• लॉगिन / रजिस्टर
  • टाटा हैक्सा front left side image
1/1
  • Tata Hexa

टाटा हैक्सा

कार बदलें
3 रिव्यूज इस कार को रेटिंग दें
Rs.14.0 लाख*
*अनुमानित कीमत in नई दिल्ली
लॉन्च होने पर मुझे सूचित करें
अनुमानित लॉन्च डेट - oct 14, 2020

हैक्सा पर लेटेस्ट अपडेट

लेटेस्ट अपडेट : टाटा मोटर्स अपने बीएस4 मॉडल्स के लिए कई आकर्षक ऑफर्स लेकर आई है। जिसके चलते कंपनी की ओर से हैक्सा एसयूवी पर 2.15 लाख रुपए तक की छूट दी जा रही है। इसमें कंज़्यूमर ऑफर, एक्सचेंज बोनस और कॉर्पोरेट डिस्काउंट जैसे ऑफर्स शामिल हैं। इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए यहां पढ़ें

टाटा हैक्सा प्राइस और वेरिएंट : भारतीय बाज़ार में टाटा हैक्सा की कीमत 12.99 लाख रुपये से 18.37 लाख रुपये (एक्स- शोरूम, दिल्ली) के बीच रखी गई है। यह गाड़ी एक्सई, एक्सएम, एक्सएमए, एक्सएम प्लस, एक्सटी, एक्सटीए, एक्सटी 4x4 वेरिएंट में उपलब्ध है।  

टाटा हैक्सा इंजन, ट्रांसमिशन और माइलेज : टाटा हैक्सा में 2.2 लीटर वेरिकोर डीजल इंजन लगा है, जो दो पावर ट्यूनिंग के साथ आता है। हैक्सा के एक्सएम, एक्सएमए, एक्सएम प्लस, एक्सटी, एक्सटीए और एक्सटी 4x4 वेरिएंट में यह इंजन 156 पीएस की पावर और 400 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं, कार के बेस वेरिएंट में यह इंजन 150 पीएस की पावर और 320 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। कार के एक्सएम, एक्सएम प्लस, एक्सटी और एक्सटी 4x4 वेरिएंट में 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। एक्सएमए और एक्सटीए वेरिएंट में 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स लगा है। बेस वेरिएंट एक्सई में 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है। यह कार टू-व्हील-ड्राइव और ऑल-व्हील-ड्राइव दोनों ऑप्शन में आती है। ऑल-व्हील-ड्राइव का विकल्प केवल टॉप वेरिएंट एक्सटी में ही उपलब्ध है। इसका एआरएआई माइलेज 17.6 किमी/ लीटर है।

टाटा हैक्सा फीचर्स : 2019 हैक्सा में ड्राइव मोड,  प्रोजेक्टर हेडलैंप्स, एंड्रॉइड ऑटो सपोर्ट करने वाला 7.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डे-नाइट रनिंग एलईडी लाइटें, क्रूज़ कंट्रोल, रेन सेंसिंग वाइपर और मूड लाइटिंग जैसे फीचर दिए गए हैं। पैसेंजर सेफ्टी के लिए इस में 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी) के साथ एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी), रोल-ओवर मिटिगेशन, ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम, हिल डिसेंट कंट्रोल और हिल होल्ड कंट्रोल जैसे फीचर दिए गए हैं। 

इनसे है मुकाबला : टाटा हैक्सा का मुकाबला टोयोटा इनोवा क्रिस्टा, महिंद्रा एक्सयूवी500 और महिंद्रा मराज़ो जैसी कारों से है।

space Image
space Image
space Image

टाटा हैक्सा रोड टेस्ट

टाटा हैक्सा फोटो

  • तस्वीरें
  • Tata Hexa Front Left Side Image
space Image

टाटा हैक्सा कीमत सूची (वेरिएंट)

अपकमिंगसफारी edition1998 सीसी, मैनुअल, डीजलRs.14.0 लाख*
लॉन्च होने पर मुझे सूचित करें
 
Ask Question

क्या आप उलझन में हैं?

