• लॉगिन / रजिस्टर

हुंडई वेन्यू के बाद क्रेटा और वरना में भी दिया जा सकता है आईएमटी ट्रांसमिशन

संशोधित पर jul 14, 2020 06:15 pm द्वारा stuti

  • 2337 व्यूज़
  • Write a कमेंट
  • आईएमटी टेक्नोलॉजी वाली कार में गियर को मैनुअल ही बदलना होगा लेकिन इसमें क्लच पैडल नहीं आएगा।
  • पारंपरिक मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के बीच का यह एक किफायती विकल्प है।
  • हुंडई अपनी 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन से लैस वरना और अपकमिंग न्यू-जनरेशन आई20 में भी आईएमटी टेक्नोलॉजी का ऑप्शन देगी।
  • क्रेटा के 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन और 1.5-लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन में भी आईएमटी टेक्नोलॉजी शामिल की जा सकती है।
  • यह टेक्नोलॉजी ग्रैंड आई10 निओस और ऑरा में भी दी जा सकती है। 

हुंडई (Hyundai) जल्द ही भारत में अपनी नई इंटेलिजेंट मैनुअल ट्रांसमिशन (आईएमटी) टेक्नोलॉजी से लैस पहली कार उतारने वाली है। कंपनी इसकी शुरूआत वेन्यू से करेगी, यह टेक्नोलॉजी इसके टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ दी जाएगी। हुंडई वेन्यू आईएमटी को भारत में जुलाई के आखिर तक लॉन्च किया जाना है। अब कंपनी ने इस बात की जानकारी दी है कि वह अपने लाइनअप के दूसरे मॉडल्स और इंजन में भी आईएमटी सिस्टम को शामिल करेगी।

सबसे पहले बात करते हैं क्या है आईएमटी टेक्नोलॉजी और कैसे करती है काम? आईएमटी गियरबॉक्स ड्राइवर को बिना क्लच के मैनुअल रूप से गियर बदलने में मदद करेगा। इस गियरबॉक्स में गियर शिफ्टर को इंटेंशन सेंसर, हाईड्रॉलिक एक्चुएटर और ट्रांसमिशन कंट्रोल यूनिट (टीसीयू) के साथ दिया जाएगा। ड्राइवर के गियर बदलने की स्थिती में ये टीसीयू, शिफ्ट लीवर इंटेंशन से एक सिग्नल रिसीव करता है और फिर हाइड्रोलिक एक्चुएटर को एंगेज रखने के लिए उन सिग्नल को आगे भेज देता है। इसके बाद सिग्नल क्लच और प्रेशर प्लेट (यानि क्लच को एंगेज और डिसेंगेज करना) को कंट्रोल करने के लिए प्रेशर डालते हैं। आईएमटी से लैस कार में ड्राइवर के फुटवेल एरिया में केवल दो ही पैडल लगे होंगे, यानी इसमें क्लच पैडल नहीं लगा होगा। इसमें भी पारंपरिक मैनुअल कारों की तरह ही सेंट्रल कंसोल पर गियरबॉक्स दिया जाएगा, जिसे आपको मैनुअल ही चेंज करना होंगा। एएमटी गियरबॉक्स और कन्वेंशनल ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के मुकाबले आईएमटी ट्रांसमिशन ज्यादा किफायती ऑप्शन है। यह ऑटोमैटिक और मैनुअल ऑप्शन के बीच के गैप को भरने में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें : हुंडई वेन्यू का कौनसा इंजन ग्राहकों को आता है सबसे ज्यादा पसंद, जानिए यहां

5 Things You Should Know About Intelligent Manual Transmission (iMT)

वेन्यू एसयूवी का 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल टीजीडीआई इंजन पहला इंजन होगा जिसमें 6-स्पीड आईएमटी सिस्टम का ऑप्शन दिया जाएगा। इसे 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 7-स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक (डीसीटी) के बीच में पोज़िशन किया जाएगा। चूंकि वरना (Verna) में भी यही इंजन दिया गया है, ऐसे में उम्मीद है कि कंपनी इसके नेक्स्ट मॉडल में भी आईएमटी ऑप्शन शामिल कर सकती है। अनुमान है कि नई जनरेशन की आई20 में भी वेन्यू और वरना वाली ही पॉवरट्रेन दी जाएगी। ऐसे में माना जा रहा है कि कंपनी अपनी इस अपकमिंग हैचबैक को भी आईएमटी ऑप्शन से लैस कर सकती है। 

आपको बता दें कि हुंडई आईएमटी का ऑप्शन केवल वेन्यू एसयूवी के 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन में ही नहीं दे रही है। कंपनी की योजना आईएमटी टेक्नोलॉजी को अपने दूसरे इंजन में भी शामिल करने की भी है। ऐसे में अनुमान है कि कंपनी यह टेक्नोलॉजी क्रेटा एसयूवी के 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन और 1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और डीजल इंजन में भी दे सकती है। कंपनी का कहना है कि आईएमटी गियरबॉक्स रेगुलर मैनुअल ट्रांसमिशन (एमटी) की तरह ही ड्राइवर को उसी फ्रीडम के साथ गियर बदलने की अनुमति देते हैं। चूंकि आईएमटी सिस्टम में ड्राइवर का ज्यादा एंगेजमेंट नहीं रहता, ऐसे में मैन्युअली ड्राइव करने के तनाव से भी राहत मिल जाती है। यही वजह है कि हुंडई सबसे पहले इसे अपने पावरफुल इंजन में शामिल कर रही है।  

यह भी पढ़ें : इस महीने हुंडई क्रेटा पर है सबसे ज्यादा वेटिंग पीरियड, जानें बाकी कारों के लिए कितना करना पड़ेगा इंतजार

चूंकि वर्तमान में वरना और क्रेटा टर्बो-पेट्रोल इंजन केवल डीसीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ ही आते है। ऐसे में उम्मीद है कि अब इनमें आईएमटी ऑप्शन दिया जा सकता है। ग्रैंड आई10 निओस और ऑरा में 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन को डिट्युन करके पेश किया गया है। इनमें लगा इंजन 100 पीएस की पावर जनरेट करने में सक्षम है। पावर ट्रांसमिशन के लिहाज से इन दोनों ही कारों में इंजन के साथ केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का विकल्प ही दिया गया है। ऐसे में इन कारों के टर्बो वेरिएंट्स में आईएमटी ट्रांसमिशन जल्द शामिल किया जा सकता है।

अनुमान है कि मैनुअल वेरिएंट के मुकाबले आईएमटी सिस्टम से लैस कारों की प्राइस 20,000 रुपए ज्यादा हो सकती है।  आईएमटी टेक्नोलॉजी से लैस वेन्यू एसयूवी को भारत में जल्द लॉन्च किया जाना है। इसके अलावा किया ही एकमात्र कंपनी है जिसने अपने अपकमिंग मॉडल्स में आईएमटी टेक्नोलॉजी शामिल करने की पुष्टि की है। दूसरी कार कंपनियां भी टू-पैडल मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस मॉडल्स को जल्द उतार सकती हैं।

यह भी पढ़ें : जुलाई 2020 डिस्काउंट ऑफर: इस महीने हुंडई की कारों पर पाएं 60,000 रुपए तक की छूट

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?