स्कोडा कुशाक और हुंडई क्रेटा के कंपेरिजन में सामने आईं ये पांच अहम बातें, जानिए किस मामले में कौनसी गाड़ी है बेहतर

संशोधित: जुलाई 21, 2021 09:50 pm | सोनू | स्कोडा कुशाक

  • 3753 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Five Things We Learnt From The Skoda Kushaq Vs Hyundai Creta Space Comparison

स्कोडा ने हाल ही में कुशाक के साथ कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में एंट्री की है, जिसकी प्राइस 10.49 लाख से 17.59 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है। इसे 115पीएस 1.0 लीटर और 150पीएस 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन ऑप्शन में पेश किया गया है जिनके साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड मिलता है। वहीं 1.0 लीटर इंजन के साथ 6-स्पीड ऑटोमेटिक और 1.5 लीटर इंजन के साथ 7-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमेटिक गियरबॉक्स की चॉइस भी रखी गई है। इसका कंपेरिजन हुंडई क्रेटा, किया सेल्टोस और निसान किक्स से है।

हाल ही में हमने स्कोडा कुशाक और हुंडई क्रेटा के स्पेसिफिकेशन का कंपेरिजन किया था जिससे हमें इन दोनों गाड़ियों की कुछ खूबियां पता चली जिन्हें जानने के बाद यह समझने में आसानी रहेगी कि इनमें से कौनसी कार ज्यादा बेहतर है।

1. कुशाक का केबिन है ज्यादा प्रीमियम

कुशाक का इंटीरियर ज्यादा फंक्शनल और प्रैक्टिकल है। इसका इंटीरियर लेआउट काफी साफ-सुथरा है। हालांकि इसमें इस्तेमाल हुई प्लास्टिक की क्वालिटी औसत दर्जे की है लेकिन यह आपको निराश नहीं करेगी। इस बात को अगर नजर अंदाज कर दिया जाए तो इसका इंटीरियर ज्यादा प्रीमियम और अपमार्केट है। इसमें दिया गया टू-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, बड़ा टचस्क्रीन, ग्लोसी फिनिश, मैट 3डी हैक्सागोनल पेटर्न और टू-टोन लेआउट इसे क्लासी लुक देते हैं। इस कार के केबिन में कुछ जगह ऐसी भी है जहां की मैटेरियल क्वालिटी काफी अच्छी है, इनमें साइड एसी वेंट्स, हैंडब्रैक्स लिवर और सन वाइजर आदि शामिल है।

2. क्रेटा में मिलते हैं कुछ ज्यादा फीचर्स

हुंडई क्रेटा और स्कोडा कुशाक में काफी सारे फीचर्स कॉमन हैं जिनमें वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, ऑटोमेटिक हेडलैंप, बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, छह एयरबैग, सनरूफ और वायरलैस चार्जिंग आदि है। वहीं क्रेटा में कुछ एक्स्ट्रा फीचर्स भी मिलते हैं जिनमें पैनोरमिक सनरूफ, फुल कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, प्रोपर टीपीएमएस, पावर ड्राइवर सीट, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और ड्राइव व ट्रेक्शन मोड आदि शामिल है।

3. बूट स्पेस

क्रेटा का बूट स्पेस कुशाक के 385 लीटर बूट स्पेस से 48 लीटर ज्यादा है। जैसे ही आप कार में सामान लोड करना शुरू करेंगे तो पाएंगे कि कुशाक का बूट ज्यादा गहरा है जिससे इसमें ज्यादा सामान आ जाता है। इसका लोडिंग लिप भी नीचा है जिससे आपको कुशाक एसयूवी में सामान रखने में ज्यादा परेशानी नहीं आएगी।

यह भी पढ़ें : स्कोडा कुशाक Vs हुंडई क्रेटा : तस्वीरों के जरिये डालिए इन दोनों एसयूवी कारों पर एक नज़र

4. क्रेटा में मिलता है अच्छा रियर सीट एक्सपीरियंस

Five Things We Learnt From The Skoda Kushaq Vs Hyundai Creta Space Comparison
Hyundai Creta rear seats (diesel variant)

कुशाक की सीटें ज्यादा कंफर्टेबल है। हालांकि इन पर दो पैसेंजर ही अच्छे से बैठ सकते हैं जबकि तीसरे पैसेंजर को थोड़ी परेशानी रहती है। वहीं क्रेटा में फ्लेट सीट बेस दिया गया है जो कार की चौड़ाई तक फैली हुई है। इसमें तीन पैसेंजर आराम से फिट हो जाते हैं। पैनोरमिक सनरूफ, अच्छा ग्लास एरिया और छोटी फ्रंट सीट के चलते कुशाक का केबिन ज्यादा स्पेशियस लगता है। नेक पिल्लो और रिक्लाइन रियर बैंच इसका रियर सीट एक्सपीरियंस बेहतर बनाती है।

5. कुशाक की राइड क्वालिटी है ज्यादा अच्छी

Five Things We Learnt From The Skoda Kushaq Vs Hyundai Creta Space Comparison

स्कोडा कुशाक बड़े बंपर, स्पीड ब्रेकर और गड्ढों को आराम से पार कर लेती है और इसका अहसास केबिन में नहीं होता। हाईवे पर भी इसकी राइड क्वालिटी काफी अच्छी है और अर्बन व लॉन्ग ड्राइव के हिसाब से भी काफी अच्छी है। क्रेटा की बात करें तो इसमें सॉफ्ट सस्पेंशन सेटअप दिया गया है जिससे उबड़-खाबड़ सड़कों पर इसकी राइड थोड़ी बाउंसी हो जाती है। हुंडई क्रेटा कंफर्टेबल एसयूवी है लेकिन यहां कुशाक की राइड क्वालिटी ज्यादा अच्छी है।

यह भी देखें: स्कोडा कुशाक ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

स्कोडा कुशाक पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • हुंडई क्रेटा
  • स्कोडा कुशाक

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
×
We need your सिटी to customize your experience