एडवेंचर के शौकीनों के लिए बेस्ट चॉइस हैं ये अफोर्डेबल 4डब्ल्यूडी और एडब्ल्यूडी कारें

प्रकाशित: अप्रैल 11, 2022 06:26 pm । सोनूमहिंद्रा थार

  • 2442 व्यूज़
  • Write a कमेंट

भारत में एसयूवी कारों को लोग ज्यादा पसंद करते हैं। ऊंची ड्राइविंग पोजिशन, ज्यादा ग्राउंड क्लीयरेंस और ऊंचे बॉडी स्टांस के चलते एसयूवी कारें भीड़ से अलग दिखती हैं और इसलिए ये लोगों की पहली चॉइस है। एसयूवी कारों को लेकर अधिकांश लोगों की सोच है कि इन्हें किसी भी तरह के रास्तों पर चलाया जा रहा है, लेकिन भारत में उपलब्ध ज्यादातर नई एसयूवी कारें ऑफर रोडिंग के लिए नहीं बनी हैं।

अगर आपको ऑफ-रोडिंग या हर तरह के रास्तों पर ड्राइविंग करने का शौक है तो यहां हमने आपके लिए अफोर्डेबल 4डब्ल्यूडी और एडब्ल्यूडी कारों की लिस्ट तैयार की है जो कुछ इस प्रकार हैः

महिंद्रा थार

mahindra thar

पेट्रोल

डीजल

 

इंजन

2-लीटर टर्बो-पेट्रोल

2.2-लीटर डीजल

पावर

150पीएस

130पीएस

टॉर्क

320एनएम

300एनएम

गियरबॉक्स

6-स्पीड एमटी/एटी

6-स्पीड एमटी/एटी

ड्राइवट्रेन

4डब्ल्यूडी

4डब्ल्यूडी

प्राइस

करीब 13 लाख रुपये

करीब 13.50 लाख रुपये

सेकंड जनरेशन महिंद्रा थार वर्तमान में सबसे अफोर्डेबल 4डब्ल्यूडी कार है। इसमें पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन की चॉइस मिलती है जिनके साथ मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन लॉ-रेंज ट्रांसफर केस के साथ दिए गए हैं। ऑफ रोडिंग के लिए थार में ऑटो मैकेनिकल डिफरेंशियल लॉकिंग, टायर डायरेक्शन मॉनिटरिंग, रियल-टाइम एडवेंचर स्टेटिसटिक्स और रोल केस दिया गया है। इसका एक सॉफ्ट-टॉप वेरिएंट भी आता है जिसे जरूरत पर फोल्ड किया जा सकता है।

फोर्स गुरखा

इंजन

2.6-लीटर डीजल

पावर

91पीएस

टॉर्क

250एनएम

गियरबॉक्स

5-स्पीड एमटी

ड्राइवट्रेन

4डब्ल्यूडी

प्राइस

करीब 14 लाख रुपये

फोर्स गुरखा का सीधा कंपेरिजन महिंद्रा थार से है। महिंद्रा थार ने ज्यादा कंफर्टेबल और प्रेक्टिकल ऑप्शन के रूप में अपनी पहचान बनाई है, वहीं गुरखा ऑफ-रोडिंग फोकस व्हीकल है जिसमें कुछ ही कंफर्ट फीचर दिए गए हैं। यह केवल एक वेरिएंट और डीजल-मैनुअल पावरट्रेन में उपलब्ध है। गुरखा में लॉ-रेंज गियरबॉक्स, मैनुअल फ्रंट और रियर लॉकिंग डिफरेंशियल, फ्रंट और रियर एंटी रोल बार और एयर इनटेक स्नोर्कल जैसे फीचर दिए गए हैं। इसकी वाटर वैडिंग कैपेसिटी 700 मिलीमीटर है जो थार से 50 मिलीमीटर ज्यादा है।

महिंद्रा एक्सयूवी 700

इंजन

2.2-लीटर डीजल

पावर

185पीएस

टॉर्क

450एनएम

गियरबॉक्स

6-स्पीड एमटी/एटी

ड्राइवट्रेन

एडब्ल्यूडी

प्राइस (एडब्ल्यूडी वेरिएंट)

करीब 22 लाख रुपये

महिंद्रा एक्सयूवी 700 में एडब्ल्यूडी (ऑल-व्हील-ड्राइव) टॉप मॉडल एएक्स7 और एएक्स7 एल डीजल ऑटोमेटिक में दिया गया है। इन वेरिएंट की प्राइस 20 लाख रुपये से ज्यादा है और यह मार्केट में उपलब्ध तीसरी अफोर्डेबल ऑल-व्हील-ड्राइव कार है। जल्द ही नई जनरेशन की स्कॉर्पियो ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम के साथ आने वाली है और इसके बाद यह अफोर्डेबल के मामले में एक पायदान नीचे चली जाएगी।

एक्सयूवी 700 के एडब्ल्यूडी वेरिएंट्स 7-सीटर कॉन्फिग्रेशन में आते हैं। इनमें ऑफ-रोडिंग के लिए ड्राइव मोड दिए गए हैं लेकिन ये फुली ऑफ-रोडिंग के लिए नहीं है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एडब्ल्यूडी कारों की ऑफ-रोड कैपेसिटी 4डब्ल्यूडी कारों जितनी नहीं होती है लेकिन आप इनको हल्की-फुल्की ऑफ-रोडिंग पर ले जा सकते हैं।

इसुजु डी-मैक्स वी-क्रॉस

Isuzu D-Max

इंजन

1.9-लीटर डीजल

पावर

163पीएस

टॉर्क

360एनएम

गियरबॉक्स

6-स्पीड एमटी/एटी

ड्राइवट्रेन

4डब्ल्यूडी

प्राइस (4डब्ल्यूडी वेरिएंट)

करीब 24 लाख रुपये

इसुजु डी-मैक्स वी-क्रॉस एक लाइफस्टाइल पिकअप ट्रक है जिसे खासतौर पर ऑफ-रोडिंग के लिए बनाया गया है। इसमें मैनुअल और ऑटोमेटिक दोनों ट्रांसमिशन की चॉइस रखी गई है। वी-क्रॉस में लॉ-रेंज गियरबॉक्स, शिफ्ट-ऑन-द-फ्लाई 4डब्ल्यूडी, ट्रेक्शन कंट्रोल और हिल डिसेंट कंट्रोल जैसे फीचर दिए गए हैं।

जीप कंपास

इंजन

2-लीटर डीजल

पावर

170पीएस

टॉर्क

350एनएम

गियरबॉक्स

9-स्पीड एटी

ड्राइवट्रेन

एडब्ल्यूडी

प्राइस (एडब्ल्यूडी वेरिएंट)

करीब 27 लाख रुपये

जीप कंपास के टॉप डीजल-ऑटोमेटिक वेरिएंट में ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम दिया गया है। इसमें ऑफ-रोडिंग ड्राइव मोड (ऑटो, स्नो, सेंड और मड), हिल स्टार्ट/डिसेंट कंट्रोल और डंपिंग संस्पेंशन दिए गए हैं। इसमें जीप की एक्टिव ड्राइव टेक्नोलॉजी भी दी गई है जो ट्रेक्शन और स्पीड के हिसाब से फ्रंट-व्हील-ड्राइव और ऑल-व्हील-ड्राइव पर स्विच होती है।

ज्यादा ऑफ-रोडिंग के लिए कंपास ट्रेलहॉक को लिया जा सकता है। यह कंपास का ज्यादा ऑफ-रोड फोकस वर्जन है। इसमें नए बंपर, ज्यादा अप्रोच/डिपार्चर एंगल, ज्यादा बेहतर सस्पेंशन, चौड़े टायर और रॉक मोड दिया गया है।

हुंडई ट्यूसॉन

Hyundai Tucson

इंजन

2-लीटर डीजल

पावर

185पीएस

टॉर्क

400एनएम

गियरबॉक्स

8-स्पीड एटी

ड्राइवट्रेन

एडब्ल्यूडी

प्राइस (एडब्ल्यूडी वेरिएंट)

करीब 28 लाख रुपये

हुंडई ट्यूसॉन के टॉप डीजल-ऑटोमेटिक वेरिएंट में ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम दिया गया है। इसमें ड्राइव मोड, ट्रेक्शन कॉर्नरिंग कंट्रोल और हिल डिसेंट असिस्ट जैसे फीचर दिए गए हैं। ट्यूसॉन, थार और गुरखा की तरह एक हार्डकोर ऑफ-रोडर व्हीकल नहीं है लेकिन आप इसे ट्रेक्शन और मडी सरफेस पर चला सकते हैं।

महिंद्रा अल्टुरस जी4

Mahindra Alturas G4

इंजन

2.2-लीटर डीजल

पावर

181पीएस

टॉर्क

420एनएम

गियरबॉक्स

7-स्पीड एटी

ड्राइवट्रेन

4डब्ल्यूडी

प्राइस (4डब्ल्यूडी वेरिएंट)

करीब 32 लाख रुपये

अल्टुरस जी4 सबसे अफोर्डेबल फुल साइज एसयूवी कार है जो फोर-व्हील-ड्राइव सिस्टम के साथ आती है। यह 7 सीटर कार है जिसमें आप पूरी फैमिली के साथ ऑफ-रोडिंग के लिए जा सकते हैं। इसमें बेहतर ऑफ-रोडिंग के लिए एक्टिव रोल-ओवर प्रोटेक्शन और हिल स्टार्ट-डिसेंट कंट्रोल जैसे फीचर दिए गए हैं।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

महिंद्रा थार पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • महिंद्रा थार
  • महिंद्रा एक्सयूवी700

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience