेंगे ये टॉप 7 फीचर्स

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News

ट्रेंडिंगकारें

* संभावित कीमत नई दिल्ली
×
We need your सिटी to customize your experience