• लॉगिन / रजिस्टर

मारुति ने टेस्ट ड्राइव, ऑनलाइन सेल्स व सर्विस के लिए जारी किए हाइजीन प्रोटोकॉल्स

संशोधित: मई 07, 2020 10:21 am | स्तुति

  • 1628 व्यूज़
  • Write a कमेंट
  • ग्राहक, मारुति कारों की ऑनलाइन बुकिंग व खरीदारी करने के साथ-साथ घर पर कार की डिलवरी भी पा सकेंगे। 
  • हर कस्टमर की विज़िट के बाद टेस्ट कारों को सैनिटाइज़ किया जाएगा।  
  • मारुति अपने डीलरशिप कर्मचारियों के स्वास्थ्य का ख्याल रखेगी और यह भी सुनिश्चत करेगी कि वे कार्यस्थल पर फेस मास्क पहनें।
  • टचपॉइंट पर सैनिटाइज़र्स और डीलरशिप पर थर्मल स्कैनिंग भी नए प्रोटोकॉल्स का हिस्सा हैं। 

Maruti Introduces Hygiene Protocols For Test Drives, Online Sales And Service

देश की सबसे बड़ी ऑटोमोटिव कंपनी मारुति अपने ऑपरेशंस को लॉकडाउन के बाद फिर से चालू करने की योजना बना रही है। कंपनी ने देशभर में मौजूद अपने सभी शोरूम के लिए एक स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रक्रिया (प्रोटोकॉल्स) की घोषणा की है, जिसके चलते ग्राहकों को सुरक्षित व स्वच्छतापूर्ण खरीददारी का अनुभव प्राप्त हो सकेगा। 

नए प्रोटोकॉल्स के अनुसार, मारुति निम्नलिखित चरणों और दिशा-निर्देशों को लागू कर रही है:-

ऑनलाइन बुकिंग व कस्टमाइज़ेशन 

मारुति की एरीना और नेक्सा डीलरशिप चेन के लिए अलग-अलग ऑनलाइन प्लेटफार्म उपलब्ध हैं। दोनों ही प्लेटफार्म ग्राहकों को कार बुकिंग करने और मारुति की नई कार को पर्सनलाइज़ करने की सुविधा देते हैं। गाड़ी खरीदने की प्रक्रिया पूरी करने के लिए ग्राहक अपने डिजिटल दस्तावेज भी इस प्लेटफार्म पर सब्मिट कर सकते हैं।   

Maruti Introduces Hygiene Protocols For Test Drives, Online Sales And Service

सेनिटाइज़ की हुई टेस्ट कार

ग्राहकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मारुति डीलरशिप द्वारा अपने सभी टेस्ट ड्राइव व्हीकल्स का इस्तेमाल करने से पहले उसे अच्छी तरह से सैनिटाइज किया जाएगा। पीछे की सीट पर कस्टमर रिलेशन मैनेजर के बैठने के अलावा केवल एक बार में एक व्यक्ति को टेस्ट ड्राइव लेने की अनुमति दी जाएगी।

डोरस्टेप डिलीवरी

कंपनी अब व्हीकल्स की डोरस्टेप डिलीवरी की पेशकश भी कर रही है। डिलीवरी व ड्राप ऑफ स्टाफ द्वारा भी कई सुरक्षा से संबंधित सावधानियां (जैसे मास्क पहनना, सैनीटाइज़र अपने साथ रखना आदि) बरती जाएंगी। प्रत्येक कार को डिलीवरी से पहले कीटाणुरहित किया जाएगा।   

यह भी पढ़ें : मारुति सुजुकी को मिली लॉकडाउन में भी प्रोडक्शन शुरू करने की सरकारी मंजूरी

Maruti Introduces Hygiene Protocols For Test Drives, Online Sales And Service

डीलरशिप कर्मचारियों की सुरक्षा

मारुति एक वेलनेस ऐप के जरिए अपने फ्रंटलाइन कर्मचारियों के स्वास्थ्य पर नियमित रूप से नज़र रख रही है। यह ऐप सरकार के आरोग्य सेतु ट्रैकिंग ऐप के साथ मिलकर कार्य करती है। केवल उन ही कर्मचारियों को डीलरशिप पर काम करने की अनुमति दी जा रही है जिनका स्वास्थ्य पिछले 14 दिनों से सही है। इसके अलावा सभी डीलरशिप स्टाफ को कार्यकाल के दौरान फेस मास्क पहनना भी अनिवार्य है। टचपॉइंट पर सैनिटाइज़र्स और डीलरशिप पर थर्मल स्कैनिंग भी नए प्रोटोकॉल्स का हिस्सा है।

स्वस्थ डीलरशिप वातावरण

जहां एक ओर टचपॉइंटस पर स्टाफ मेंबर्स को फेस मास्क और सैनिटाइज़र लगाने के आदेश दिए गए हैं। वहीं, मारुति ने डीलरशिप के कर्मचारियों को भी ग्राहकों के लिए स्वस्थ व स्वच्छ डीलरशिप वातावरण बनाए रखने के लिए प्रशिक्षित किया है।

कंपनी का कहना है कि जब भी सरकार के दिशा-निर्देशों पर हमें शोरूम को फिर से खोलने की अनुमति मिलेगी, हम हमारे 1,964 कस्बों और शहरों में उपलब्ध सभी 3,086 शोरूम में सेफ्टी व हाइजीन प्रोटोकॉल्स का पालन करेंगे।

यह भी पढ़ें : होंडा ने भी शुरू की ऑनलाइन कार बुकिंग, घर पर देगी गाड़ी की डिलीवरी

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?