अपना प्रश्न पूछें और 48 घंटों के भीतर जवाब पाएं।

सवाल और जवाब

  • अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
  • नई प्रशन

टाटा हैक्सा रिव्यू

टाटा हैक्सा कंपनी की फ्लैगशिप 7-सीटर एसयूवी है। इसमें 2.2 लीटर वेरिकोर डीजल इंजन लगा है, जो दो पावर ट्यूनिंग 150 पीएस और 156 पीएस के साथ आता है। जहां 150 पीएस पावर ट्यूनिंग वाला इंजन 320 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है तो वहीं, 156 पीएस पावर ट्यूनिंग वाला इंजन 400 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। यह कार 7 वेरिएंट: एक्सई, एक्सएम, एक्सएमए, एक्सएम प्लस, एक्सटी, एक्सटीए, एक्सटी 4x4 में उपलब्ध है। टाटा हैक्सा दमदार होने के साथ-साथ एक स्टाइलिश एसयूवी है, इसमें कंफर्ट और सेफ्टी फीचर्स की भी कोई कमी नहीं है।  

टाटा हैक्सा कंपनी की बंद हो चुकी आरिया का ही एक अपग्रेडेड वर्जन है। बाज़ार में इसका मुकाबला महिंद्रा एक्सयूवी500 और टोयोटा इनोवा क्रिस्टा के कुछ बेस लाइन वेरिएंट से है। भारत में टाटा आरिया को कंपनी की उम्मीदों के मुताबिक लोकप्रियता नहीं मिल पाई थी। ऐसे में कंपनी ने एसयूवी सेगमेंट में टाटा हैक्सा को उतारकर फिर से एक प्रयोग किया है। तो क्या टाटा हैक्सा ग्राहकों और कंपनी की उम्मीदों पर खरा उतरती है? इस एक्सपर्ट रिव्यू के ज़रिए बारीकि से डालते हैं इसपर एक नज़र:-

एक्सटीरियर

इसमें कोई शक नहीं कि टाटा हैक्सा का एक्सटीरियर लुक काफी हद तक बंद हो चुकी टाटा आरिया की याद दिलाता है। ये दिखने में किसी एमपीवी कार जैसी लगती है और इसका फ्रंट टाटा के पुराने फ्लैगशिप मॉडल्स से काफी मेल खाता है। हालांकि, टाटा मोटर्स ने हैक्सा को पूरी तरह से नई डिज़ाइन दी है, ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि कंपनी की डिज़ाइनिंग टीम ने हैक्सा को एक दमदार एसयूवी जैसा बनाया है। 

हैक्सा का फ्रंट लुक काफी स्टाइलिश और नया है। कंपनी ने इसमें मॉर्डन फ्रंट ग्रिल और एयरडैम दिए हैं, जिससे आगे से यह काफी स्टाइलिश लगती है।

इसकी ग्लॉसी ब्लैक कलर की ग्रिल में ब्लंट हैक्सागोनल ​डीटेलिंग की गई है जिसे टाटा की 'ह्यूमैनिटी लाइन' कहा जाता है। इसकी फ्रंट ग्रिल स्मोक्ड आउट प्रोजेक्टर हेडलैंप्स को आपस में कनेक्ट करती है। इसे आगे से स्टालिश बनाने के लिए कंपनी ने हेडलैंप में ब्लैक एसेंट दिए हैं और एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप को भी अच्छी पोजिशनिंग दी है। यहां कुछ अन्य एलिमेंट्स में बड़ी फॉक्स स्किड प्लेट भी शामिल है। 

कुछ एलिमेंट्स को छोड़ दें तो हैक्सा का साइड प्रोफाइल भी कुछ-कुछ आरिया की याद दिलाता है। नई हैक्सा में 19 इंच के 5-स्पोक मशीन फिनिशिंग वाले अलॉय व्हील दिए गए हैं जो इस भारी भरकम एसयूवी को और भी दमदार लुक देते हैं। हालांकि, इन बड़े अलॉय व्हील का फीचर हैक्सा के टॉप वेरिएंट एक्सटी में ही दिया गया है। बाकी दूसरे वेरिएंट्स में 16 इंच की स्टील प्रेस्ड रिम ही दी गई है जबकि एक्सएम+ में 16 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं। 

एक्सट्रा स्टाइलिंग के लिए इसमें विंडो लाइन पर क्रोम फिनिशिंग, ब्लैक कलर के पिलर्स, ब्लैक रूफ रेल्स और मैट ब्लैक कलर की क्लेडिंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

