किया ने आंध्र प्रदेश सरकार को सोंपी सोल इलेक्ट्रिक व्हीकल

प्रकाशित: जनवरी 30, 2019 03:04 pm । sonny

  • 11 व्यूज़
  • Write a कमेंट

किया मोटर्स जल्द ही भारतीय कार बाजार में कदम रखने जा रही है। लेकिन बाजार में आने से पहले ही किया इन दिनों काफी चर्चाओं में है। किया ने हाल ही में एसपी2आई (कोडनेम) कॉम्पैक्ट एसयूवी को अपने अनंतपुर (आंध्र प्रदेश) प्लांट में शोकेस किया था। कंपनी ने इसकी टेस्टिंग भी भारत में शुरू कर दी है। साथ ही कंपनी ने आंध्र प्रदेश सरकार को अपनी नई सोल ऑल-इलेक्ट्रिक कार भी सौंप दी है। बता दें, किया मोटर्स ने आंध्र प्रदेश सरकार के साथ राज्य में इलेक्ट्रिक वाहनों के विकास हेतु समझौता किया था, जिसके चलते कंपनी ने सरकार को सोल इलेक्ट्रिक कार सौंपी है। 

यह पहली बार नहीं है जब कंपनी ने सरकार को इलेक्ट्रिक व्हीकल सौंपे हैं। इससे पहले भी कंपनी आंध्र प्रदेश सरकार को नीरो इलेक्ट्रिक व्हीकल, नीरो प्लग-इन हाइब्रिड व्हीकल और नीरो हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल सौंप चुकी हैं। साथ ही कंपनी ने राज्य के अमरावती में स्थित सचिवालय में दो चार्जिंग स्टेशन भी स्थापित किए थे। 

बात की जाए सोल ईवी की तो, किया ने इसे 2018 ऑटो एक्सपो में पहली बार देश में शोकेस किया था। हालांकि कंपनी ने सोल के नए जनरेशन मॉडल को सरकार को सौंपा है। यह तकनीक के मामले में इसके पुराने जनरेशन मॉडल से कई आगे है। इसमें 64 किलोवाट-ऑवर की लिक्विड-कूल्ड लिथियम-आयन पॉलिमर बैटरी दी गई है। यह सिंगल चार्ज में 450 किमी तक का सफर तय करने में सक्षम है। किया सोल की इलेक्ट्रिक मोटर 201 पीएस का पावर और 395 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है।

किया के सेल्स और मार्केटिंग हेड मनोहर भट के अनुसार कंपनी फ़िलहाल इन इलेक्ट्रिक कारों को देश में लॉन्च नहीं करेगी। हालांकि इन्हें भविष्य में लॉन्च किया जा सकता है। हुंडई अगले साल देश में अपनी कोना इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करेगी। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि हुंडई के स्वामित्व वाली किया मोटर्स भी नई सोल ईवी के साथ भारत के इलेक्ट्रिक कार बाजार में कदम रख सकती है।

यह भी पढ़ें : हुंडई कोना इलेक्ट्रिक से जुड़ी नई जानकारियां आईं सामने

  • New Car Insurance - Save Upto 75%* - Simple. Instant. Hassle Free - (InsuranceDekho.com)
  • Sell Car - Free Home Inspection @ CarDekho Gaadi Store
द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News

ट्रेंडिंगकारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience