दूसरी सुनवाई में महिंद्रा जीप के बीच ऑस्टेलियन कोर्ट में विवाद सुलझा,जानिए क्या था मामला

प्रकाशित: मई 21, 2021 07:17 pm । भानुमहिंद्रा थार

  • 2648 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Mahindra Thar

  • कुछ दिनों पहले ही महिंद्रा के खिलाफ जीप गई थी कोर्ट,रैंगलर का डिजाइन कॉपी करने का लगाया था आरोप
  • अब महिंद्रा थार को ऑस्ट्रेलिया में लॉन्च करने से पहले महिंद्रा,जीप को देगी 90 दिनों का नोटिस
  • भारत के कई शहरों में 8 से 11 महीने का वेटिंग पीरियड चल रहा है थार पर

इसी महीने जीप ने महिंद्रा कंपनी पर रैंगलर कार का डिजाइन कॉपी करने और थार एसयूवी को ऑस्ट्रेलिया में लॉन्च किए जाने को लेकर ऑस्ट्रेलियन कोर्ट में मामला दर्ज कराया था। इस मामले में 20 मई को दूसरी बार सुनवाई की गई जहां महिंद्रा ने कहा कि वो अब ना ही तो ऑस्ट्रेलिया में थार एसयूवी को इंपोर्ट कराएगी और ना ही उसे वहां किसी भी तरीके से बेचेगी। 

जीप-महिंद्रा विवाद इस मामले में महिंद्रा के प्रवक्ताओं ने कहा कि 'भारत में हमे महिंद्रा थार की जबरदस्त डिमांड मिल रही है। ऐसे में हम अपनी इस ऑफ रोडर को अभी बिल्कुल भी भारत से बाहर एक्सपोर्ट करने के बारे में नहीं सोच रहे हैं। ऐसे में फिर इस तरह के मामलों में उलझकर हम अपना वक्त जाया नहीं करेंगे'

अपनी न्यू जनरेशन थार को मिल रही जबरदस्त डिमांड को देखते हुए महिंद्रा ने अब ये साफ कर दिया है कि वो इसे अंतरराष्ट्रीय बाजारों में अभी लॉन्च नहीं करेगी। हालांकि इस बीच ही कंपनी ने इस बात के संकेत भी दिए हैं कि वो ऑस्ट्रेलिया जैसे बाजारों में आने वाले वक्त में इस कार को लॉन्च करने पर विचार कर सकती है। 

इसके आगे महिंद्रा की ओर से कहा गया कि 'यदि हम थार को ऑस्ट्रेलिया में लॉन्च करने के बारे में आगे सोचते भी हैं तो हम एफसीए ग्रूप को पहले 90 दिन का नोटिस देंगे ताकि हमारे इस प्रोडक्ट को लॉन्च करने से पहले ही उनकी आ​पत्तियों पर गौर किया जा सके।'इसके अलावा उन्होनें ये भी कहा है कि कंपनी का ध्यान इस समय उसके कुछ अन्य फ्यूचर प्रोडक्ट्स के उपर है और फिलहाल हम उन्हीें पर काम कर रहे हैं। 

इतना तो तय है कि ऑस्ट्रेलिया में थार एसयूवी का मौजूदा मॉडल अब लॉन्च नहीं किया जाएगा । माना जा रहा है कि कंपनी थार एसयूवी के ही एक 5 डोर वर्जन पर काम कर रही है जिसे शायद विदेशों में लॉन्च कर दिया जाए। 

बता दें कि महिंद्रा थार को पिछले साल 2 अक्टूबर के दिन लॉन्च किया गया था। लॉन्च के बाद से लेकर अब तक ये कार कंपनी के लिए काफी हिट प्रोडक्ट साबित हुई है। इस कार में नया 2.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन दिया गया है जिसका पावर आउटपुट 150 पीएस और 300 एनएम (एमटी) है। वहीं, इसका ऑटोमैटिक वर्जन 320 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसके अलावा इसमें 2.2 लीटर डीजल इंजन भी दिया गया है जो 130 पीएस की पावर और 300 एनएम का टॉर्क देता है। पावर ट्रांसमिशन के लिहाज से इसमें दोनों इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है। इसके अलावा इसमें 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स ऑप्शनल भी मिलता है। दोनों पावरट्रेन के साथ इसमें ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम स्टैंडर्ड दिया गया है।

फीचर्स के तौर पर न्यू महिंद्रा थार में एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी से लैस 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमें सिस्टम,क्रूज कंट्रोल,हार्डटॉप एवं कन्वर्टिबल रूफ ऑप्शंस,स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल्स और ड्यूअल फ्रंट एयरबैग्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। थार की प्राइस 12.11 लाख रुपये से लेकर 14.16 लाख रुपये एक्सशोरूम नई दिल्ली के बीच है। 

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

महिंद्रा थार पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
×
We need your सिटी to customize your experience