• लॉगिन / रजिस्टर

हुंडई वेन्यू और किया सोनेट की टक्कर में जीप लाएगी एक नई कार, अगले साल की जाएगी पेश

प्रकाशित: मार्च 05, 2021 10:54 am । सोनू

  • 4312 व्यूज़
  • Write a कमेंट
  • एक रिपोर्ट से पता चला है कि जीप की सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी के यूरोपियन मॉडल का प्रोडक्शन 2022 के मध्य तक शुरू होगा।
  • जीप की इस नई एंट्री लेवल एसयूवी कार के प्रोडक्शन मॉडल से 2022 की शुरूआत में पर्दा उठा सकता है।
  • यह कार केवल पेट्रोल इंजन में आ सकती है।
  • भारत में इसे 2022 के आखिर तक या फिर 2023 की शुरूआत में उतारा जा सकता है।

अमेरिकन एसयूवी मेकर जीप भारत में अपने कार पोर्टफोलियो को बढ़ाने की तैयारी कर रही है। कंपनी की योजना भारत में ही कारों को तैयार करने की है जिससे उनकी कीमत को कम रखा जा सके। इसी योजना के फलस्वरूप जीप एक फुल साइज एसयूवी और एक सब-4 मीटर एसयूवी पर काम कर रही है। हाल ही में एक रिपोर्ट सामने आई है जिसके अनुसार कंपनी यूरोपियन मार्केट के लिए 2022 से एक स्मॉल एसयूवी का प्रोडक्शन करेगी जिसे कंपनी के पोलेंड की टिची फैक्ट्री में तैयार किया जाएगा।

जीप ने 2018 में घोषणा की थी कि वह भारत में अपनी सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी कार कार देगी। कोरोना महामारी के चलते कंपनी के प्लान में देरी हो गई है। हाल ही में जीप की पेरेंट कंपनी एफसीए ने फ्रांस के पीएसए ग्रुप के साथ हाथ मिलाया था। इस पार्टनरशिप के तहत जीप की सब-4 मीटर एसयूवी को पीएसए ग्रुप के कॉम्पैक्ट मॉड्यूलर प्लेटफार्म (सीएमपी) पर तैयार किया जा सकता है। इस प्लेटफार्म पर बनी कारें रेगुलर इंजन के अलावा इलेक्ट्रिक सिस्टम पर भी चल सकती है। जीप की इस नई एंट्री लेवल कार को रेनेगेड के नीचे पोजिशन किया जा सकता है। फिलहाल जीप रेनेगेड कंपनी की सबसे छोटी एसयूवी कार है जो अभी भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं है।

Citroen C5 Aircross

जीप की सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी को केवल पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया जा सकता है। इसमें सिट्रोएन का 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। इस कार को भारत में ही तैयार किया जा सकता है और कंपनी यहां से इसका एस्पोर्ट भी कर सकती है। भारत में तैयार होने की वजह से इसकी कीमत भी कम रखने में मदद मिलेगी।

जीप की कारें ऑफ-रोडिंग के लिए मशहूर हैं। ऐसे में अनुमान लगाए जा रहे हैं कि कंपनी इस सब-4 मीटर एसयूवी कार में भी ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम दे सकती है। कंपनी इसमें हाइब्रिड सिस्टम का भी इस्तेमाल कर सकती है, जिसके चलते फ्रंट एक्सल पर इंजन ड्राइविंग और रियर एक्सल पर इलेक्ट्रिक मोटर को फिट किया जा सकता है। यही ड्राइवट्रेन जीप की नई पेशकश रेनेगेट 4एक्सई प्लग-इन हाइब्रिड में भी दी गई है।

जीप की इस नई गाड़ी में कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के साथ बड़ा सेंट्रल टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, बिल्ट-इन एयर प्यूरीफायर के साथ ऑटो एसी और बड़ा सनरूफ दिया जा सकता है। पैसेंजर की सुरक्षा के लिए इस अपकमिंग कार में मल्टीपल एयरबैग, एक्टिव गाइडलाइन के साथ रियर पार्किंग कैमरा और ट्रेक्शन कंट्रोल व स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे कई एक्टिव सेफ्टी असिस्ट फीचर दिए जा सकते हैं। 

अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कंपनी की यह नई कार 2022 में डेब्यू करेगी। यूरोप में इसका प्रोडक्शन 2022 के मध्य में शुरू होगा। भारत में इस कार को 2022 के आखिर तक या फिर 2023 की शुरूआत में लॉन्च किया जा सकता है। सेगमेंट में इस कार का कंपेरिजन निसान मैग्नाइट, रेनॉल्ट काइगर, हुंडई वेन्यू, किया सोनेट और मारुति विटारा ब्रेजा से होगा।

  • New Car Insurance - Save Upto 75%* - Simple. Instant. Hassle Free - (InsuranceDekho.com)
  • Sell Car - Free Home Inspection @ CarDekho Gaadi Store
द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?