• लॉगिन / रजिस्टर
Sell Your Car

कोरोना से जंग: मुश्किल की इस घड़ी में कार मैन्यूफैक्चरर्स के ये मैसेज देंगे हौंसला

संशोधित: मार्च 30, 2020 03:25 pm | भानु | किया कार्निवल

  • 2657 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Logos of multiple carmakers

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस एक वैश्विक महामारी बनने की ओर अग्रसर है जिसकी जद में अब तक 200 देश आ चुके हैं। नतीजतन सरकारों ने पूरे देश में लॉकडाउन लगाकर लोगों को अपने घरों में ही रहने की सलाह दी है। भारत में भी 3 सप्ताह का लॉकडाउन लगाया गया है जिसके दौरान लोगों से सोशल डिस्टेसिंग यानी सामाजिक दूरी बनाए रखने का अभ्यास करवाया जा रहा है। लॉकडाउन के चलते ऑटोमोबाइल सेक्टर बुरी तरह प्रभावित है, मगर काफी कंपनियां इस संकट की घड़ी में अपनी ओर से सरकार की मदद कर रही है। ऐसे में कोरोना वायरस और सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर कार मैन्यूफैक्चरर्स का क्या है कहना ये जानेंगे यहां:- 

ऑडी (Audi)

ऑडी द्वारा जारी किए गए वीडियो मैसेज में चार रिंग अलग-अलग विभाजित हैं, जो सामाजिक दूरी (सोशल डिस्टेंसिंग) की आवश्यकता को दर्शाता है। वे, हालांकि, एक बार फिर से एक साथ वापस आते हैं, जिससे अपने प्रियजनों के साथ घर पर सुरक्षित रहने का संदेश मिलता है।

बीएमडब्ल्यू (BMW)

जर्मन ब्रांड का संदेश स्पष्ट और काफी साधारण है। 'सड़कें हमेशा ही रहेंगी मगर ये वक्त घर पर सुरक्षित बैठने का है'। बीएमडब्ल्यू ने दुनिया भर में कोरोनावायरस मामलों की चेन को तोड़ने पर ज़ोर दिया है। वीडियो में आगे कहा गया है कि आज हम बिना गाड़ी चलाए आगे बढ़ सकते हैं। लोगों को कंपनी द्वारा संदेश देने का यह तरीका काफी सरल और प्रभावी लग रहा है। 

फोर्ड (Ford)

फोर्ड ने अपने संदेश में सुरक्षा को प्राथमिकता देने पर जोर दिया है। कंपनी का कहना है कि स्वच्छ और घर पर सुरक्षित रहकर हम इस सकंट का मुकाबला कर सकते हैं। इस वीडियो में आप फोर्ड की सभी गाड़ियों को धीरे-धीरे एक-दूसरे से अलग होकर सामाजिक दूरी के महत्व का संदेश देते हुए देख सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में अपनी कार को ऐसे रखें सुरक्षित, लंबे समय तक नहीं होगी कोई परेशानी

होंडा (Honda)

होंडा के वीडियो में कंपनी के लोगों में दिया गया लैटर ‘H’ अलग रखा गया है जो 'Home' यानी घर रहने का संदेश देता है। फिर यह एक घर के अंदर चला जाता है और वहां सुरक्षित रहने का संदेश देता है। 

हुंडई (Hyundai)

हुंडई के वीडियो में सबसे पहले ब्रांड का नाम सामने आता है जिसके लैटर्स बाद में अलग अलग भागों में बट जाते हैं। इसमें लैटर 'यू' और 'आई' सोशल डिस्टेंसिंग के महत्व को बताते हैं। हुंडई का कहना है कि सोशल डिस्टेंसिंग से ही कोरोना की चेन टूटेगी। 

जीप (Jeep)

कंपनी के वीडियो में रैंगलर (Jeep Wrangler) एसयूवी की फ्रंट ग्रिल को दिखाया गया है जो बाद में पॉज के साइन में बदल जाती है। जीप का कहना है कि यहां पॉज़ का मतलब है कि जब तक कोरोना का कहर समाप्त नहीं हो जाता है हमें यूं ही ठहरे रहना है। 

यह भी पढ़ें: महिंद्रा के मेड-इन-इंडिया वेंटिलेटर की कीमत रह सकती है 7,500 रुपये से भी कम 

किया (Kia)