इस कार का रियर प्रोफाइल काफी सिंपल रखा गया है। आरिया के मुकाबले यहां वर्टिकल की जगह हॉरिजॉन्टल टेललैंप दिए गए हैं जिनमें एलईडी एलिमेंट का फीचर भी दिया गया है। इसके अलावा इसमें कार के दोनों टेललैंप को कनेक्ट करती क्रोम बार भी दी गई है, साथ ही यहां स्पोर्टी लुक के लिए दो एग्ज़ॉस्ट, डिफ्लेक्टर पर एंगुलर रिफ्लेक्टर और स्पॉयलर का फीचर भी दिया गया है। 

कुल मिलाकर टाटा हैक्सा कंपनी की आरिया का एक बेहतरीन तरीके से अपडेट किया गया मॉडल लगती है। दमदार लुक और शानदार रोड प्रजेंस के चलते यह हर किसी पर एक अच्छा प्रभाव छोड़ती है। 

एक्सटीरियर कंपेरिज़न

  टाटा हैक्सा महिंद्रा एक्सयूवी500 टोयोटा इनोवा क्रिस्टा
लंबाई ( मिलीमीटर) 4788 मिलीमीटर 4585 मिलीमीटर 4735 मिलीमीटर
चौड़ाई ( मिलीमीटर) 1900 मिलीमीटर 1890 मिलीमीटर 1830 मिलीमीटर
ऊंचाई ( मिलीमीटर) 1785 मिलीमीटर 1785 मिलीमीटर 1795 मिलीमीटर
ग्राउंड क्लीयरेंस ( मिलीमीटर) 200 मिलीमीटर 200 मिलीमीटर -
व्हीलबेस ( मिलीमीटर) 2850 मिलीमीटर 2700 मिलीमीटर 2750 मिलीमीटर
कर्ब वेट (किलोग्राम) - - 1820 किलोग्राम

 बूट स्पेस कंपेरिज़न

  टाटा हैक्सा महिंद्रा एक्सयूवी500 टोयोटा इनोवा क्रिस्टा
क्षमता 128 720-लीटर 300-लीटर

इंटीरियर

टाटा हैक्सा एक स्पेशियस एसयूवी है। आप आराम से इसके केबिन में दाखिल हो सकते हैं क्योंकि इसके दरवाज़े काफी चौड़े हैं। कार में बैठने के बाद इसके बड़े-बड़े ग्लास कार में खुलेपन का अहसास कराते हैं। 

कार की ड्राइविंग सीट पर बैठने के बाद ड्राइवर को आगे का नज़ारा काफी अच्छे से दिखाई देता है। कंफर्ट के लिहाज़ से इसकी सभी सीटें काफी प्रीमियम लगती हैं।  

फर्स्ट रो लेगरूम नी-रूम सीट बेस की लंबाई सीट बेस की चौड़ाई सीट बेस की ऊंचाई  हैडरूम फ्रंट केबिन की चौड़ाई
टाटा हैक्सा 885 मिलीमीटर-1020 मिलीमीटर 500 मिलीमीटर-720 मिलीमीटर 500 मिलीमीटर 500 मिलीमीटर 640 मिलीमीटर 895 मिलीमीटर-990 मिलीमीटर 1500 मिलीमीटर

हालांकि, टाटा हैक्सा की फर्स्ट रो की सीटों पर बैठने के बाद हमें यह अहसास हुआ कि इनका सीट बैक उतना चौड़ा नहीं है। इनपर एक औसत कद काठी का पैसेंजर तो आराम से बैठ सकता है मगर यदि किसी का शरीर कुछ ज्यादा ही बड़ा है तो उसे अच्छा शोल्डर और बैक सपोर्ट नहीं मिलेगा। टाटा हैक्सा में इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर सीट  फीचर की कमी महसूस होती है और यह फीचर इसकी प्रतिद्वंदी कार महिंद्रा एक्सयूवी500 में दिया गया है। 

इसकी सभी रो की सीटों पर बेनेक-कलिको लैदर फील अपहोल्स्ट्री दी गई है जिनकी क्वालिटी सेगमेंट से ऊपर की लगती है और इनसे कार के केबिन को एक प्रीमियम लुक भी मिलता है। इसके सेंट्रल आर्मरेस्ट, गियर लिवर और डोर पैड्स पर भी इसी मैटेरियल का इस्तेमाल किया गया है। कार के स्टीयरिंग व्हील पर स्मूद लैदर से रैपिंग की गई है मगर, बता दें कि इसके स्टीयरिंग व्हील टिल्ट एडजस्टेबल नहीं है। 

