स्कोडा कुशाक Vs हुंडई क्रेटा : तस्वीरों के जरिये डालिए इन दोनों एसयूवी कारों पर एक नज़र

प्रकाशित: जुलाई 06, 2021 04:14 pm । स्तुतिस्कोडा कुशाक

  • 3510 व्यूज़
  • Write a कमेंट

स्कोडा कुशाक की कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में हाल ही में नई एंट्री हुई है। इसका कंपेरिजन हुंडई क्रेटा से है जिसका कई सालों से सेगमेंट में दबदबा रहा है। यहां हमने दोनों एसयूवीज का तस्वीरों के जरिये कंपेरिजन किया है जिनके नतीजे कुछ इस प्रकार हैं:-

फ्रंट  

स्कोडा कुशाक की कन्वेंशनल स्टाइलिंग के मुकाबले हुंडई क्रेटा की फ्रंट डिज़ाइन एकदम यूनीक है। इन दोनों ही कारों में एलईडी हेडलैंप्स, इंटीग्रेटेड डेटाइम रनिंग लाइट और हैलोजन फॉग लैंप्स दिए गए हैं।

रियर

इसकी यूनीक डिज़ाइन थीम रियर साइड पर भी नज़र आती है। पीछे की तरफ इसमें कट और क्रीज़ लाइंस दी गई हैं। इसके टेललैंप्स की डिज़ाइन भी एकदम यूनीक है। स्कोडा कुशाक के मुकाबले क्रेटा की चौड़ाई 30 मिलीमीटर ज्यादा है जो रियर साइड से भी नज़र आती है। क्रेटा के टर्बो पेट्रोल मॉडल में दिया गया ड्यूल टिप एग्ज़हॉस्ट फीचर बेहद स्पोर्टी लगता है। हालांकि, कुछ लोग स्कोडा कुशाक के मुकाबले क्रेटा की स्टाइलिंग पसंद कर सकते हैं। 

क्रेटा के मुकाबले कुशाक के टेललैंप्स ज्यादा आकर्षक लगते हैं। इसके टेललैंप्स का डिज़ाइन क्रेटा के टेललैंप्स से ज्यादा बेहतर लगते हैं, जबकि क्रेटा के टेललैंप्स काफी सिंपल नज़र आते हैं। 

साइड 

स्कोडा कुशाक की लंबाई (75 मिलीमीटर) और ऊंचाई (23 मिलीमीटर) हुंडई क्रेटा से कम है। हालांकि, कुशाक के व्हीलबेस की लंबाई क्रेटा से 41 मिलीमीटर ज्यादा है। हुंडई क्रेटा की डिज़ाइन से स्कोडा कुशाक एसयूवी का कम्पेरिज़न करें तो इसके फ्रंट व रियर ओवरहैंग्स छोटे हैं। 

व्हील 

इन दोनों कॉम्पेक्ट एसयूवीज में 17-इंच के अलॉय व्हील्स लगे हैं। इनके व्हील की डिज़ाइज़िंग कार की स्टाइल से एकदम मैच करती नज़र आती है। वहीं, हुंडई क्रेटा में ज्यादा यूनीक डिटेलिंग मिलती है।

क्रेटा में 215/60 साइज़ के टायर्स लगे हैं जो कुशाक में लगे 205/55 रबर टायर्स (17-इंच अलॉय व्हील के साथ) से चौड़े हैं।  

केबिन 

क्रेटा और कुशाक दोनों को प्रीमियम कारों के तौर पर पोज़िशन किया गया है। इन दोनों कारों का केबिन एकदम प्रीमियम लगता है। इनमें ड्यूल टोन इंटीरियर के साथ बड़ा सेंट्रल डिस्प्ले दिया गया है। इसमें डैशबोर्ड पर लगे एयर वेंट्स के आसपास अच्छी स्टाइलिंग मिलती है। स्कोडा के डैशबोर्ड लेआउट पर प्रीमियम डिटेलिंग जैसे पियानो ब्लैक सराउंड, पैसेंजर साइड पर पेंटेड डेकॉर इंसर्ट मिलती है। क्रेटा के मुकाबले कुशाक के केबिन का लुक एकदम सिंपल लगता है। क्रेटा के केबिन में कई सारे बटन और बड़े कंट्रोल पैनल दिए गए हैं। 

क्रेटा कार के टर्बो पेट्रोल वेरिएंट में स्पोर्टी ऑल-ब्लैक इंटीरियर के साथ अपहोल्स्ट्री और एयर वेंट्स पर रेड एक्सेंट भी दिए गए हैं।  

इंफोटेंमेनेट 

स्कोडा कुशाक में 10-इंच का टचस्क्रीन इंफोटनेमेंट सिस्टम दिया गया है जिसे सेंट्रल एसी वेंट्स के ऊपर की तरफ पोज़िशन किया गया है। वहीं, क्रेटा में 10.25-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जिसे एसी वेंट्स के नीचे की तरफ पोज़िशन किया गया है। इसकी स्क्रीन के नीचे की तरफ कई सारे बटन भी दिए गए हैं। कुशाक के इंफोटेनमेंट लेआउट पर साफ सुथरे टैक्टाइल कंट्रोल्स मिलते हैं।   

इन दोनों ही गाड़ियों में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी (एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले) और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी दी गई है। स्कोडा कुशाक में लगा सिस्टम टेलीमेटिक्स के लिए अच्छा है, वहीं क्रेटा हुंडई की ब्लूलिंक टेक्नोलॉजी रिमोट व्हीकल फंक्शन के साथ आती है। इसके जरिये इंजन को स्टार्ट और केबिन को रिमोटली प्री-कूल किया जा सकता है।

