• लॉगिन / रजिस्टर

क्रैश टेस्ट में महिंद्रा थार को मिली 4 स्टार सेफ्टी रेटिंग

प्रकाशित: नवंबर 25, 2020 06:11 pm । सोनूमहिंद्रा थार

  • 2019 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • महिंद्रा थार को क्रैश टेस्ट में व्यस्क और चाइल्ड पैसेंजर की सेफ्टी के लिए 4 स्टार रेटिंग दी गई है।
  • ड्राइवर और पैसेंजर की सेफ्टी के लिए इसका स्कोर अच्छा रहा है।
  • क्रैश टेस्ट में इसका फुटवेल एरिया स्टेबल नहीं रहा।

भारत में बनी कारें कितनी सुरक्षित है इसका पता लगाने के लिए ग्लोबल एनकैप समय-समय पर यहां की गाड़ियों का क्रैश टेस्ट करके उनके नतीजे हमारे सामने लाती रही है। इस बार इसने नई महिंद्रा थार का क्रैश टेस्ट किया है जिसमें पैसेंजर की सुरक्षा के लिए इसे पांच में से 4 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है।

ग्लोबल एनकैप ने महिंद्रा थार 2020 को 64 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पर क्रैश टेस्ट किया, जिसमें इसकी बॉडी स्टेबल रही और आगे से टक्कर लगने की स्थिति में अच्छा प्रदर्शन रहा। व्यस्क और चाइल्ड दोनों पैसेंजर की सेफ्टी के लिए इसे पांच में से 4 स्टार रेटिंग मिली है। व्यस्क पैसेंजर के लिए इसका स्कोर 17 में से 12.52 जबकि चाइल्ड पैसेंजर की सेफ्टी के लिए 49 पॉइंट में से इसका स्कोर 41.11 पॉइंट रहा। इसके अलावा नई थार ने यून स्टैंडर्ड वाले ईएससी और साइड इंपेक्ट टेस्ट भी पास किए हैं। 

सभी सीटों पर थ्री-पॉइंट सीटबेल्ट और ड्यूल एयरबैग के चलते थार में ड्राइवर और पैसेंजर के सिर और गर्दन में चोट आने की संभावनाएं काफी कम रही। इसके अलावा अन्य बॉडी एरिया का प्रदर्शन भी काफी अच्छा है। केवल क्रैश टेस्ट के दौरान इसके फुटवेल एरिया को अस्थिर पाया गया।

चाइल्ड पैसेंजर की सेफ्टी के लिए इसका स्कोर 4़9 में से 41.11 पॉइंट यानी 4-स्टार रेटिंग मिली है। इस एसयूवी कार के एएक्स ऑप्शनल और एलएक्स वेरिएंट में आईएसओफिक्स सीट एंकर स्टैंडर्ड दिया गया है और इसी फीचर के चलते इसे बच्चों की सुरक्षा के लिए इसे अच्छी रेटिंग मिली है। क्रैश टेस्ट के दौरान इसमें 18 महीने के बच्चे की डमी को रखा गया था और बच्चे के सिर के प्रोटेक्शन के मामले में यह बेहतर साबित हुई। सबसे अच्छी बात तो ये है कि ग्लोबल एनकैप ने अब तक जितनी भी मेड इन इंडिया कार के क्रैश टेस्ट किए हैं उनमें से बच्चों की सुरक्षा के लिए थार को ही सबसे ज्यादा रेटिंग मिली है। 

यह भी पढ़ें : महिंद्रा थार 2020 को खरीदने से पहले जान लीजिए ये 5 खास बातें

महिंद्रा का कहना है कि वह अपने ग्राहकों की सुरक्षा को सबसे ज्यादा अहमियत देती है और थार का क्रैश टेस्ट इस बात को साबित भी करता है। पैसेंजर की सुरक्षा के लिए महिंद्रा थार जीप मॉडल में ड्यूल एयरबैग, हिल होल्ड और हिल डिसेंट कंट्रोल, ईबीडी के साथ एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर दिए गए हैं। नई थार की प्राइस 9.80 लाख से 13.75 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच रखी गई है। ज्यादा डिमांड के चलते अभी इस कार पर ग्राहकों को 7 महीने का वेटिंग पीरियड मिल रहा है।

इस पर महिंद्रा ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा है कि “नई थार को पैसेंजर सेफ्टी के लिए 4 स्टार रेटिंग मिलता हमारे लिए गर्व की बात है। हम अपने ग्राहकों की सुरक्षा को अहमियत देते हैं और नई थार हमारे इस लक्ष्य पर खरी उतरी है। ग्लोबल एनकैप में चाइल्ड पैसेंजर की सुरक्षा के लिए सबसे ज्यादा सेफ्टी रेटिंग मिलने वाली यह पहली कार है।”

यह भी पढ़ें : नई महिंद्रा थार को ​डीसी ने दिया अपना डिजाइन, देखिए किस तरह बदल गया पूरा लुक

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

महिंद्रा थार पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?