इसके स्टीयरिंग व्हील के पीछे डीआईएस यानी ड्राइवर इंफॉर्मेशन सिस्टम का फीचर दिया गया है। वहीं इसके इंस्टरूमेंट क्लस्टर में स्पीडोमीटर और टैकोमीटर के लिए एनालॉग डायल्स और एलसीडी डिस्प्ले का फीचर दिया गया है जहां से काफी सारी इंफॉर्मेशन देखी जा सकती है। 

आरिया के कंपेरिज़न में नई हैक्सा का डैशबोर्ड काफी बदला हुआ सा नज़र आता है। इसमें 5 इंच का 'कनेक्ट नेक्सट' टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल के बटन भी दिए गए हैं। इंफोटेनमेंट सिस्टम का इंटरफेस तो इस्तेमाल करने में काफी अच्छा है मगर इसकी स्क्रीन का साइज़ कार के डैशबोर्ड के हिसाब से थोड़ा छोटा लगता है। हैक्सा से ज्यादा अफोर्डेबल टाटा हैरियर के अलग अलग वेरिएंट में 7 से लेकर 8.8 इंच की टचस्क्रीन दी गई है। 

इंफोटेनमेंट की डिस्प्ले के ज़रिए 10-स्पीकर वाले जेबीएल साउंड सिस्टम को कंट्रोल किया जा सकता है और साथ ही इसपर रिवर्स कैमरा से आने वाली फुटेज को भी देखा जा सकता है। इसके साउंड सिस्टम की क्वालिटी काफी अच्छी है। इसमें दिए गए ऑडियो सिस्टम में डैशबोर्ड पर लगे सेंट्रल स्पीकर और बूट में दिए गए सब-वूफर और एम्पिलफायर शामिल हैं। ऑडियो सिस्टम के ज़रिए स्पीकरों से निकलने वाला साउंड कार की हर सीट पर बैठे पैसेंजर्स तक काफी अच्छे ढंग से पहुंचता है। 

हैक्सा 6-सीटर और 7-सीटर वर्जन में उपलब्ध है। इसके 6-सीटर वर्जन में कैप्टन सीटें दी गई हैं जो फ्रंट सीट्स की तरह ही काफी कंफर्टेबल हैं ।

सेकंड रो शोल्डर रूम हैडरूम सीट बेस की चौड़ाई सीट बेस की लंबाई सीट बेस की ऊंचाई  नी-रूम टनल की चौड़ाई टनल की ऊंचाई 
टाटा हैक्सा 1465 मिलीमीटर 965 मिलीमीटर 540 मिलीमीटर 520 मिलीमीटर 645 मिलीमीटर 675 मिलीमीटर-735 मिलीमीटर-940 मिलीमीटर 240 मिलीमीटर 75 मिलीमीटर

हैक्सा के 6-सीटर वर्जन में सेकंड रो पर लेगरूम और शोल्डर रूम की कमी बिल्कुल महसूस नहीं होती है। हालांकि, इन कैप्टन सीटों को पूरी तरह से  रिक्लाइन या टंबल नहीं किया जा सकता है जिससे कार की थर्ड रो पर पहुंचना बहुत मुश्किल बन जाता है। यदि आपको थर्ड रो पर आसानी से पहुंचना ही है तो आप दोनो कैप्टन सीट के बीच में मौजूद गैप से निकलकर वहां तक पहुंच सकते हैं। 

6-सीटर के मुकाबले इसके 7-सीटर वर्जन में थर्ड रो की सीटों तक पहुंचना आसान है। यहां सीटों को टंबल यानी पूरी तरह से लुढ़काने  या मोड़ने का फंक्शन दिया गया है। इसके 7-सीटर वर्जन में बेंच टाइप सीटें दी गई हैं और वो भी काफी कंफर्टेबल है। हालांकि, यहां लंबी यात्राओं के दौरान इनमें थोड़े बेहतर अंडर थाई सपोर्ट की कमी महसूस होती है। यदि थर्ड रो में कोई नहीं बैठा हो तो आप सेकंड रो की सीटों को पीछे खिसकाकर आराम से बैठ सकते हैं। 