स्टीयरिंग व्हील व इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर

हुंडई और स्कोडा ने अपनी स्टीयरिंग व्हील डिज़ाइन में अलग-अलग अप्रोच अपनाई है। क्रेटा गाड़ी में फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील दो एडिशनल सिल्वर फिनिश्ड स्पोक के साथ दिए गए हैं। इसके मेन स्पोक में कई सारे स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स दिए गए हैं जो स्टीयरिंग व्हील को सुरक्षित तरीके से पकड़ने के हिसाब से अच्छे हैं। इसके अलावा इसमें सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ टैकोमीटर, फ्यूल गॉज और इंजन टेम्प्रेचर के लिए 7-इंच एलसीडी भी दी गई है।

स्कोडा कुशाक के व्हील में यूनीक टू-स्पोक डिज़ाइन और कंट्रोल पर प्रीमियम डिटेलिंग जैसे टेक्सचर्ड सिल्वर डायल्स मिलते हैं। इसमें स्कोडा कारों वाला ही इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर एनालॉग डायल्स के साथ दिया गया है जिसके सेंटर पर मल्टी-इन्फॉर्मेशन डिस्प्ले मिलता है। 

सनरूफ  

सनरूफ एक पॉपुलर प्रीमियम फीचर है जो इन दिनों अधिकतर कारों में दिया जाने लगा है। इन दोनों ही कारों में सनरूफ फीचर दिया गया है। क्रेटा का पैनोरमिक सनरूफ पैसेंजर्स को अच्छा केबिन एक्सपीरिएंस देता है।  

सेंटर कंसोल

हुंडई क्रेटा के क्लाइमेट कंट्रोल पैनल की पोज़िशनिंग थोड़ी अजीब है। इसके नीचे की तरफ स्टोरेज स्पेस भी दी गई है, साथ ही इसमें चार्जिंग पोर्ट और वायरलैस चार्जिंग पैड की सुविधा भी मिलती है। इसके गियर सिलेक्टर पर वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स और रियरव्यू मॉनिटर के लिए कंट्रोल्स भी दिए गए हैं।  

स्कोडा कुशाक के क्लाइमेट कंट्रोल पैनल पर कोई बटन और डायल्स नज़र नहीं आते हैं। इसकी बजाए इसकी क्लाइमेट सेटिंग टच स्लाइडर (एक फैन के लिए और दूसरा टेम्प्रेचर के लिए) के जरिए एडजस्ट होती है। इसके अलावा इसमें दूसरी सेटिंग के लिए हैप्टिक टच कंट्रोल्स भी दिए गए हैं। इसकी फ्रंट वेंटिलेटेड सीटें बटन के जरिये ऑपरेट होती है जिसे क्लाइमेट कंट्रोल पैनल्स के ऊपर की तरफ दिया गया है। 

हुंडई क्रेटा के ऑटोमेटिक वेरिएंट्स में ड्राइव और ट्रेक्शन मोड के लिए रोटरी डायल्स और इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक दिए गए हैं। 

रियर सीटें 

स्कोडा कुशाक के मुकाबले हुंडई क्रेटा की रियर रो में मिडल सीट पर हेडरेस्ट का अभाव है। इन दोनों ही गाड़ियों के टॉप वेरिएंट्स में फोल्ड-आउट रियर आर्मरेस्ट और 60:40 स्प्लिट फोल्डिंग रियर सीटें दी गई हैं।  

रियर एसी वेंट्स 

इन दोनों ही कारों में रियर एसी वेंट्स के साथ चार्ज पोर्ट दिए गए हैं। क्रेटा एसयूवी में 12 वोल्ट सॉकेट और स्टोरेज स्पेस दी गई है, जबकि कुशाक में दो यूएसबी टाइप-सी पोर्ट दिए गए हैं।

हुंडई क्रेटा में रियर पैसेंजर्स एयर प्यूरीफायर डिस्प्ले को एंजॉय कर सकते हैं जिसे सेंटर कंसोल पर इंटीग्रेट किया गया है। 

बूट  

हुंडई क्रेटा में 433 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है जो स्कोडा कुशाक (385 लीटर) से ज्यादा है। 

स्कोडा कुशाक की खूबियां  

स्कोडा कुशाक के केबिन में छोटी-मोटी डिटेलिंग मिलती है जो क्रेटा समेत सेगमेंट की दूसरी कारों में नहीं मिलती है। इसके फ्रंट सीट बैक में स्मार्टफोन के लिए पॉकेट, फ्रंट कपहोल्डर पर रबर ग्रिप, ड्राइवर साइड ए-पिलर के पास टिकट होल्डर क्लिप, डैश-टॉप एसेसरीज के लिए डैशबोर्ड पर रिसेस, डोर बिन पर इलास्टिक स्ट्रिंग और बूट पर बैग हुक्स दिए गए हैं।      

कीमत  

भारत में स्कोडा कुशाक की प्राइस 10.49 लाख से 17.59 लाख रुपये के बीच है। इस लिहाज से इसका बेस वेरिएंट सेगमेंट में सबसे ज्यादा महंगा है। वहीं, हुंडई क्रेटा की कीमत 9.99 लाख रुपए से शुरू होकर 17.70 लाख रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली) तक जाती है।

यह भी पढ़ें :  महिंद्रा बोलेरो नियो डीलरशिप पर पहुंचना हुई शुरू, जुलाई में हो सकती है लॉन्च

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

स्कोडा कुशाक पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • स्कोडा कुशाक
  • हुंडई क्रेटा

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience