• लॉगिन / रजिस्टर

गुड न्यूज: लॉकडाउन के बीच खुलने लगी इन कार मैन्यूफैक्चर्स की डीलरशिप्स, फैक्ट्रियों में भी शुरू हुआ कामकाज

प्रकाशित पर मई 12, 2020 06:26 pm द्वारा bhanu

  • 1180 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • लॉकडाउन से पहले ही काफी सारी कारों की डिलेवरी की जा चुकी थी बुक
  • मारुति सुजुकी, हुंडई,रेनो और अन्य कंपनियों ने अपने अपने शोरूम खोले, कार सर्विसिंग भी की शुरू
  • शोरूमों के साथ ​साथ डिस्प्ले व्हीकल और टेस्ट ड्राइव व्हीकल में सुरक्षा मानकों का रखा जा रहा ख्याल
  • ग्राहकों के बीच पॉपुलर हुई डोर स्टेप टेस्ट ड्राइव और डिलीवरी 
  • सरकारी गाइडलाइन का पालन करते हुए काफी सारे कारमेकर्स ने कारों का प्रोडक्शन किया शुरू

एक महीने से ज्यादा समय तक लॉकडाउन की वजह कामकाज बंद कर चुकी काफी सारी कार मैन्यूफैक्चरर्स एक बार फिर से बाजार में लौट आई हैं। कई कंपनी मैन्यूफैक्चरिंग से संबंधित कामकाज शुरू कर दिया है तो वहीं तो कई अपनी बचे हुए स्टॉक की बिक्री कर रही है। मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki),हुंडई,रेनो और अन्य कंपनियों ने कार की डिलीवरी देना शुरू कर दिया है जिन्हें लॉकडाउन से पहले की बुक करा लिया गया था। 

Maruti To Resume Production At Manesar Plant From May 12

40 दिन के बाद कामकाज शुरू करने वाली मारुति सुजुकी ने देशभर में 1600 कारों की डिलीवरी दे दी है। इसके कंपनी ने 1.50 लाख संभावित ग्राहकों से संपर्क भी किया है। फिलहाल कंपनी द्वारा 3086 शोरूम में से 600 शोरूम ही खोले गए हैं। 

Hyundai Creta Production Restarts Amidst Lockdown 3.0

हुंडई मोटर्स (Hyundai Motors)ने हाल ही में अपनी फैक्ट्री में कामकाज शुरू किया है। इसके अलावा इस कंपनी ने 326 डीलरशिप और 412 सर्विस सेंटर्स को भी खोल दिया है। लॉकडाउन लगने से लेकर अबतक हुंडई को करीब 10,000 इंक्वायरी और 1273 बुकिंग मिल चुकी है। कंपनी की चुनिंदा डीलरशिप खुल जाने के बाद से 608 व्हीकल की डिलीवरी दी जा चुकी है। 

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन के बीच हुंडई मोटर्स ने क्रेटा समेत अपने दूसरे मॉडल्स का प्रोडक्शन किया शुरू

इसी तर​ह टोयोटा इंडिया (Toyota) ने भी अपने 171 डीलरशिप और 146 सर्विस सेंटर्स को खोल दिया है। 5 मई को जापान की इस कार मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी ने बेंगलुरु स्थित प्लांट में कामकाज शुरू किया था। 

Maruti Introduces Hygiene Protocols For Test Drives, Online Sales And Service

रेनो (Renault) ने भी चरणबद्ध तरीके से अपनी ​डीलरशिप खोलने का निर्णय लिया है। कंपनी के कुल 194 रिटेल स्पेस और शोरूम शुरू हो चुके हैं। रेनो की सहयोगी कंपनी निसान (Nissan) देश की कुछ ​चुनिंदा लोकेशंस में अपने व्हीकल की बिक्री शुरू की है। फिलहाल देश में मौजूद कुछ चुनिंदा ब्रांड्स ने ही अपने थोड़े बहुत डीलरशिप को खोला है और उम्मीद है कि इन्हें देखते हुए कुछ अन्य कंपनी भी आने वाले समय में अपना कामकाज शुरू करेंगी। 

यह भी पढ़ें: 18 मई को लॉन्च होगी रेनो ट्राइबर एएमटी

​काफी कंपनी ऑनलाइन बुकिंग स्वीकार कर रही है और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का काम भी ऑनलाइन ही किया जा रहा है। कुछ कंपनियों ने शारीरिक संपर्क से बचने के लिए इंश्योरेंस और लोन के पेपर्स के लिए विशेष तौर पर ड्रॉप बॉक्स की व्यवस्था की है। व्हीकल डिलीवर करने से पहले मारुति ने 28 चैकपॉइन्ट्स तैयार किए हैं जिनमें से 17 से 21 को डिजिटलाइज्ड किया गया है। 

Maruti Suzuki Gains Permission To Manufacture Amidst Lockdown

कार डीलरशिप्स को लगातार सैनिटाइज्ड किए जाने के साथ साथ वहां काम करने वाले कर्मचारियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। डीलरशिप्स पर फेस मास्क को अनिवार्य कर दिया गया है और सैनिटाइजेशन पॉइन्ट्स भी स्थापित किए गए हैं। इसके अलावा काफी सारी कंपनी द्वारा सोशल डिस्टेेंसिंग की सख्ती से पालना कराई जा रही है। 

यह भी पढ़ें: इस महीने महिंद्रा दे रही है अपनी एसयूवी कारों पर भारी छूट, 3 लाख रुपये तक का हो सकता है फायदा

Maruti Introduces Hygiene Protocols For Test Drives, Online Sales And Service

कामकाज को शुरू करने की दिशा में कार मैन्यूफैक्चर्स डिस्प्ले और टेस्ट ड्राइव वाली कारों को सैनिटाइज करने का काम भी कर रही है। केवल एक ही इंसान को कार की टेस्ट ड्राइव लेने दी जाएगी और इस दौरान सेल्स एग्जीक्यूटिव कार की पिछली सीट पर बैठ सकेगा। इसके अलावा कार के स्टीय​रिंग व्हील,एसी वेंट,डैशबोर्ड,गियर नॉब,इंफोटेनमेंट सिस्टम,डोर हैंडल्स,ओआरवीएम नॉब्स,ग्लव बॉक्स और सीटबेल्ट बकल्स जैसे टचपॉइन्ट्स को भी अनिवार्य रूप से सैनिटाइज किया जाएगा। कंपनियों द्वारा यही प्रक्रिया सर्विसिंग के लिए आने वाली कार में भी अपनानी होगी।

अपनी सेफ्टी का ध्यान रखते हुए ग्रीन और ऑरेन्ज जोन में आने वाले ग्राहक भी डोरस्टेप टेस्ट ड्राइव्स को महत्वता दे रहे हैं। इसके अलावा कंपनी ग्राहकों को घर बैठे कार की डिलेवरी लेने का भी ऑप्शन दे रही है। 

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन के बीच होंडा दे रही अपनी इन कारों पर शानदार ऑफर्स, एक लाख रुपये तक का हो सकता है फायदा

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?