थर्ड रो शोल्डर रूम हैडरूम सीट बेस की चौड़ाई सीट बेस की लंबाई सीट बेस की ऊंचाई  नी-रूम फ्लोर से सीट बेस की ऊंचाई 
टाटा हैक्सा 1175 मिलीमीटर 855 मिलीमीटर 1000 मिलीमीटर 420 मिलीमीटर 560 मिलीमीटर 625 मिलीमीटर-695 मिलीमीटर 295 मिलीमीटर

थर्ड रो की बात करें तो यहां उतना अच्छा हैडरूम नहीं मिलता है और विशेषतौर पर लंबे कद के पैसेंजर को यहां बैठने में थोड़ी परेशानी होती है। हालांकि, लंबी रोड ट्रिप्स पर यहां बच्चों को बैठा दिया जाए तो वयस्क पैसेंजर आराम से बाकी सीटों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

हैक्सा में और भी कई फीचर्स दिए गए हैं। इनमें एंबिएंट लाइटिंग, थर्ड रो पर सन ब्लाइंड, सेकंड रो पर फास्ट चार्ज यूएसबी, ऑल रो एयरकंडीशनिंग और चिल्ड ग्लवबॉक्स शामिल हैं। हालांकि, इस एसयूवी में की-लैस एंट्री गो, सनरूफ और रीच एडजस्टेबल स्टीयरिंग व्हील जैसे मॉर्डन फीचर्स नहीं दिए गए हैं। 

​कुल मिलाकर हैक्सा में काम के फीचर्स दिए गए हैं और इसकी फिट और फिनिशिंग को पहले के मुकबाले अच्छा कहा जा सकता है।

परफॉरमेंस

हैक्सा एसयूवी में केवल डीज़ल इंजन का ही ऑप्शन दिया गया है जो कि दो पावर ट्यूनिंग में उपलब्ध है। इसमें 2.2 लीटर,4 सिलेंडर इंजन दिया गया है जो सफारी, सफारी स्टॉर्म और आरिया में भी दिया जा चुका है। टाटा हैक्सा के बेस वेरिएंट एक्सई में 150 पीएस/320 एनएम ट्यूनिंग वाला इंजन दिया गया है। वहीं इसके मिड और टॉप वेरिएंट में एक्सएम और एक्सटी में 156पीएस/400एनएम ट्यूनिंग वाला इंजन दिया गया है। इसके लोअर ट्यूनिंग वाले वर्जन में केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का ही ऑप्शन मिलता है जबकि हायर ट्यूनिंग वाले वर्जन में 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 6- स्पीड ऑटोमैटिक टॉर्क कन्वर्टर का ऑप्शन भी मिलता है।

टाटा हैक्सा के केबिन में इंजन का शोर तब तक नहीं सुनाई देता है जब तक कि आप इस कार को जल्दबाज़ी में ड्राइव नहीं करते हैं। इसका एनवीएच (नॉइस, वाइब्रेशन और हार्शनैस) लेवल काफी अच्छा है जिससे केबिन के अंदर बाहर का शोर काफी कम पहुंचता है। सिटी के मुकाबले इस एसयूवी को हाईवे पर चलाने में ज्यादा मज़ा आता है। आसान भाषा में कहें तो कम भीड़भाड़ वाली सपाट सड़कों पर तो इसके इंजन से अच्छी परफॉर्मेंस मिलती है मगर, सिटी के ज्यादा ट्रैफिक वाली सड़क पर इसमें पावर की थोड़ी कमी म​हसूस होती है। कुल मिलाकर 1500 आरपीएम से नीचे रहने पर इस कार में पावर की कमी महसूस होती है और इससे टॉर्क भी लगातार नहीं मिलता है। 

हैक्सा के मैनुअल वेरिएंट का क्लच काफी हल्का है मगर प्रोग्रेसिव नहीं है। यदि आप पहली बार हैक्सा चलाते हैं तो आप एकबार में तो इसे पहले से दूसरे गियर पर नहीं ले जा पाएंगे। 

हैक्सा में तीन ड्राइव मोड ऑटो, कंफर्ट, डायनामिक और रफ रोड दिए गए हैं। कंफर्ट और डायनामिक मोड पर चलाने के दौरान पीछे के दोनों टायरों को पावर मिलती है जबकि ऑटो और रफ रोड मोड्स पर इस एसयूवी को ड्राइव करते हैं तो इसके दोनों फ्रंट व्हील को पावर मिलती है। इसके सभी मोड काफी अच्छे हैं और हमें ऑटो मोड पर चलाने में ज्यादा मज़ा आया। 

