• लॉगिन / रजिस्टर

किया की माइल्ड-हाइब्रिड कारों में मिलेगा ये नया इंटेलिजेंट मैनुअल गियरबॉक्स, जानिए क्या है इसमें खास

प्रकाशित: जून 26, 2020 05:36 pm । भानु

  • 3807 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • किया मोटर्स के नए इंटेलिजेंट मैनुअल गियरबॉक्स में होगा क्लच-बाय-वायर सिस्टम का इस्तेमाल
  • फ्यूल इकोनॉमी में होगा फायदा, प्रदुषण भी फैलेगा कम
  • गाड़ी के न्यूट्रल रहने पर इंजन को ऑफ कर देगा नया आईएमटी गियरबॉक्स और फिर गियर में ही इंजन को दोबारा स्टार्ट करने के लिए 48 वोल्ट की माइल्ड हाइब्रिड स्टार्टर जनरेटर का करेगा इस्तेमाल
  • नए इंजन ऑप्शन के साथ किया के अपकमिंग माइल्ड हाइब्रिड मॉडल्स में मिलेगा ये नया गियरबॉक्स 


किया मोटर्स (Kia Motors) ने अपकमिंग माइल्ड हाइब्रिड मॉडल्स में दिए जाने वाले नए इंटेलिजेंट मैनुअल ट्रांसमिशन सिस्टम से पर्दा उठाया है, जो ना केवल फ्यूल एफिशिएंसी को बढ़ाएगा बल्कि कार्बन उत्सर्जन भी कम करेगा। न्यू इंटेलिजेंट मैनुअल ट्रांसमिशन (आईएमटी) के नाम से आने वाले इस गियरबॉक्स को 'क्लच बाय वायर' टेक्नोलॉजी के जरिए इलेक्ट्रानिकली ऑपरेट किया जा सकेगा। 

इस नए गियरबॉक्स के साथ 48 वोल्ट की माइल्ड हाइब्रिड पावरट्रेन जोड़ी गई है। इसमें माइल्ड हाइब्रिड स्टार्टर जनरेटर (एमएचएसजी) के जरिए गाड़ी के न्यूट्रल या इंजन उपयोग ना आने पर उसे स्विच ऑफ कर देगा। किया मोटर्स का कहना है कि इससे वातावरण में 3 प्रतिशत तक कम प्रदूषण फैलेगा और गाड़ी की फ्यूल इकोनॉमी भी बढ़ेगी। 

इसकी सबसे अच्छी बात ये है कि इंजन के किसी भी गियर में ऑफ होने पर दोबारा शुरू होने के बाद गाड़ी उसी गियर में रहेगी। माइल्ड हाइब्रिड स्टार्टर जनरेटर से पावर लेते हुए गाड़ी का ड्राइवर जैसे ही एक्सलरेटर या ब्रेक पर पैर रखेगा तो इंजन उसी गियर में वापस स्टार्ट हो जाएगा। यदि ड्राइवर कार के धीमे आगे बढ़ने से परेशान होकर क्लच दबाकर गियर बदलना चाहे तो आईएमटी गियरबॉक्स कार को ओपन क्लच के साथ न्यूट्रल पर ले आएगा। 

गियर में इंजन के बंद होने से ओपन क्लच थोड़ा धीमा पड़ जाएगा। एक्सलरेटर या क्लच को दबाने पर स्टार्टर जनरेटर और 48 वोल्ट की मोटर रेव्स पैदा करेगी जिससे इंजन के स्टार्ट होने पर गाड़ी को एक सटीक स्पीड मिल पाएगी। इस टेक्नोलॉजी से स्टैंडर्ड मैनुअल गियरबॉक्स स्मार्टली काम करेगा जिससे कार के ड्राइवर को भी काफी सहूलियत मिलेगी। मारुति की मैनुअल गियरबॉक्स के साथ माइल्ड हाइब्रिड इंजन वाली सियाज और अर्टिगा जैसी कारों में दिया गया इंजन स्टार्ट/स्टॉप का फीचर केवल गाड़ी के पूरी तरह से रुक जाने और कुछ देर खड़े रहने के बाद ही काम करता है। 

य​ह भी पढ़ें: किया मोटर्स ने अपने यूरोपियन मॉडल्स में जोड़े नए यूवीओ कनेक्टेड कार फीचर्स

किया मोटर्स, क्लच बाय वायर टेक्नोलॉजी के साथ नया आईएमटी गियरबॉक्स अपनी अपकमिंग मॉडल्स में दे सकती है जिसकी शुरूआत रियो हैचबैक के यूरोपियन मॉडल वाले हाइब्रिड अपडेटेड मॉडल से हो सकती है। इस मॉडल में 1.0 लीटर टर्बो माइल्ड हाइब्रिड इंजन दिया गया है। इस साल के अंत तक कंपनी अपने नए इंजन की रेंज और माइल्ड हाइब्रिड पावरट्रेन भी पेश कर सकती है। 

किया मोटर्स का भारत में मौजूद लाइनअप किसी माइल्ड हाइब्रिड पावरट्रेन से लैस नहीं है। कंपनी की भारत में अगली पेशकश सब-4 मीटर एसयूवी सोनेट (Kia Sonet) होगी जिसकी लॉन्चिंग के वक्त मुश्किल ही उसका माइल्ड हाइब्रिड वेरिएंट पेश किया जाएगा। हालांकि किया मोटर्स भारत में अपनी किसी माइल्ड हाइब्रिड एसयूवी में नया आईएमटी गियरबॉक्स पेश कर सकती है।  

यह भी पढ़ें: भारत, अफ्रीका और मिडिल ईस्ट में निसान लॉन्च करेगी हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक व्हीकल

  • New Car Insurance - Save Upto 75%* - Simple. Instant. Hassle Free - (InsuranceDekho.com)
  • Sell Car - Free Home Inspection @ CarDekho Gaadi Store
द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?