भारत में 2019 में बहुत ही शानदार तरीके से अपनी पारी का आगाज़ करने वाले इस ब्रैंड ने सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर अपनी ओर से एक ऑफिशियल वीडियो जारी किया है। चूंकि हम सभी सोशल डिस्टेंसिंग का अभ्यास कर रहे हैं, तो हर किसी को वापस जाने के लिए कहा जा रहा है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि पीछे जाने के बाद हम कभी आगे नहीं बढ़ पाएंगे।

लैंड रोवर (Land Rover)

लैंड रोवर ने रेंज रोवर की पुराने और नए जनरेशन मॉडल की तस्वीर जारी की है। इसमें सामाजिक विकृति का पालन करना  और वृद्ध लोगों की देखभाल करने का संदेश दिया गया है क्योंकि वे लोग काफी ज्यादा तादाद में इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। 

मर्सिडीज़ बेंज (Mercedes Benz)

जहां सभी कार मैन्यूफैक्चरर्स घर पर सुरक्षित रहने का संदेश दे रहे हैं, वहीं मर्सिडीज-बेंज इस महामारी को कम करने और बीमारी से प्रभावित लोगों का इलाज करने के लिए लगातार काम करने वालों डॉक्टरों, पुलिस इत्यादि का धन्यवाद करते हुए एक वीडियो डाला है।

यह भी पढ़ें: इन शर्तों पर सुप्रीम कोर्ट ने बीएस4 व्हीकल रजिस्ट्रेशन की समय सीमा को बढ़ाया आगे

निसान (Nissan)

निसान ने कोरोना वायरस के प्रति लोगों को सजग करने के लिए काफी अनूठा मैसेज दिया है। कंपनी के संदेश में कार को सैनिटाइज़ करने, टिशु पेपर रखने, हाथ धोने के बाद ही खाना खाने और कार में सैनिटाइजर रखने का महत्व बताया गया है। 

रेनो (Renault)

रेनो ने अपने संदेश में एक फोटो के ज़रिए झूठी सूचनाओं के प्रसार को रोकने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा है। कंपनी का कहना है कि अफवाहों पर ब्रेक लगाएं और एक्सलरेट ना करते हुए उन्हें आगे बढ़ने से रोकें। 

स्कोडा (Skoda)

स्कोडा का कहना है कि आप अपनी यात्राओं को टालें और घर पर सुरक्षित बैठें। स्कोडा के वीडियो में आप एक गैरेज में एक मैसेज लिए रैपिड को खड़े हुए देख सकते हैं, जिसमें लिखा है कि हमेशा यात्रा के लिए तैयार यह कार आपका लंबे समय तक इंतजार कर सकती है। 

टाटा (Tata)

टाटा सोशल डिस्टेंसिंग पर अपना संदेश देते हुए सभी को घर पर सुरक्षित रहने की सलाह दे रही है ताकि संक्रमित मामलों की संख्या कम हो सके। कंपनी ने घर के बाहर पार्किंग में खड़ी सफारी स्टॉर्म, हैरियर (Harrier) और हैक्सा (Hexa) जैसी लोकप्रिय एसयूवी की फोटो पोस्ट की है। 

टोयोटा (Toyota)


टोयोटा एक फोटो के माध्यम से सुरक्षित होने के बारे में जागरूकता फैलाने का संदेश दे रही है। इस फोटो में 'सुरक्षा ही प्राथमिकता' का मैसेज दिया गया है। साथ ही कंपनी ने इस समय वारंटी पीरियड के एक्सपायर होने पर उसे एक्सटेंशन देने की भी घोषणा की है। इसमें उन सभी इमरजैंसी नंबरों का भी उल्लेख किया गया है, जिनकी आवश्यकता पड़ने पर संपर्क कर सेवाएं ली जा सकती है। 

फोक्सवैगन (Volkswagen)

फोक्सवैगन का वीडियो मैसेज संकट के इस समय में एक साथ आने और एक दूसरे का समर्थन करने के महत्व को बता रहा है। ब्रांड के अनुसार, COVID-19 महामारी को दूर करने के लिए हमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की आवश्यकता है। वीडियो के अंत में कंपनी के लोगो में दिए गए अक्षर सोशल डिस्टेंसिंग का मतलब समझाने के लिए अलग-अलग हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें: संकट की घड़ी में देश की ऑटो इंडस्ट्री को नहीं मिली सरकारी मदद

द्वारा प्रकाशित

किया कार्निवल पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
a
anand nair
Mar 28, 2020 4:38:31 PM

Nissan good initiative

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
    • ट्रेंडिंग
    • हाल का
    ×
    आपका शहर कौन सा है?