अब बात करतें हैं हैक्सा के 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की। हैक्सा का ऑटोमैटिक गियरबॉक्स सेगमेंट में सबसे बेस्ट है जो कि एक्सयूवी500 ऑटोमैटिक से भी ज्यादा अच्छा माना जाता है। इससे हैक्सा को ड्राइव करना काफी आसान बन जाता है। इसके शिफ्ट्स काफी स्मूद और तेज़ हैं। टाटा हैक्सा ऑटोमैटिक का माइलेज भी काफी अच्छा है। सिटी में यह 11 किमी/लीटर का माइलेज देती है जबकि हाईवे पर इससे 14.50 किलोमीटर/लीटर का माइलेज मिलता है। हमारी राय में स्मूद ड्राइविंग के लिए हैक्सा ऑटोमैटिक को स्पोर्ट मोड पर चलाएं। हैक्सा को 20  से 80 किमी/घंटे की रफ्तार हासिल करने में 7.68 सेकंड का समय लगता है वहीं ये 0 से 100 किमी/घंटे की स्पीड महज़ 12.3 सेकंड में पकड़ लेती है। 

परफॉर्मेंस कंपेरिज़न (डीज़ल)

  टाटा हैक्सा महिंद्रा एक्सयूवी500
पावर 153.86बीएचपी@4000 140बीएचपी@3750आरपीएम
टॉर्क (एनएम) 400एनएम@1750-2500आरपीएम 330एनएम@1600-2800आरपीएम
इंजन (सीसी) 2179 सीसी 2179 सीसी
गियरबॉक्स मैनुअल ऑटोमैटिक
टॉप स्पीड (किमी/घंटा)   185 किमी/घंटा
0-100 एक्सलरेशन (सेकंड)   10 सेकंड्स
कर्ब वेट (किलोग्राम) - -
माइलेज (एआरएआई) 17.6किमी/लीटर 16.0किमी/लीटर

राइड और हैंडलिंग 

हैक्सा की राइड क्वालिटी काफी अच्छी है। 100 की स्पीड पर भी इसमें सफर करते हुए कोई दिक्कत नहीं आती है। 

हालांकि, इस कार स्टीयरिंग उतना अच्छा नहीं है। कार को सीधा चलाते रहने में इसके स्टीयरिंग को कंट्रोल करे रहने में काफी ध्यान लगाना पड़ता है। तीखे घुमावों पर कार को मोड़ने के लिए पहले से तैयारी भी करनी पड़ती है। घुमावदार सड़कों पर इसमें बॉडी रोल की भी संभावना भी बनी रहती है। हैक्सा के सभी पहियों पर डिस्क ब्रेक्स होने के ​चलते इसकी ब्रेकिंग परफॉर्मेंस काफी अच्छी है। 100 किमी/घंटे की रफ्तार से चलते हुए ब्रेक लगाने पर यह 42.39 मीटर चलकर पूरी तरह रूक जाती है। 

सुरक्षा

सेफ्टी के लिहाज़ से इस एसयूवी में 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, ट्रैक्शन कंट्रोल, हिल एसेंट, डिसेंट कंट्रोल और एंटी लॉक ब्रेक्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

वेरिएंट

टाटा हैक्सा 7 वेरिएंट्स: एक्सई, एक्सएम, एक्सएम+, एक्सएमए, एक्सटी, एक्सटीए और एक्सटी4x4 में उपलब्ध है। 

टाटा हैक्सा की खूबियां और खामियां

पसंद की जाने वाली चीज़े

  • 4-व्हील ड्राइव का विकल्प (केवल मैनुअल गियरबॉक्स वाले एक्सटी वेरिएंट के साथ)
  • बेहतरीन डिज़ाइन और अच्छा स्पेस:-हैक्सा की इम्पैक्ट डिज़ाइन फिलोसॉफी ने टाटा अारिया को वो स्वरुप दिया है जिसकी शायद आपने कभी कल्पना की होगी।  
  • प्रीमियम फीचर्स: लैदर अपहोल्स्ट्री, 10-जेबीएल ऑडियो सिस्टम, सभी रो में एसी वेंट्स। 
  • हैक्सा का 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन बेहद स्मूथ है जो सिटी डिरिविंग के साथ साथ हाईवे ड्राइविंग को भी बेहद आसान बनाता है। 

नापसंद की जानें वाली चीज़ें

  • 4X4 वेरिएंट केवल मैनुअल गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है। इसके साथ भी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी उपलब्ध होना चाहिए था।    
  • गियर थोड़े भारी लगते हैं और ड्राइविंग के दौरान वाइब्रेशन भी महसूस होता है। 
  • कुछ हिस्सों में फिटिंग और फिनिशिंग और बेहतर हो सकती थी। 
  • हैक्सा के क्लच पैडल के साथ एडजस्ट होने में थोड़ा टाइम लगता है। 
  • ट्रिपल डिजिट स्पीड पर हैक्सा का स्टीयरिंग थोड़ा अनस्टेबल लगता है। 

फीचर जो बनाते हैं खास

  • टाटा हैक्सा की खूबियां और खामियां

    19-इंच के व्हील कार को शानदार रोड प्रजेंस देते हैं। अपने मुकाबले वाली एक्सयूवी500 से ये 2-इंच बड़े भी हैं।  

  • टाटा हैक्सा की खूबियां और खामियां

    'सुपर ड्राइव मोड्स' आपको ऑटो, कम्फर्ट, रफ़ रोड और डायनामिक मोड पर ड्राइव करने की सहूलियत देता है।  

  • टाटा हैक्सा की खूबियां और खामियां

    6-एयरबैग, ट्रैक्शन कंट्रोल, हिल स्टार्ट, रिवर्स कैमरा समेत कई अन्य सेफ्टी फीचर्स  

टाटा हैक्सा यूज़र रिव्यू

4.8/5
पर बेस्ड3 यूजर रिव्यू
  • All (3)
  • Looks (1)
  • Comfort (3)
  • Mileage (1)
  • Performance (1)
  • एयर बैग (1)
  • Safety (1)
  • नई
  • उपयोगी
  • Great Car

    I am fond of Tata Motors by its economy, durability, and comfort. I'm sure this car is value for money.

    द्वारा t r siddiqui
    On: Jun 07, 2020 | 32 Views
  • Fabulous Vehicle

    An awesome vehicle with best in its class, best comfort better then Innova, performance, and mileage no other car in this segment can give as such Hexa. Personally I can ...और देखें

    द्वारा prashant sahu
    On: Jul 01, 2020 | 80 Views
  • Nice Car with Good Safety

    This is a good looking car with amazing comfort and awesome riding quality. Car safety is very good and it has amazing airbags.

    द्वारा aby
    On: Jun 23, 2020 | 22 Views
  • सभी हैक्सा रिव्यूज देखें
space Image
space Image
space Image

ट्रेंडिंग टाटा कारें

  • पॉपुलर
  • अपकमिंग

अन्य अपकमिंग कारें

टाटा हैक्सा पर अपना कमेंट लिखें

41 कमेंट्स
1
A
a rajasekaran
Mar 7, 2019 6:16:16 PM

Planning to go for Hexa. In the mid varient sements XM or XMPlus or XMA, Which varient is the best?

जवाब
Write a Reply
2
R
ravikant ghawade
Apr 2, 2019 9:19:52 PM

Xma

    जवाब
    Write a Reply
    2
    B
    bhaskar singh
    Sep 18, 2019 1:28:26 PM

    Sir blindly go xm + for manual as it have alloy wheel & for automatic go for xma

      जवाब
      Write a Reply
      1
      M
      mohsin khan
      Jan 26, 2018 5:53:06 PM

      i have a budget of 15 lac i am confused b/w Tata Hexa and Xuv 500

        जवाब
        Write a Reply
        1
        M
        mohsin khan
        Jan 26, 2018 5:50:47 PM

        my budget is 15 lac for suv and i am confused b/w tata hexa and xuv 500.

        जवाब
        Write a Reply
        2
        v
        vijay reddy
        Jun 12, 2020 4:00:32 PM

        XUV 500 is Good car, But Tata Hexa will be a Good choice. Hexa is quite spacious compared to XUV 500. Even the last has ample leg room in HEXA.

          जवाब
          Write a Reply
          ×
          आपका शहर कौन सा है?