• लॉगिन / रजिस्टर

हुंडई वेन्यू में मिलेगा बिना क्लच पैडल वाला नया मैनुअल ट्रांसमिशन

प्रकाशित पर jul 03, 2020 05:11 pm द्वारा stuti for हुंडई वेन्यू

  • 4158 व्यूज़
  • Write a कमेंट
  • वेन्यू के टर्बो-पेट्रोल मैनुअल वेरिएंट्स में भी नया 6-स्पीड इंटेलिजेंट मैनुअल ट्रांसमिशन (आईएमटी) दिया जाएगा।  

  • यह गियरबॉक्स ड्राइवर को बिना क्लच पैडल के मैनुअली गियर बदलने में मदद करता है।  

  • आईएमटी टेक्नोलॉजी गियर लीवर में इंटीग्रेट किए गए सेंसर के जरिये क्लच को इलेक्ट्रॉनिक रूप से कंट्रोल करती है।   

  • वेन्यू के टर्बो-पेट्रोल वेरिएंट्स के साथ मौजूदा 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक ऑप्शंस मिलने जारी रहेंगे।  

  • अपकमिंग सब-4 मीटर एसयूवी किया सॉनेट में भी यही ट्रांसमिशन ऑप्शन दिए जाएंगे। 

Hyundai Venue To Get New Manual Transmission Without A Clutch Pedal

हुंडई (Hyundai) ने भारत में अपना नया इंटेलिजेंट मैनुअल ट्रांसमिशन (iMT) गियरबॉक्स पेश कर दिया है। इसे सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी वेन्यू (Venue) में 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ दिया जाएगा। 

कैसे काम करता है आईएमटी गियरबॉक्स? 

हुंडई का 6-स्पीड आईएमटी गियरबॉक्स ड्राइवर को बिना क्लच (यानि की टू-पैडल सेटअप) के मैनुअल रूप से गियर बदलने में मदद करता है। आईएमटी गियरबॉक्स में गियर शिफ्टर को इंटेंशन सेंसर, हाईड्रॉलिक एक्चुएटर और ट्रांसमिशन कंट्रोल यूनिट (टीसीयू) के साथ दिया गया है। ड्राइवर के गियर बदलने की स्थिती में ये टीसीयू, शिफ्ट लीवर इंटेंशन से एक सिग्नल रिसीव करता है कि और फिर हाइड्रोलिक एक्चुएटर को एंगेज रखने के लिए उन सिग्नल को आगे भेज देता है। इसके बाद सिग्नल क्लच और प्रेशर प्लेट (यानि क्लच को एंगेज और डिसेंगेज करना) को कंट्रोल करने के लिए प्रेशर डालते हैं।  

Hyundai Venue To Get New Manual Transmission Without A Clutch Pedal

यह भी पढ़ें : किया की माइल्ड-हाइब्रिड कारों में मिलेगा ये नया इंटेलिजेंट मैनुअल गियरबॉक्स, जानिए क्या है इसमें खास

क्या है इसके लाभ? 

टू-पैडल सिस्टम (उदहारण के तौर पर एएमटी) के मुकाबले बिना क्लच पैडल के साथ आने वाले मैनुअल गियरबॉक्स की दो खासियतें होती हैं। एएमटी गियरबॉक्स मैनुअल मोड में गियर्स को सीक्वेंस में अपने आप बदल देता है। जबकि, आईएमटी गियरबॉक्स रेगुलर मैनुअल ट्रांसमिशन (एमटी) की तरह ही ड्राइवर को उसी फ्रीडम के साथ गियर बदलने की अनुमति देते हैं। चूंकि आईएमटी सिस्टम में ड्राइवर का ज्यादा एंगेजमेंट नहीं रहता, ऐसे में मैन्युअली ड्राइव करने के तनाव से भी राहत मिल जाती है। हुंडई अपने नए इलेक्ट्रोमेकेनिकल क्लच के जरिये गियर के बीच स्मूदली बदलाव करने का वादा करती है।

भारत आने वाली वेन्यू में 1.0-लीटर टीजीडीआई टर्बोचार्ज्ड इंजन (120 पीएस) दिया जाएगा। यह हुंडई की पहली सब-4 मीटर एसयूवी होगी जिसमें आईएमटी टेक्नोलॉजी दी जाएगी। आईएमटी टेक्नोलॉजी वेन्यू के मौजूदा टर्बो-पेट्रोल वेरिएंट्स के साथ दिए गए 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन (एमटी) ऑप्शन को रिप्लेस नहीं करेगी। बल्कि, यह एक नए ऑप्शन के तौर पर बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। वर्तमान में हुंडई की पावरट्रेन के साथ 7-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन भी मिलता है। कुल मिलाकर, वेन्यू के 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल वेरिएंट के साथ अब तीन ट्रान्समिशन ऑप्शंस मिल सकेंगे।  

Hyundai Venue To Get New Manual Transmission Without A Clutch Pedal

कंपनी का फिलहाल वेन्यू के नए ट्रांसमिशन ऑप्शंन वाले वेरिएंट की प्राइस को लेकर खुलासा करना बाकी है। अनुमान है कि इसके आईएमटी वेरिएंट्स की प्राइस टर्बो-पेट्रोल एसयूवी के रेगुलर 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड डीसीटी ऑप्शंस के बीच रखी जा सकती है। इसकी प्राइस की जानकारी यहां देखें-

वेरिएंट 

हुंडई वेन्यू टर्बो एमटी

हुंडई वेन्यू टर्बो डीसीटी 

एस

8.46 लाख रुपए 

9.60 लाख रुपए ( 1.14 लाख ज्यादा )

एसएक्स

9.79  लाख रुपए 

-----

एसएक्स ड्यूल टोन

9.94 लाख रुपए 

-----

एसएक्स (ओ)

10.85  लाख रुपए 

-----

एसएक्स (ओ) ड्यूल टोन

10.95 लाख रुपए 

-----

एसएक्स +

-----

11.36 लाख रुपए 

एसएक्स+ ड्यूल टोन

-----

11.51 लाख रुपए

उम्मीद है कि वेन्यू का आईएमटी ऑप्शन टू-पैडल ड्राइविंग का बेहतर अनुभव दे सकता है। ऐसे में आपको डीसीटी ऑटोमैटिक खरीदने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। 

Hyundai Venue To Get New Manual Transmission Without A Clutch Pedal

इस एसयूवी के रेगुलर मॉडल में 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन और 1.5-लीटर डीजल इंजन दिए गए हैं। इसके पेट्रोल और डीजल इंजन क्रमशः 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 6-स्पीड एमटी के साथ मिलने जारी रहेंगे। वर्तमान में भारत में वेन्यू की प्राइस 6.7 लाख रुपए से 11.51 लाख रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है। आपको बता दें कि अपकमिंग किया सॉनेट (Kia Sonet) भी वेन्यू वाले ही मेकेनिकल्स साझा करेगी। इस अपकमिंग कार में भी आईएमटी टेक्नोलॉजी दी जाएगी। 

यह भी पढ़ें :  हुंडई वेन्यू का कौनसा इंजन ग्राहकों को आता है सबसे ज्यादा पसंद, जानिए यहां

द्वारा प्रकाशित

हुंडई वेन्यू पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?