डासिया स्प्रिंग (रेनो क्विड ईवी) को यूरो एनकैप क्रैश टेस्ट में मिली 1 स्टार सेफ्टी रेटिंग

प्रकाशित: दिसंबर 09, 2021 01:19 pm । भानुरेनॉल्ट क्विड

  • 1309 व्यूज़
  • Write a कमेंट

रेनो क्विड के इलेक्ट्रिक वर्जन डासिया स्प्रिंग को यूरो एनकैप क्रैश टेस्ट में महज 1 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। टेस्ट किया गया मॉडल लेफ्ट हैंड ड्राइव कार थी जिसमें साइड हेड और चेस्ट एयरबैग्स के साथ साथ ऑटोनॉमस ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम जैसे एडिशनल सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। डासिया स्प्रिंग के क्रैश टेस्ट रिजल्ट कुछ इस प्रकार से हैं:

एडल्ट सेफ्टी

एडल्ट सेफ्टी कैटेगरी में स्प्रिंग को 38 में से 18.9 पॉइन्ट्स दिए गए हैं। फ्रंटल ऑफसेट टेस्ट में इस कार के पैसेंजर कंपार्टमेंट को स्टेबल पाया गया, मगर यहां सभी पैसेंजर्स के पैरों की सेफ्टी के लिए 'हाई रिस्क' मार्किंग की गई। इसके अलावा ड्राइवर के चेस्ट को भी खराब मार्किंग दी गई है। 

इसके अलावा फुल विड्थ बैरियर टेस्ट में रियर पैसेंजर के हेड की प्रोटेक्शन को भी खराब कहा गया है। वहीं दोनों पैसेंजर के चेस्ट प्रोटेक्शन को 'मार्जिनल' बताया गया है। साइड बैरियर और साइड पोल इंपेक्ट टेस्ट में चेस्ट प्रोटेक्शन 'मार्जिनल' बताई गई, वहीं शरीर के कुछ बेहद अहम अंगो के लिए 'गुड' रिमार्क दिए गए। रियर पर कॉलिजन की स्थिति यानी टकराहट की स्थिति में फ्रंट सीट्स और हेड रेस्ट्रेंट की ओर से अच्छी प्रोटेक्शन पाई गई। 

चाइल्ड सेफ्टी

डासिया की इस एंट्री लेवल इलेक्ट्रिक कार को चाइल्ड सेफ्टी कैटेगरी में 49 में से 27.5 पॉइन्ट्स दिए गए। चाइल्ड सेफ्टी टेस्ट करने के लिए यूरो एनकैप ने 6 और 10 साल के बच्चों की डमी को कार में रखा गया। फ्रंटल ऑफसेट टेस्ट में 6 साल के बच्चे के सिर और गर्दन की प्रोटेक्शन को 'वीक' रिमार्क दिया गया, वहीं 10 साल के बच्चे की गर्दन की प्रोटेक्शन को 'मार्जिनल' रिमार्क दिए गए। साइड बैरियर इंपेक्ट में शरीर के सभी अहम अंगो की प्रोटेक्शन को काफी अच्छा बताया गया। इस कार की सेकंड रो पर फॉरवर्ड फेसिंग आईएसओफिक्स सीट माउंट्स दिया गया है और स्प्रिंग में इंटीग्रेटेड चाइल्ड रेस्ट्रेंट सिस्टम भी नहीं दिया गया है जिससे ओवरऑल स्कोर काफी प्रभावित हुआ। 

यह भी पढ़ें: कितना महत्व रखती है आपकी कार को मिली एनकैप सेफ्टी रेटिंग, जानिए इस बारे में सबकुछ

पेडेस्ट्रियन सेफ्टी

बोनट के जरिए पैदल चल रहे राहगीर के सिर की प्रोटेक्शन को अच्छा बताया गया, साथ ही ए पिलर्स के लिए नतीजे खराब साबित हुए। इसके अलावा बंपर से राहगीर के पैरोंं की प्रोटेक्शन को टेस्ट की सभी पोजिशन पर अच्छे रिमार्क्स दिए गए। इसमें दिए गए ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग सिस्टम ने केवल व्हीकल्स को ही डिटेक्ट किया जबकि ये राहगीर या साइकल चालकों को डिटेक्ट नहीं कर पाया। अंत में डासिया स्प्रिंग को 54 में से 21.3 पॉइन्ट्स मिले। 

सेफ्टी सिस्टम

डासिया स्प्रिंग में स्पीड लिमिटिंग और ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग के लिए असिस्टेंस सिस्टम दिए गए हैं। ये फीचर आपको रेनो क्विड के इंडियन वर्जन में नहीं मिलेगा। हालांकि इसमें दिए गए ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग ने इस टेस्ट में मार्जिनल परफॉर्मेंस ही दी। यूरो एनकैप के उम्मीदों के अनुसार स्प्रिंग में लेन असिस्टेंस और ड्राइवर फेटिग डिटेक्शन सिस्टम जैसे फीचर्स की कमी भी महसूस की गई। 

बता दें कि रेनो क्विड के इंडियन मॉडल में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स दिए गए है। इसमें आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर और साइड एयरबैग्स नहीं दिए गए हैं। ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में रेनो क्विड को महज दो स्टार सेफ्टी रेटिंग ही दी गई थी।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

रेनॉल्ट क्विड पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली

ट्रेंडिंगहैचबैक

* संभावित कीमत नई दिल्ली
×
We need your सिटी to customize your experience