• लॉगिन / रजिस्टर

फोर्ड और महिंद्रा भारत में मिलकर कर सकतें है काम

प्रकाशित पर Sep 26, 2019 04:56 PM द्वारा Bhanu

  • 1104 व्यूज़
  • Write a कमेंट

एक रिपोर्ट के अनुसार फोर्ड भारत में महिंद्रा के साथ मिलकर बिजनेस करने की योजना बना रही है। फोर्ड और महिंद्रा के बीच पार्टनरशिप की खबरें पहले भी सामने आ चुकी है। दोनों कंपनियों ने इलेक्ट्रिक व्हीकल और स्माल साइज़ एसयूवी तैयार करने के साथ इंजन साझा करने को लेकर करार किया था। 

हालांकि, रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि इस नई पार्टनरशिप के तहत फोर्ड अपने भारतीय ऑपरेशंस को महिंद्रा के साथ मिलकर चलाना चाहती है। फोर्ड के इंजन एक्सपोर्ट करने के लिए गुजरात स्थित सानंद में चल रहा प्लांट और कंपनी का ग्लोबल बिजनेस इस डील में शामिल नहीं किए जाएंगे। यानी इनके ऑपरेशन का पूरा जिम्मा फोर्ड के पास ही रहेगा। 

इस पार्टनरशिप के ज़रिए फोर्ड, भारतीय बाजार में अपने ऑपरेशंस पर होने वाले खर्च से खुद को बचा सकेगी। वहीं, महिंद्रा के लिए इस साझेदारी से शहरी बाज़ार में अपनी पकड़ मजबूत करने का फायदा मिलेगा। इसके लिए कंपनी महिंद्रा अल्टुरस जी4 और एक्सयूवी300 के रूप में प्रयोग कर चुकी है। 

यदि यह डील हो जाती है तो महिंद्रा के पास इस पार्टन​रशिप के तहत 51 प्रतिशत की हिस्सेदारी रहने की उम्मीद है, वहीं फोर्ड के पास वोटिंग और बोर्ड तय करने का अधिकार रहेगा। अभी इस डील के तय होने या नहीं होने पर संशय बना हुआ है मगर, आने वाले कुछ दिनों के भीतर दोनों कंपनियां इस पार्टनरशिप का ऐलान कर सकती है। 

इस बात से एक अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि जनरल मोटर्स की तरह फोर्ड की भारतीय बाज़ार से जाने की कोई योजना नहीं है। रिपोर्ट में कहा गया है कि डीलरशिप और सर्विस सेंटर के रूप में इसकी भारतीय बाजार में मौजूदगी बनी रहेगी, जो नई पार्टनरशिप के दायरे में आएगा। 

सौजन्य

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?